अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये

अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये
आपका हुनर आपकी पहिचान है

अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये. आज से 4 दिन पहले एक हिंदी अख़बार में बेंगलुरु के सुहास गोपीनाथन जी के बारे में पढ़ा. सुहास गोपीनाथन की story आज कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन सकती है. जिस  उम्र में बच्चे  mobile या computer पर video games खेलते हैं उसी उम्र में सुहास गोपीनाथन ने इंटरनेट एवं web designing के क्षेत्र में अपना परचम लहराया और न केवल अपनी वेबसाइट बनाई बल्कि अपने हुनर को भारत ही नहीं दुनिया के लिए भी मिसाल बनाया.

दोस्तों ये तो एक मिसाल थी जिस से हमें ये पता चलता है कि इंसान अगर ठान ले तो कोइ भी मंजिल उसे दूर नहीं है, बस लगन और मेहनत चाहिए.

आप में भी सुहास की तरह कई हुनर हो सकते हैं.

अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये

सुहास गोपीनाथन ने अपने हुनर को पहिचाना, पहचान कर उसे कड़ी मेहनत से निखारा और उनकी मेहनत का परिणाम आज सबके सामने है. अगर सुहास जी ने ये विशिष्ट काम ना किया होता तो न तो आज अखबारों में उनके बारे में कुछ पता चलता, न हमें उनके बारे में पता चलता और ना ही यहाँ पर उनकी चर्चा होती.

क्या आपने कभी खुद के बारे में सोचा है कि आप क्या-क्या कर सकते हैं?

सफलता के उदाहरण

एक बार मैं भोपाल में एक प्रदर्शनी में गया था वहां कई किसानों को उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए सम्मानित किया जा रहा था. उन किसानों ने औषधीय पौधों की उन्नत खेती की थी. उस दिन भोपाल के रहने वाले वो किसान दूसरे किसानों के लिए मिसाल थे.

वे किसान भी अन्य किसानों की ही भांति थे, बस उन्होंने एक नवाचार, एक नई पहल को अपनाया था. आप में से भी कई लोग ऐसे होंगे जो अपनी life में कुछ ऐसा करना चाहते होंगे जिस से आपको यश और सम्रद्धि मिले, आपका जीवन खुशहाल हो.मगर समस्या क्या है? उन लोगों ने अपनी ताक़त को पहचाना, अपने हुनर पर विश्वास किया, एक नए काम को करने का जोखिम उठाया और आज वे हम सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गए.

अचीवमेंट्स हासिल कीजिये

अगर आप भी सफलताएँ पाना चाहते हैं तो आपको भी उनकी तरह हिम्मत कर के कदम उठाने होंगे. अगर आप वाकई life में कुछ अचीवमेंट्स हासिल करना चाहते हैं तो जरुर कर सकते हैं.

अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइयेFriends, प्रतिभा बहुमुखी हो सकती है. ये सोचना गलत है कि कोई इंसान किसी क्षेत्र विशेष में ही श्रेष्ठ काम कर सकता है. ऐसे कई उदहारण हैं जहाँ लोगों ने अपने क्षेत्र से हट कर एक बिलकुल ही नए क्षेत्र में प्रवेश किया और अपनी उपलब्धियों और अपनी तरक्की से सबको आश्चर्य चकित कर दिया.

Manjile Hazaar hain. Bas aap ki talash hai.

आपका हुनर आपको वरदान

Friends, आपका हुनर, आपकी प्रतिभा आप के लिए वरदान बन सकती है, आप की प्रतिभा आप के लिए एक नई पहिचान बन सकती है.

मैंने देखा है कि एक शिक्षक थे उन्हें हर जगह शादी-विवाह के कार्यक्रमों में विशेष रूप से बुलाया जाता था. वो शिक्षक शादी-विवाह के लिए अभिनंदन पत्र लिखते थे और उनकी गायन शैली भी बहुत अच्छी थी. उनके हुनर के कारण उनकी समाज में एक विशेष पहिचान बन गयी थी.

हमारा हुनर हमें सामाजिक-आर्थिक रूप से भी तरक्की के कई अवसर उपलब्ध कराता है. ख़ास बात ये है कि हमारी प्रतिभा हमारी तरक्की के अवसरों को कई गुना बढ़ा देती है.

Your talent is your power. Lets recognize it. Develop your skills. Your Hunar is precious to you. Don’t forget it.

हुनर से पायें सफलता, यश और सम्रद्धि

जीवन में सफलता, यश, सम्रद्धि, सुख और शांति कौन नहीं चाहता? अपने को दूसरों से ख़ास बनाने के लिए हमें कुछ ख़ास मेहनत भी करनी पड़ती है. जब हम सही तरीके से अपनी प्रतिभा को निखारने का काम करते हैं तो निःसंदेह हमें इसका फायदा ही मिलते है. ये बात अलग है कि कुछ विशेष हुनर की विशेष जगह पहिचान होती है. ख़ास बात ये है कि हमारे अन्दर कुछ विशेष योग्यता थी जिसे हमने पहिचान कर विकसित किया. हमारा हुनर हमें एक अलग पहिचान दिलाता है.

आप चाहें तो लाखों की भीड़ में आपकी एक पहचान हो. कामयाब होना हमें ख़ुशी देता है. Success is your. Let’s get it.

Develop your talent

अगर हम अपने कोई ख़ास हुनर को विकसित करते हैं तो इस का एक फायदा यह है कि हमने खुद के सफल होने के अवसरों को पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा लिया है. In other words we optimized our chances of success. हमने समाज में, अपने ऑफिस में या हमारे जान पहिचान वालों में अपनी एक अलग पहिचान बना ली है.

Your talent gives your special identity. It is our moral duty to develop the talent. If you are working you are in the right direction.

अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइयेकामयाब इंसान में विशिष्ट योग्यता होती है

समाज-सोसाइटी, घर-परिवार, नाते-रिश्तेदारों और हर जगह हम देखते हैं कि जिन लोगों में विशेष योग्यता होती है उन्हें सम्मान भी विशेष मिलता है. अपने को एक कामयाब इंसान के रूप में अगर आप स्थापित कर पाए तो इसका फायदा आपको जरूर मिलेगा.

Everyone likes success. Be a success person in life.

दोस्तों, सफलता, नाम, यश और वैभव कोई आसानी से मिलने वाली चीजें नहीं हैं. इन सब को पाने वालों की जिंदगी को देखें तो आप पायेंगे कि इन्होने इस status को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की थी.

Hard work is the key of success.

आप भी अपने जीवन में सफल हो कर एक नाम, एक सम्मान कमायें इस के लिए आज से ही अपने व्यक्तित्व की गहराइयों में छुपे हुए अपने कई गुणों को पहचानना शुरू कर दीजिये. अपने हुनर को निखारिये और देखिये आप भी कामयाब लोगों की सूची में शामिल हो सकते हैं.

Success gives us name and fame. It changes our personality.

Thanks

The ideas and opinions expressed in this Hindi motivational article are my own. Please write your comments on this Post about ‘Hunar’.

HSC पर आने के लिए धन्यवाद.

अनिल साहू.

एक से बढ़कर एक प्रेरणादायी लेख. Read other motivational articles in Hindi.

अपने सपनों को साकार करें
आपकी खूबी आपकी सफलता
Nice story: अच्छे व्यक्तित्व का फायदा
हमारे तीन खास मित्र
अनमोल विचारों की पूँजी

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

4 thoughts on “अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *