पिंटरेस्ट एक आसान फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट

      सोशल नेटवर्किंग साइट्स की दुनिया में Pinterest एक जाना पहचाना नाम है. आज हम Pinterest फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट के बारे में पढेंगे. पिंटरेस्ट पर आप इमेज यानि कि तस्वीरों को पिन करते हैं इससे आपकी प्रोफाइल पर पिन की गई तस्वीरें दूसरे लोग देख सकते हैं. अगर आप एक ब्लागर हैं तो आपका Pinterest पर account यानि कि खाता होना बहुत जरुरी है. जब आप Pinterest से जुड़ेंगे तो इसे एक आसान और मजेदार फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट पायेंगे. आज हम आपको Hindi me Pntrest ki jankari दे रहे हैं. आप अपने रीडर्स को Pinterest की लिंक शेयर कर सकते हैं जहाँ कि वो आपकी वेबसाइट की उम्दा तस्वीरें डाउनलोड तथा शेयर कर सकें.

पिंटेरेस्ट के बोर्ड

Pinterest पर आप अपनी सहेजी गई तस्वीरों को विभिन्न बोर्डों में एल्बम के रूप में भी सहेज सकते हैं. आप अगर चाहें तो अपना एक सीक्रेट एल्बम(Board) भी बना सकते हैं जो कि Publicly नहीं रहेगा और उसे सिर्फ आप ही देख सकते हैं.
Pinterest पर खाता कैसे बनायें?

 Pinterest ekdam asan aur saral foto sharing social networking sPinterest फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट. Pinterest ki jankari hindi me. पिंटरेस्ट तस्वीर्रे शेयर करने का एक आसान माध्यम.

आइये कुछ पिंटरेस्ट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण topics पर चर्चा करते हैं. जैसे Pinterest login,  how to use pinterest and about pinterest images. Pinterest पर खाता बनाना बहुत ही आसान है. अगर आप का फेसबुक पर खाता है तो आप इसे सीधे वहां से भी लॉग इन कर सकते हैं या फिर आप अपने दूसरे ई-मेल खाते से भी इस पर जुड़ सकते हैं. एक बार Pinterest  पर लोग इन होने पर आप की Pinterest प्रोफाइल सक्रिय हो जाती है. लॉग इन होने के लिए एक यूजर id और पासवर्ड की जरुरत होती है. जिसे याद रखना जरूरी होता है.

अलग-अलग एल्बम में

 

पिंटरेस्ट पर तस्वीरें कैसे शेयर होती हैं और वो कैसे दिखतीं हैं इसे जानने के लिए आप मेरी इस प्रोफाइल को देख सकते हैं. यहाँ पर मैंने Hindisuccess.com के लिए एक अलग एल्बम बनाया है जहाँ पर Hindisuccess.com की पोस्ट्स की तस्वीरें सहेजी गयी हैं. इसी प्रकार एजुकेशन टुडे के लिए एक अलग एल्बम बनाया है. आप अपनी इच्छानुसार विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम बना सकते हैं. आप अपनी यात्राओं से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम भी बना सकते हैं जहाँ आप अपनी स्मृतियों को तस्वीरों के रूप में सहेज सकते हैं.
इसे देखें: https://www.pinterest.com/anilbinjha

Pinterest बटन को ब्राउज़र में कैसे लगायें?

पिंटरेस्ट

किसी भी तस्वीर को पिन करना चाहते हैं तो आप अपने ब्राउज़र पर Pinterest का बटन लगा सकते हैं इससे आप इन्टरनेट पर तस्वीरों को आसानी से Pinterest के बटन आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो वो सीधे Pinterest में खुलेगी जहाँ आप उसे मनचाहे boards में शेयर/save कर सकते हैं.

 

पिन्टेरेस्ट बटन को ब्राउज़र पर लगाने के लिए पिन्टेरेस्ट साईट पर आसान निर्देश दिए रहते हैं. निर्देशों को फॉलो करके आप आसानी से इसे अपने ब्राउज़र पर बटन को लगा सकते हैं. ये बटन ब्राउज़र पर ऊपर की और डिस्प्ले होती है. तथा जब आप इन्टरनेट पर कोई इमेज देखते हैं तो उस पर भी साइड में इसका आइकॉन आता है. वहां से इसे पिन्टेरेस्ट पर पिन करना/सेव करना बहुत आसान होता है.

पिंटरेस्ट के विभिन्न बोर्ड्स

Pinterest पर तस्वीरों को पिन करने का एक फायदा यह होता है कि आप अपनी मनचाही तस्वीरों को ऑनलाइन जब चाहें तब देख सकते हैं इसके लिए आप विभिन्न बोर्ड create कर सकते हैं जहाँ कि तस्वीरों को ढूँढना आसान रहे.
So friends, आज ही आप पिंटरेस्ट पर लॉग इन करें. और इस उपयोगी और आसान तथा मजेदार सोशल नेटवर्किंग साईट का मजा लें तथा लाभ उठायें.
पिंटरेस्ट, फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट Pinterest
हाँ आप जब इसे लॉग इन कर लें तब मेरी इस पिंटेरेस्ट प्रोफाइल को जरुर विजिट कर के इसे फॉलो करें जिससे आप hindisuccess.com की
तस्वीरों तथा लिंक्स तक पहुँच सकें.
धन्यवाद.
HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

3 thoughts on “पिंटरेस्ट एक आसान फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *