वेबसाइट टेम्पलेट को डिजाईन कैसे करें

आजकल गूगल ब्लागर का blogspot प्लेटफार्म नए ब्लागरों के बीच बहुत लोकप्रिय है. ब्लागर की लोकप्रियता का मुख्य कारण इसका आसान और सरल होना है. आज हम इसके templates और इसे डिजाईन कैसे करें इसके बारे में चर्चा करते हैं. Blogger template ko design kese kare hindi me is bare me aapko kai websites par jankari mil jayegi. बहुत से Blogger blogspot पर उपलब्ध Free Theme का ही उपयोग अपने blog के Design के लिए करते हैं. ब्लॉगर पर आपको कई तरह के free design templates या themes मिल जायेंगे. जब आप ब्लागर डैशबोर्ड पर जाते हैं तो वहां आपको Right साइडबार में Template के लिए Theme नाम की लिंक मिलती है. जब आप इसे खोलते हैं तो आपको वहां पर विभिन्न प्रकार के जैसे-Dynamic, Classic आदि templates मिलते हैं. आप को अपनी पसंद के अनुसार दिए गए टेम्पलेट में से मनचाहा टेम्पलेट चुनने की आजादी है.

Blogger Templates Prevue and Backup in Hindi

आपको जो Theme या टेम्पलेट पसंद है आप उसका Preview भी देख सकते हैं. Preview देखने के बाद आप उसे Apply To Blog पर क्लिक करके अपने ब्लागर ब्लॉग पर apply कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पहले वाले Theme/template का बैकअप लेना ठीक रहता है. बैकअप वाली लिंक आपको Left में सबसे ऊपर मिल जाएगी. यहाँ आपकी टेम्पलेट डिजाईन का बैकअप आप के पास एक फाइल के रूप में store हो जायेगा. आप इससे चाहें तो अपने ब्लॉग की पहले वाली डिजाईन को फिर से सेट कर सकते हैं.

Blogger me template ya theme ko design kese kare iski janakri hindi me. Blog ke template ko design karna bahut aasaan hai. Blogger blog me ye kam kese karte hai iske bare me saral bhasha me jankari.

 

Template or Theme Designer use in Hindi

बहुत से ब्लागर अपनी साईट के टेम्पलेट में कोई सुधार या नयापन नहीं करते. वैसे अपने ब्लॉग को समय-समय पर फिर से Re-design करना ठीक रहता है. कुछेक ब्लागर के ब्लॉग में Content  तो बहुत बढ़िया रहता है लेकिन उनका टेम्पलेट वही पुराना वाला रहता है इससे पाठकों की उसमें रूचि भी कम हो जाती है. आप Template Designer का उपयोग करके अपने ब्लॉग टेम्पलेट को अपने मनचाहे रूप में डिजाईन भी कर सकते हैं. टेम्पलेट डिज़ाइनर आपको मुख्य पेज की चौड़ाई घटाने-बढ़ाने. ब्लॉग पोस्ट शीर्षक का रंग परिवर्तित करने, लिंक्स और pages का colour change करने जैसी कई सुविधाएँ देता है. आपको blogger Template Designer का उपयोग अवश्य करना चाहिए

 

 

Free and Paid Themes in Hindi

ब्लॉग डिजाईन को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप को कई Free themes भी मिल जाएँगी. कई प्रकार की Free themes भी बहुत अच्छी तथा आकर्षक होती हैं. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई खर्च नहीं करना चाहते तो आपके लिए ये Free themes भी ठीक हैं. और अगर आप कुछ खर्च करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर आपको कई प्रकार की Paid Themes मिल जाएँगी. Internet par bahut si websites Hindi me Free tatha Paid Blogger Theme ke bare me jankari deti hain. इन पैड Themes को आप online खरीद कर अपने ब्लॉग में उपयोग कर सकते हैं.

दोस्तों, उम्मीद है आपको blogger template से सम्बंधित ये पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आप ब्लागिंग के प्रति गंभीर हैं तो आपको इसके टेम्पलेट तथा डिजाईन के बारे में भी गंभीर होना चाहिए. Blog ki theme agar achchi hoti hai to iska readers par achcha prabhav padta hai. अच्छा लेखन और बेहतर प्रस्तुतिकरण तथा अच्छी डिजाईन आपके ब्लॉग को प्रतिष्ठा दिलाता है. एक अच्छी Theme अच्छा navigation भी देती है जिससे पाठकों को पढने में सुविधा होती है.

आपको ब्लागिंग में अच्छी सफलता के लिए शुभकामनाये.

हिंदीसक्सेस की नई पोस्टें ई-मेल पर प्राप्त करें

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

8 thoughts on “वेबसाइट टेम्पलेट को डिजाईन कैसे करें”

  1. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने…..
    Paid themeके बारे में बताया है आपने……..क्या आप बता सकते हैं कि इसके क्या फायदे है…..
    और कितनी कीमत में इन्हे खरीदा जा सकता है…please

  2. सुधा जी सर्वप्रथम तो आपको hindisuccess.com पर कमेंट करने के लिए धन्यवाद. आपने Paid Theme के बारे में पूछा है.वैसे कई Free Themes भी अच्छी रहतीं हैं. मगर Paid Themes की अपनी कुछ विशेषताएं रहती हैं. इनकी कीमत अलग-अलग रहती है. कई websites पर ये themes online खरीदी जा सकतीं हैं.
    वैसे blogger ब्लॉग के लिए 20 Dollar तक में काफी अच्छी theme मिल जाती हैं. आप इंटरनेट पर अपने लिए Best Theme purchase कर सकती हैं.
    धन्यवाद.

  3. आपने सही कहा. समय के साथ-साथ इसमें भी काफी कुछ सुधार हुआ है. वैसे मैं अपने मित्रों को जानकारी देने के लिए समय-समय पर अपने अनुभव और जानकारियां यहाँ साझा करता रहता हौं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *