आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ

आज के समय में आधार कार्ड एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि हर भारतीय के लिए आवश्यक है. आइये आज आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान में रखी जाने योग्य कुछ उपयोगी सावधानियों पर हिंदी में चर्चा करते हैं ताकि आप को आधार कार्ड बनवाने के बाद कोई परेशानी ना आये. ‘Aadhar card banwate samay upyogi jankariya Hindi me’ इस पोस्ट पर आपकी राय की हमें प्रतीक्षा रहेगी.

उचित आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन सेंटर का चुनाव

आधार कार्ड बनवाने के लिए हर शहर और कस्बे में कई सेंटर खुले हुए हैं आप को किसी अच्छे आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन केंद्र का चुनाव करना ठीक रहेगा ताकि वहां पर आपका आधार कार्ड सुगमता से बन जाए. कई बार कुछ आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन केन्द्रों पर भीड़ अधिक होने से आपका काम सही से नहीं हो पाता. उचित यह रहेगा कि पहले रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर समय और तारीख ले ली जाये.

%e0%a4%86%e0%a4%a7%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b5

आधार कार्ड में अपना नाम और पिता का नाम सही से लिखना

कई बार जल्दबाजी में आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन केन्द्रों पर आपके नाम सही से नहीं लिखे जाते और वे बाद में परेशानी का कारण बनते हैं. परेशानी से बचने के लिए आप अपना नाम हिंदी और अंग्रेजी में अच्छे से लिख कर दे दें ताकि स्पेलिंग की कोई गलती न होने पाए.

 

जन्मतिथि सही भरवाएं

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी सही जन्मतिथि ही फार्म में लिखवाये. आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. इसके लिए आप अपना जन्म सर्टिफिकेट या फिर स्कूल का प्रमाणपत्र साथ लेकर जाए. आधार कार्ड की जानकारी कंप्यूटर में भरते समय भी आप उसे चेक कर लें कि आपकी जन्मतिथि सही भरी गई है कि नहीं.

आधार कार्ड में आपका सही पता और पिन कोड नंबर

आधार कार्ड में आपका पता सही होना चाहिए. कुछ लोगों को अपना पोस्ट ऑफिस भी सही पता नहीं होता और वे अंदाज से लिखवा देते हैं. आप ऐसी गलतियों से बचें. आधार कार्ड में अपना सही-सही पता ही भरवाएं. आपका पिन कोड नंबर भी सही लिखवायें. गलत पिन कोड नंबर होने पर बाद में परेशानी होती है.

आपका सही मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में

आधार कार्ड में आपका सही मोबाइल नंबर ही दर्ज होना चाहिए. आधार कार्ड बनने पर उसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ही आती है. कुछ आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन केंद्र वाले अपना खुद का नंबर दाल देते हैं. इससे आपको आधार कार्ड बनने पर उसकी जानकारी मेसेज द्वारा नहीं मिल पाएगी. आप अपना वही मोबाइल नंबर दें जो कि आप उपयोग करते हैं. आधार कार्ड में संशोधन करने के लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही काम आता है.

ई-मेल पता आधार कार्ड में

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ई-मेल का कालम भी रहता है. अधिकांश लोग इसे खाली छोड़ देते हैं. आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ई-मेल एड्रेस लिखने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि आपको आधार कार्ड बनने की जानकारी ई-मेल पर ही मिल जाती है. आपके रजिस्टर्ड ई-मेल नंबर पर ही आपका “ई-आधार” भी भेज दिया जाता है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट भी करवा सकते हैं. अगर आपने अपना ई-मेल नहीं बनाया तो आप इसे अपने एंड्राइड मोबाइल पर इंटरनेट से आसानी से बना सकते हैं.

ओरिजिनल आधार कार्ड

लीजिये आपका आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका. आधार कार्ड बनने के बाद आपके मोबाइल या ई-मेल पर आपको सूचना मिल जाती है. आधार कार्ड बनने की सूचना मिलने के बाद अगर आपका आधार कार्ड आपके डाक पते पर नहीं आता तो फिर आप अपने आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की रसीद लेकर ऑनलाइन शॉप वाले के यहाँ जाकर इसका ई-आधार कार्ड बनवा सकते हैं. ई-आधार आधार कार्ड का इन्टरनेट वाला स्वरुप होता है.  ई-आधार(e-Aadhar) को आप ओरिजिनल आधार कार्ड(Post Office से मिलने वाले आधार कार्ड) की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें भी लगभग वही जानकारियां होती हैं जो कि Post Office से मिलने वाले आधार कार्ड में होतीं हैं जैसे कि आपका आधार कार्ड नंबर, आपकी जन्मतिथि और आपका पता आदि.

आधार कार्ड की स्कैन फोटोकॉपी

ई- आधार एक वैकल्पिक सुविधा होती है जो कि आपको मिलती है. वैसे अगर आप इसकी स्कैन फोटोकॉपी करवाना चाहते हैं तो आपको अपना ओरिजिनल(By Post वाला) आधार कार्ड मिलने तक इंतजार करना चाहिए. ओरिजिनल आधार कार्ड मिलने पर आप उसकी एक या अधिक स्कैन फोटोकॉपी करवा लें. रंगीन स्कैन फोटोकॉपी का लेमिनेशन करवा कर रख लेना चाहिए. Post Office से मिलने वाले आधार कार्ड की स्कैन कॉपी को अगर आप अपने मोबाइल या ई-मेल खाते में सुरक्षित रख लेते हैं तो बाद में आप इसी कॉपी से नया डुप्लीकेट आधार कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं. कहीं बाहर जाने पर आपके पास आधार कार्ड नहीं होने पर आप अपने ई-मेल द्वारा इसे निकलवा सकते हैं.

 

आधार कार्ड की इंटरनेट से कॉपी निकलवाने के लिए इन लिंक्स पर जाए:

आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड ऑनलाइन

 

उम्मीद है “आधार कार्ड बनवाने से संबंधित आवश्यक सावधानियाँ” से संबंधित ये पोस्ट आपको अवश्य पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों और अपने फेसबुक मित्रों तक अवश्य शेयर करें. आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई समस्या, प्रश्न या सुझाव हों तो उसे कमेंट के माध्यम से हम तक अवश्य शेयर करें. आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा रहेगी.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

2 thoughts on “आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *