बनायें कुछ खास छुट्टियों को पार्ट टाइम कोर्स के साथ

हर विद्यार्थी को गर्मियों की छुट्टियों का इन्तजार रहता है. सबकी अलग-अलग डिमांड, अलग-अलग फरमाइश. छोटे बच्चों की सोचें तो किसी को छुट्टी में मामा के यहाँ जाना है तो किसी को मौसी के यहाँ. कोई गर्मी की छुट्टी में साइकिल खरीद कर साइकिल राइडिंग का शौक पूरा करना चाहता है तो कोई अपने दोस्तों के साथ खेलना. Let’s talk about  few courses to do in summer vacations. You can make summer vacation 2017 special with 1 or 2 month certificate courses in the holidays. आज हम Summer Vacation में किये जा सकने वाले कुछ Part Time Courses के बारे में कुछ चर्चा करेंगे.

बनायें कुछ खास इस साल की छुट्टियों को पार्ट टाइम कोर्स के साथ

खैर बात जब बड़े बच्चों की हो तो बड़े बच्चे कुछ अलग भी सोच सकते हैं. खैर खेल-कूद और सैर सपाट तो होता ही रहता है. आप अगर चाहें तो गर्मी की छुट्टी में अपनी सिटी या कसबे में चलने वाले विभिन्न प्रकार के शोर्ट टर्म कोर्सेस में प्रवेश लेकर कुछ नया सीख सकते हैं. ग्रीष्मकालीन अवकाश यानि कि Summer Vacation में आप कई तरह के short term hobby course ज्वाइन कर सकते हैं. जैसे- कंप्यूटर डिजाइनिंग, पेंटिंग, मेहंदी डिजाइनिंग, मूर्तिकला आदि. अगर आप चाहें तो कुछ और भी तलाश सकते हैं जैसे- दो महीने के लिए मार्केटिंग का जॉब, किसी स्टोर पर सेल्स कीपर का काम. सुनने में अजीब सा लगेगा पर बहुत से लोग ये सब बड़ी ख़ुशी से करते हैं.

Short Term Summer Computer Courses

बहुत से कस्बों में कंप्यूटर संस्थान वाले special Short term Summer computer courses शुरू करते हैं. वैसे इतने कम समय में भी कंप्यूटर का थोडा बहुत बेसिक नॉलेज भी हो जाये तो भी बुरा नहीं है.

यह भी पढ़ें:-  गर्मी की छुट्टियाँ कुछ सीखने के लिए

मार्केटिंग का जॉब

वैसे बड़े-बड़े Management Students भी मार्केटिंग की practice करते हैं. सिद्धार्थ ने भी एक साल गर्मी की छुट्टियों में मार्केटिंग का जॉब किया था. मार्केटिंग के जॉब में भी आपको बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है. और पसंद अपनी-अपनी.

 

Short Term Painting Course in Summer Vacation

जय कुमार को पेंटिंग का बहुत शौक था. जय ने एक साल शोकिया ही पैन्टर के पास बैठ कर काफी कुछ सीख लिया. एक बार जब उसे कोई काम नहीं मिला तो उसने साल भर पेंटिंग का काम किया और उसे अच्छीखासी कमाई हुई. आज जब रोजगार के अवसरों की कमी है तो बेरोजगार व्यक्ति जहाँ भी जाता है उससे पहले उसका अनुभव तथा दक्षता या Skill पूछी जाती है. आपके पास कोई Skill है तो आपको जॉब पाने में आसानी है. Summer Vacation में सीखी गई पेंटिंग भी आपके काम आ सकती है और शौक की शौक.

मूर्तिकला और अन्य प्रकार की ट्रेनिंग

भोपाल में इंदिरा गाँधी मानव संग्रहालय में Summer Holidays में कई प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाते हैं. Summer Vacations में होने वाली ये ट्रेनिंग कई students बड़ी शौक से करते हैं.

Mobile Repairing Certificate Course

संदीप ने गर्मी की छुट्टियों का पूरा use 2 months के Mobile repairing course को करने में किया. आज संदीप की अपनी खुद की Mobile repairing और मोबाइल की अपनी दुकान है.India में कई छोटी-बड़ी cities में short term के Mobile repairing के certificate course चलते हैं. संदीप की तरह आप को भी अगर Mobile repairing सीखने में interest है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं. आप की छुट्टियाँ बेकार न जाकर आपको एक टेक्निकल नॉलेज देकर जायेंगी.

DTP और Screen Printing के लघु अवधि कोर्स

भरत और बंटी ने भोपाल में DTP और Screen Printing के कोर्स किये और दोनों ने घर आकर इनका काम शुरू किया. गर्नी की छुट्टी में सीखे गए इन कोर्सेस ने दोनों को रोजगार के अवसर प्रदान किये. कोई भी काम अगर शौकिया ही सीखा जाए तो वह सीखना भी कभी बहुत काम आ जाता है. भरत और बंटी इस बात के उदाहरण हैं.

Use of summer holidays to develop hobbies

दूसरी सिटीज में भी इस प्रकार की ट्रेनिंग होती होंगी जिनका आप पता लगा सकते हैं. ये प्रशिक्षण आपकी रूचि के अनुकूल तथा समय का सदुपयोग करने दोनों लिहाज से सही हैं.  कहते हैं इंसान उम्र भर सीखता है. इधर-उधर फालतू घूमने के बजाए Summer holidays में अपनी Hobby या interest के अनुरूप 1या 2 महीने के certificate course आप को किसी नई चीज को सीखने का अवसर देंगे. वैसे खाली समय में अपनी रुचियों(Hobbies) का विकास हर इंसान को करना चाहिए. Hobbies आपको खुशियाँ भी देतीं हैं और इनका विकास आपको समाज में और अपने दोस्तों में एक विशिष्ट पहिचान दिला सकता है.

कोई भी स्किल्स सीखने पर आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. आपकी नई पहचान बनती है.Part Time Hobby Course आपके लिए समय का सदुपयोग करने का एक सुनहरा अवसर हैं.

Make this summer vacations something special

तो दोस्तों, समय अमूल्य है. इसकी कद्र करनी चाहिए. हो सकता है इतना समय जो अभी आपके पास है शायद कल न हो. अगर आपके पास समय है, सुविधा है तो इस बार की summer vacations को कुछ खास बनाइये. और हाँ आपको अगर इस लेख से कुछ फायदा होता है तो इसे हम तक और अपने दोस्तों तक अवश्य साझा करें.

So what are you waiting for? Now it is your chance

If you like any of these posts, I hope you’ll share with others using the buttons below on Twitter, Facebook, email or whichever platform you like best.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

4 thoughts on “बनायें कुछ खास छुट्टियों को पार्ट टाइम कोर्स के साथ”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *