ब्लूहोस्ट के वेब-होस्टिंग प्लान-2

वेब-होस्टिंग की दुनिया में ब्लूहोस्ट का जाना-पहिचाना नाम है. आज Hindi Success पर हम Web-hosting plans के बारे में कुछ और चर्चा करते हैं.भारत में ब्लूहोस्ट और होस्टागेटर दो होस्टिंग प्रोवाइडर कम्पनीज की होस्टिंग बहुत popular हैं. इसका मुख्य कारन इन्ही अच्छी होस्टिंग सेवाएं तथा अच्छा customer experience है. बहुत से लोग Hosting लेते समय कोई सा भी plan ले लेते हैं. अगर Web Hosting plan आपने अपनी वेबसाइट की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं लिया है तो बाद में आपको पछताना पड़ता है. इसलिए वेबसाइट होस्टिंग खरीदने के पहले आपको website hosting provider company के उपलब्ध सभी होस्टिंग प्लान को अच्छी तरह समझना चाहिये ताकि बाद में आपको ये न सोचना पड़े कि इस प्लान के बजाए वो वाला प्लान अच्छा था. इस पोस्ट में आपको Hindi में Web-Hosting plans के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि आपको अपनी website की जरुरत के मुताबिक़ होस्टिंग प्लान लेने में सुविधा रहे.

विभिन्न प्रकार के Hosting Plans

हर Website होस्टिंग कम्पनी कई type के होस्टिंग plans available कराती है. Bluehost के Hosting Plans की jankari आपको पिछली पोस्ट में दी गई थी.

ब्लूहोस्ट के वेब-होस्टिंग प्लान-1

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-2

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-1

ब्लूहोस्ट की तरह ही हर Hosting Company के अलग-अलग type के होस्टिंग प्लान्स रहते हैं. और हर Web-Hosting Plan की अपनी विशेषता रहती है. हर वेबसाइट का उद्देश्य अलग-अलग रहता है. कोई वेबसाइट सिर्फ पाने brand की जानकरी के लिए होती है. इसमें उसके प्रोडक्ट या सेवाओं के बारे में जानकारी दी होती है. इस तरह की वेबसाइट के लिए ज्यादा space की जरुरत नहीं होती. आप कम space वाला Web-Hosting प्लान ले सकते हैं. कुछ वेबसाइट videos भी अपलोड करतीं हैं यहाँ पर ज्यादा स्पेस की जरुरत होती है. ऐसी वेबसाइट के लिए आपको ज्यादा स्पेस वाला प्लान लेना ठीक रहता है. इस जगह पर गर आप कम space उपलब्ध कराने वाला hosting Plan खरीदते हैं तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. इन्टरनेट पर Hindi में आप पहले इसके बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने के बादही कोई Web-Hosting Plan खरीदें.

Website Traffic के अनुरूप होस्टिंग प्लान

Web hosting plans खरीदने के पहले उसके बारे में अच्छी तरह जानकारी लेना उचित है. होस्टिंग खरीदने के पहले आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट का Traffic कितना हो सकता है. अगर आपकी वेबसाइट आपका अपना खुद का प्रचार करने, अपने बारे में जानकारी देने या फिर अपनी सेवाओं के बारे में मात्र जानकारी देने के लिए बनी है तब आप कम traffic वाली होस्टिंग खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आपकी site पर आपको ज्यादा ट्रैफिक अर्थात ज्यादा visits मिलने की सम्भावना है तो आपको ऐसा प्लान लेना चाहिए कि High Traffic के बाद भी server down न हो. अगर आप कोई Motivational Blog बना रहे हैं जिससे आप High Traffic की उम्मीद करते हैं तो आपको ज्यादा Bandwidth वाला प्लान लेना ठीक रहेगा.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

2 thoughts on “ब्लूहोस्ट के वेब-होस्टिंग प्लान-2”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *