खबरी ऐप Creaters के लिए एक दमदार प्लेटफार्म क्यों है?

खबरी ऐप Creaters के लिए एक दमदार प्लेटफार्म क्यों है? भारत में पाडकास्ट ऐप और चैनल के क्या स्कोप हैं?

Khabri App, Audio Recard Apps, Podcast Channel kese banaye, Scope and opportunities for podcast Creaters.

ज्यादातर लोग किसी भी जानकारी को खोजने के लिए या तो यूट्यूब का सहारा लेते हैं या फिर blogs का. लोग बाग अपनी चाही गई जानकारी को यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देखते हैं और blog तो में पढ़ते हैं. इसके अलावा आपने किसी अन्य विकल्प बारे में सोचा क्या?

चलिए हम आपको एक अन्य माध्यम के बारे में बताने जा रहे हैं यह माध्यम है आडियो के रूप में सुनने का. आडियो पाडकास्ट ऐप और Audio Recard Apps and Channel information in Hindi.

खबरी एप पर हिंदी पोस्ट सुनिए.

 

आडियो पाडकास्ट चैनल पर अवसर, खबरी ऐप

खबरी ऐप Creaters के लिए एक दमदार प्लेटफार्म क्यों है? –

इंटरनेट पर धमाल मचाने वाले कई ऐसे एप्स हैं जहां आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं।

🎶To know more stay tuned with Khabri👉

Listen it.

इंटरनेट पर मनचाही जानकारियां कैसे ढूंढें?

इंटरनेट की दुनिया में किसी को कोई भी जानकारी चाहिए तो वह सीधे मोबाइल का या लैपटॉप कंप्यूटर का सहारा लेता है और उस पर वह जानकारी उसको उसी मीडियम या माध्यम पर मिल पाती है जिस पर वह खोजना चाहता है. दोस्तों एक समय था जब रेडियो चैनल पूरी दुनिया में बहुत अधिक लोकप्रिय थे. उसके बाद एफएम रेडियो आया लोकप्रिय हुआ.

Now several Radio Stations are available online.

खबरी एप Creaters के लिए एक अच्छा दमदार क्यों है? आडियो पाडकास्ट के जरिए सुनिए.

Popularity of Radio in Earlier Days

पहले के समय में लोग बाग बीबीसी लंदन, ऑल इंडिया रेडियो और अन्य रेडियो स्टेशनों पर सुनकर अपना जनरल नॉलेज बढ़ाते थे. उसके बाद पत्र-पत्रिकाओं से भी लोग बाग जानकारी इकट्ठी करने लगे. जब मोबाइल का जमाना आया तो लोग मोबाइल पर जानकारियां खोजने लगे.

पहले रेडियो कार्यक्रम नालेज बढ़ाने के प्रमुख स्रोत थे। अब रेडियो भी नए रूप में सुन सकते हैं।

Radio was very popular in earlier days.

Radio was easy and convenient medium of knowledge.

लेकिन दोस्तों इसमें ऑडियो चैनल या ऑडियो प्लेटफॉर्म की महत्ता उतनी अधिक नहीं बढ़ पाई जितनी बढ़नी चाहिए.

यह भी पढ़ें:

अपना पॉडकास्ट चैनल कैसे बनाएं? 

 

पाडकास्ट चैनल बना सकते हैं क्या?

पॉडकास्ट के रूप में सामग्री को अपलोड करना और उसे सुनना भी सूचना तकनीक की एक विधा है. बहुत से ऐप से इस दिशा में अच्छा काम कर रहे हैं. हालांकि इंटरनेट पर कई रेडियो चैनल भी हैं जहां पर विभिन्न विषयों पर जानकारियां सुनने को मिल जाती है. लेकिन यदि अपना खुद का एक चैनल भी बना सकें, जिस पर हम भी अपनी मनचाही जानकारी अपलोड करें और लोगों तक वह सुनने को पहुंचे तो कितना अच्छा रहेगा। खबरी एप इसी दिशा में एक अच्छा उदाहरण साबित हो सकता है.

सामान्य ज्ञान, परीक्षाओं और नौकरी के लिए चैनल

जनरल नॉलेज बढ़ाने वाले आडियो पाडकास्ट चैनल

खबरी पर आपको सामान्य ज्ञान, परीक्षा, नौकरी आदि के बारे में जानकारियां सुनने को मिलती हैं.  इस पर बहुत सारे आडियोस  प्रतिदिन अपलोड किए जा रहे हैं. आप चाहें तो आप भी अपना एक चैनल बना सकते हैं इसके बारे में हमने हमारी एक पोस्ट पर जानकारी दी हुई है. आप चाहे तो उसे सुन सकते हैं या पढ़ सकते हैं।

पॉडकास्ट ब्लागिंग

पॉडकास्ट चैनल भी ब्लागिंग का ही एक रूप है हां यहां पर माध्यम बदल जाते हैं.   ब्लाग में आप कोई भी चीज लिखकर  बताते हैं. यूट्यूब में बोलकर या दिखाकर तो पॉडकास्ट में आप सिर्फ ऑडियो के रूप में ही अपने श्रोताओं से जुड़ सकते हैं. एक नया माध्यम है और इसमें क्रिएटर्स के लिए बहुत सारे अवसर हैं. आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को अपनी आवाज के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं. और इससे आप कमाई भी कर सकते हैं.

आडियो पाडकास्ट चैनल से कमाई

कमाई करने के लिए कई माध्यम होते हैं जैसे जैसे आपके चैनल की लोकप्रिय बढ़ती है बहुत से लोग सुनते जाते हैं. और आपको कमाने का अवसर मिलने लगता है. इसके लिए आपको नियमित रूप से रूप से contents  upload करना पड़ेगा और अपनी ऑडियो की क्वालिटी में सुधार करना होगा.

आशा है कि आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी. अपने विचार हम तक कमेंट में जल्दी लिखें. आपके सुझाव और प्रतिक्रियाएं हमारा मार्गदर्शन करतीं हैं और उत्साह बढ़ाती हैं.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

2 thoughts on “खबरी ऐप Creaters के लिए एक दमदार प्लेटफार्म क्यों है?”

Leave a Comment

HindiSuccess.com