ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-1

वेबसाइट बनाना और उसे एक सफल मुकाम तक पहुँचाना कई लोगों का सपना होता है. वेबसाइट की दुनिया में अपनी एक वेबसाइट बनाना तो वैसे उतना कठिन काम नहीं है लेकिन अपनी वेबसाइट की एक success website या एक reputed website की श्रेणी में जगह बनाना अवश्य एक कठिन काम ही कहा जाए. वैसे कई ब्लागर(वेबसाइट एडमिनिस्ट्रेटर) अवश्य सौभाग्यशाली होते हैं जिन्हें अल्प प्रयासों में ही सफलता मिल जाती है. Hindi Me Help के सीईओ रोहित मेवाड़ा या फिर hindisoch.com के पवन सक्सेना जैसे कुछ गिने-चुने ब्लागरों को मैं अवश्य जनता हूँ जिन्होंने ब्लागिंग की दुनिया में अपनी एक विशिष्ट पहिचान बनाई है. आज हम बात करते हैं वेबसाइट होस्टिंग की. वेबसाइट बनाने की बात की जाए तो उसमें वेबसाइट डोमेन के साथ ही एक जरुरी काम होता है वेब-होस्टिंग का. आज की पोस्ट में जानते हैं कि ब्लूहोस्ट से वेब होस्टिंग कैसे खरीदी जाए.

वेब-होस्टिंग कहाँ से और क्यों खरीदें?

वेबसाइट होस्टिंग के लिए कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं. इनमें होस्टगेटर और ब्लूहोस्ट के नाम प्रमुख हैं. वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदना बहुत जरुरी है. आपकी अपनी paid hosting होने का अर्थ है कि आप अपनी वेबसाइट के प्रति गंभीर हैं और आप सही तरीके से ब्लागिंग करना चाहते हैं. वैसे आप अन्य वेबसाइटों से भी होस्टिंग खरीद सकते हैं जो आपको पसंद आए. Bluehost एक जानी-मानी website hosting provider company है जिसकी service और response बहुत अच्छा है.

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने के लिए कहाँ जायें?

आपको ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने के लिए कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है. आप अपने कंप्यूटर या लेपटॉप पर इस लिंक पर क्लिक करके सीधे इसकी वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं.

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदें

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा.

इसके बाद इस पेज को और नीचे करने पर आपके सामने ये दिखाई देगा.

आप को स्क्रीन पर और भी जानकारी दिखाई देगी.

आप अपनी जानकारी के लिए इन्हें पूरा पढ़ें. पढ़ने के बाद आपको ब्लूहोस्ट का जो प्लान पसंद आए आप उसे चुन सकते हैं.

Bluehost के home page पर Hosting button पर click करके आप Linux Hosting, Windows Hosting और WordPress Hosting की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Linux Hosting पर क्लिक करने पर आपके सामने इसकी ये जानकारी आएगी जो नीचे तस्वीर में दिखाई गई है:

अगर आप इसके प्लान को और अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस पेज पर नीचे जायें. आपको वहां इसके विभिन्न प्लान दिखाई देंगे.

Bluehost के तीन विभिन्न होस्टिंग प्लान Standard Plan, business Plan और Pro plan की जानकारी आपको यहाँ दिखाई देगी. सभी plans की अपनी विशेषताएँ हैं. आप को अपनी जरुरत के मुताबिक प्लान खरीदना चाहिए.

इस पेज पर Buy Now पर क्लिक करने पर आपके सामने एक स्क्रीन आएगा. ब्लूहोस्ट साईट पर आए इस स्क्रीन पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपके पास पहले से कोई डोमेन है. अगर आपके पास कोई डोमेन है जिसके लिए आप होतिंग खरीदना चाहते हैं तो आप Yes पर क्लिक करें. अगर आपके पास कोई डोमेन नहीं है तो आप No पर क्लिक करें.

How to buy hosting Step by step guide in Hindi

अगर आपने पहले से डोमेन लिया हुआ है तो ब्लूहोस्ट आपसे इसका नाम पूछेगा. आपको उसका नाम देना है. मगर ध्यान रहे कि ये वही डोमेन होना चाहिए जिसके लिए आप होस्टिंग खरीदना चाहते हैं. अर्थात आप इसी वेबसाइट के लिए होस्टिंग purchase कर रहे हैं.

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद होस्टिंग की बुकिंग की प्रक्रिया होती है. Bluehost par hosting kharidne ki prakriya ki ye jankari aapko hindi me di gai hai. Aap iski aur jankari agli post me padh payenge.

यहाँ पर आपसे होस्टिंग के अलावा और अन्य सुविधाएँ लेने के बारे में पूछा जाता है. अन्य सुविधाएँ लेने का शुल्क या charge अलग से लगता है. कई बार ब्लूहोस्ट पर किसी offer/छूट के तहत कुछ सुविधाएँ मुफ्त या free भी मिलती हैं. मुफ्त सुविधाओं को आप ले सकते हैं.

अब आगे की प्रक्रिया अगली पोस्ट में दी जायेगी. वैसे अगली स्टेप्स में आपको Bluehost पर लागिन करना है और इसकी फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होता है.

 

 

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

7 thoughts on “ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-1”

  1. पिंगबैक: Web-hosting in Hindi – Hindi Time

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *