आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ

आधार कार्ड वर्तमान समय का multipurpose कार्ड है. आज आधार कार्ड एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि हर भारतीय के लिए आवश्यक है. आइये आज आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान में रखी जाने योग्य कुछ उपयोगी सावधानियों पर हिंदी में चर्चा करते हैं ताकि आप को बनवाने के बाद कोई परेशानी ना आये. ‘Aadhar card banwate samay upyogi jankariya Hindi me’ इस पोस्ट पर आपकी राय की हमें प्रतीक्षा रहेगी.

आइये पढ़ते हैं- कुछ  उपयोगी सावधानियाँ.

उचित आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन सेंटर का चुनाव

आधार कार्ड बनवाने के लिए हर शहर और कस्बे में कई सेंटर खुले हुए हैं आप को किसी अच्छे रजिस्ट्रेशन केंद्र का चुनाव करना ठीक रहेगा ताकि वहां पर आपका आधार कार्ड सुगमता से बन जाए. कई बार कुछ रजिस्ट्रेशन केन्द्रों पर भीड़ अधिक होने से आपका काम सही से नहीं हो पाता. उचित यह रहेगा कि पहले रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर समय और तारीख ले ली जाये.

It is advisable to write center’s address and Phone number.

आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ, Adhar card kese banyaye, Aadhar card banwane me savdhaniya

अपना नाम और पिता का नाम सही से लिखना

कई बार जल्दबाजी में आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन केन्द्रों पर आपके नाम सही से नहीं लिखे जाते और वे बाद में परेशानी का कारण बनते हैं. परेशानी से बचने के लिए आप अपना नाम हिंदी और अंग्रेजी में अच्छे से लिख कर दे दें ताकि स्पेलिंग की कोई गलती न होने पाए.

Read Useful information about Airtel Payment Bank

आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ- Aadhar Card Tips

जन्मतिथि सही भरवाएं

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी सही जन्मतिथि ही फार्म में लिखवाये. आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. इसके लिए आप अपना जन्म सर्टिफिकेट या फिर स्कूल का प्रमाणपत्र साथ लेकर जाए. अपनी व्यक्तिगत जानकारी कंप्यूटर में भरते समय भी आप उसे चेक कर लें कि आपकी जन्मतिथि सही भरी गई है कि नहीं.

आधार कार्ड में आपका सही पता और पिन कोड नंबर

आधार कार्ड में आपका पता सही होना चाहिए. कुछ लोगों को अपना पोस्ट ऑफिस भी सही पता नहीं होता और वे अंदाज से लिखवा देते हैं. आप ऐसी गलतियों से बचें. आधार कार्ड में अपना सही-सही पता ही भरवाएं. आपका पिन कोड नंबर भी सही लिखवायें. गलत पिन कोड नंबर होने पर बाद में परेशानी होती है. आप पढ़ रहे हैं- Adhar card banwane ke liye upyogi jankari aur savdhaniya.

When you change address update it as soon as possible. Postal index number should be correct.

आपका सही मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं

आधार कार्ड में आपका सही मोबाइल नंबर ही दर्ज होना चाहिए. कार्ड बनने पर उसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ही आती है. कुछ  रजिस्ट्रेशन केंद्र वाले अपना खुद का नंबर डाल देते हैं. इससे आपको बनने पर उसकी जानकारी मेसेज द्वारा नहीं मिल पाएगी. आप अपना वही मोबाइल नंबर दें जो कि आप उपयोग करते हैं. आधार कार्ड में संशोधन करने के लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही काम आता है.

When you change mobile number, you should update it immediately. Correct Mobile number is must needed. don’t fill other’s number here.

सही ई-मेल पता

आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ई-मेल का कालम भी रहता है. अधिकांश लोग इसे खाली छोड़ देते हैं. Adhar Card बनवाते समय आप की ई-मेल आई डी का कालम अवश्य देखें. अपनी ई-मेल आई डी को भरते समय सावधानी बरतें. ई-मेल आई डी लिखने से फायदा यह है कि आपको आधार कार्ड बनने की जानकारी ई-मेल पर ही मिल जाती है. आपके रजिस्टर्ड ई-मेल नंबर पर ही आपका “ई-आधार” भी भेज दिया जाता है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट भी करवा सकते हैं. अगर आपने अपना e-mail account नहीं बनाया तो आप इसे अपने एंड्राइड मोबाइल पर इंटरनेट से आसानी से बना सकते हैं.

E mail ID helps you to know Where your card used. Don’t fill other’s email id. If you do not have email put it blank.

ओरिजिनल आधार कार्ड

लीजिये आपका आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका. आधार कार्ड बनने के बाद आपके मोबाइल या ई-मेल पर आपको सूचना मिल जाती है. आधार कार्ड बनने की सूचना मिलने के बाद अगर आपका आधार कार्ड आपके डाक पते पर नहीं आता तो फिर आप अपने रजिस्ट्रेशन की रसीद लेकर ऑनलाइन शॉप वाले के यहाँ जाकर इसका ई-आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

क्या है ई आधारकार्ड

ई-आधार एक इन्टरनेट वाला स्वरुप होता है.  ई-आधार(e-Aadhar) को आप Post Office से मिलने वाले ओरिजिनल आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें भी लगभग वही जानकारियां होती हैं जो कि Post Office से मिलने वाले आधार कार्ड में होतीं हैं जैसे कि आपका कार्ड नंबर, आपकी जन्मतिथि और आपका पता आदि.

ओरिजनल कि जगह फोटोकॉपी वाली कॉपी भी काम आ जाती है. इसलिए फोटोकॉपी भी संभल कर रखें. It is like an identity card. You can get various facilities by it.

आधार कार्ड की स्कैन फोटोकॉपी

अगर आपने ध्यान से तथा उपयोगी सावधानियाँ ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड बनवाया है तो उम्मीद है आपका आधार आवेदन निरस्त नहीं होगा. ई- आधार एक वैकल्पिक सुविधा होती है जो कि आपको मिलती है. वैसे अगर आप इसकी स्कैन फोटोकॉपी करवाना चाहते हैं तो आपको अपना ओरिजिनल(By Post वाला) कार्ड मिलने तक इंतजार करना चाहिए. ओरिजिनल Aadhar Card मिलने पर आप उसकी एक या अधिक स्कैन फोटोकॉपी करवा लें.

रंगीन स्कैन फोटोकॉपी का लेमिनेशन करवा कर रख लेना चाहिए. Post Office से मिलने वाले card की स्कैन कॉपी को अगर आप अपने मोबाइल या ई-मेल खाते में सुरक्षित रख लेते हैं तो बाद में आप इसी कॉपी से नया डुप्लीकेट adhar card आसानी से बनवा सकते हैं. कहीं बाहर जाने पर आपके पास आधार कार्ड नहीं होने पर आप अपने ई-मेल द्वारा इसे निकलवा सकते हैं.

 

आधार कार्ड की इंटरनेट से कॉपी निकलवाने के लिए इन लिंक्स पर जाए:

आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड ऑनलाइन

 

उम्मीद है आपने सभी उपयोगी सावधानियाँ पढ़ ली होंगी. उम्मीद है ये पोस्ट आपको अवश्य पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों और अपने फेसबुक मित्रों तक अवश्य शेयर करें. आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई समस्या, प्रश्न या सुझाव हों तो उसे कमेंट के माध्यम से हम तक अवश्य शेयर करें. आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा रहेगी.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

1 thought on “आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *