शैक्षिक विषयों पर आलेख प्रकाशित करें फ्री में

दोस्तों यदि मैं ये कहूँ कि शिक्षा इस संसार की सबसे कीमती वस्तु है तो कितने लोग इस बात से सहमत होंगे. जाहिर सी बात है कई लोग कहेंगे कि ये सच बात है. कई लोग कहेंगे कि शिक्षा एक परम पुनीत कार्य है. कई लोग शिक्षा देना एक ख़ुशी और प्रसन्नता का कार्य मानते हैं. कई ऐसे N.G.O. भी हैं जहाँ पर लोग बिना पैसों के ये काम करते हैं. यानि कि शिक्षा का महत्त्व और शिक्षा देने का धर्म आज भी हमारे देश और पूरी दुनिया में सर्व विदित है. आज मैं आपको एक ऐसे ही पुनीत कार्य से जुड़ने का काम बताने जा रहा हूँ.  If you want to serve the education you can write articles on educational topics. Yes Education Today is a platform where you can write your experiences as a guest post. You can send your original and unique articles for Education Today.

गेस्ट पोस्ट लिखना

What is Education Today

Education Today मेरा एक English ब्लॉग है. ये मैंने शिक्षा विभाग मैं शिक्षक के रूप में कार्य करते हुए अपने अनुभव और सोच को अन्य शिक्षकों और पालकों के साथ साझा करने के लिए बनाया था. आज भी से देश-दुनिया में हजारों-लाखों लोग पढ़ते हैं. Teaching, Learning और Education से जुड़े कई शैक्षिक विषयों पर मैंने इस पर कई आलेख लिखे हैं. देखा जाए तो आज ये एक मंच है जहाँ आप भी अपने अध्यापन जीवन से जुड़े अनुभव साझा कर सकते हैं. जिससे दूसरे शिक्षकों और विद्यार्थियों को फायदा हो सके.

किन विषयों पर आलेख लिखें

आप के पास शिक्षा जगत से जुड़ा कोई ऐसा अनुभव हो जिससे दूसरे शिक्षक लाभ उठा सकें वो आप लिख सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए अच्छी तकनीक के बारे में आप लिख सकते हैं. Education Technology  के बारे में लिख सकते हैं. School Management को कैसे और अधिक सुविधाजनक बनाया जाये इस बारे में लिख सकते हैं. किसी बच्चे के व्यवहार में आपने किस प्रकार सकारात्मक परिवर्तन लाना आप इस बारे में लिख सकते हैं. Smart Class से किस प्रकार अधिकाधिक लाभ उठाया जाए इस बारे में लिख सकते हैं. शिक्षक या अध्यापक साथी किस प्रकार काम करें कि उनका विद्यालय का काम आसान हो इस बारे में आप कोई सुझाव हो उसे लिख सकते हैं. Cash Book अर्थात वित्तीय लेखा को लिखने और प्रबंधित करने में कई शिक्षकों को परेशानी आती है. Cash Book को manage या प्रबंधित करने के लिए कारगर तरीके भी आप बता सकते हैं.

Popular Topics on Education Today

इस समय नई शैक्षिक तकनीकी, शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, शिक्षण क्या है, शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व आदि विषय बहुत लोकप्रिय हैं. सके साथ ही शिक्षण अधिगम प्रक्रिया, डिजिटल शिक्षा और स्मार्ट क्लास का उद्देश्य, तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता जैसे विषयों पर भी आप एजुकेशन टुडे पर आलेख लिख सकते हैं.

शैक्षिक विषयों पर एजुकेशन टुडे पर आलेख लिखें

 

अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक वातावरण और भर में शिक्षा

विदेशों में किस तरह की शिक्षण विधियाँ प्रयुक्त होती हैं. अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक से भारत की शैक्षिक संस्थाएं क्या और कैसे सीख सकतीं हैं. आप किसी अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक संस्था के अच्छे अनुभव को भी यहाँ पर साझा कर सकते हैं. Child Line जैसे N.G.O. किस प्रकार से बच्चों के लिए सहायता मुहैय्या करते हैं. आप उनके बारे में लिख सकते हैं.

स्वंय सेवी संस्थाओं के बारे में

भारत में कई स्वंय सेवी संस्थाएं गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा देने का कार्य कर रहीं हैं. आप उन के अच्छे और नेक कार्यों का प्रचार कर सकते हैं. इससे दूसरे लोगों को उनके अच्छे कामों के बारे में पता चलेगा. शिक्षा विभाग के द्वारा किये जा रहे नवाचारों के बारे में भी आप लिख सकते हैं. अगर कहीं किन्हीं स्वंय सेवी संस्थाओं ने कोई बहुत अच्छा सकारात्मक योगदान दिया है तो ये भी एक अच्छा विषय है. अफ्रीका में किसी देश में कंप्यूटरों द्वारा बच्चों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा दी जा रही है. इस प्रकार के टॉपिक भी उपयोगी हो सकते हैं.

अपनी पोस्ट कैसे भेजें

आपने कोई आलेख लिखा है तो आप उसे हमारे पास ई-मेल कर सकते है. Comment Form के माध्यम से भी आप कोई जानकारी भेजेंगे तो वो भी हम तक पहुँच जायेगी. आप के पास उस विषय से सम्बंधित कोई तस्वीर(Image) है तो आप वो भी भेज सकते हैं.

अपने आलेख के साथ आप अपनी फोटो और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी अवश्य भेजें. वैसे अच्छी बाते और अच्छे अनुभव साझा करने से अगर दूसरों को लाभ होता है तो इससे बढ़कर ख़ुशी की बात और क्या हो सकती है.

आप की कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप उसकी जानकारी भी भेज सकते हैं. हमें ख़ुशी होगी अगर आप हमारे साथ एजुकेशन टुडे के नेटवर्क में जुड़ेंगे.

How to send a Guest Post?

गेस्ट पोस्ट भेजने के लिए आप इस लिंक पर जाकर वहीँ से सीधे हिंदी सक्सेस डॉट कॉम के द्वारा भी गेस्ट पोस्ट भेज सकते हैं.

अपने आलेख किस भाषा में भेजें

आप अपने सभी आलेख कृपया English Language में ही भेजें. आपकी भाषा सरल होनी चाहिए. आपका आलेख कम से कम 300 शब्दों का हो. हम आवश्यकतानुसार उसमें संशोधन भी कर सकते हैं. जो आलेख आप हमें भेजेंगे वो आपने पहले किसी दूसरी जगह प्रकाशित न किया हो कृपया इस बात का ध्यान अवश्य रखें.

उम्मीद है आप को एजुकेशन टुडे से जुड़ने में प्रसन्नता होगी. धन्यवाद.

 

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

1 thought on “शैक्षिक विषयों पर आलेख प्रकाशित करें फ्री में”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *