ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-2

Friends, पिछली पोस्ट “ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे ख़रीदें-1” में हमने ब्लूहोस्ट वेबहोस्टिंग कंपनी की वेबसाइट लिंक के बारे में जानकारी दी थी. उस पोस्ट में हमने होस्टिंग खरीदने के पहले वेबसाइट होस्टिंग से सम्बंधित प्लान के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें इसके बारे में जानकारी दी थी. Bluehost से web hosting purchase करने  से  सम्बंधित जानकारी को हमने Hindi में  guide किया था ताकि रीडर्स को समझने में आसानी रहे. Bluehost hosting purchase guide Hindi. आप हमारी पिछली पोस्ट को देखे सकते हैं.

ब्लूहोस्ट से वेब-होस्टिंग खरीदने के लिए लिंक

 

आज की पोस्ट में हम ब्लूहोस्ट से वेब-होस्टिंग खरीदने की अगली जानकारी देंगे.

अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग खरीदना आवश्यक है. एक बार आप web hosting purchase कर लेते हैं, फिर आपको आपका admin panel दिया जायेगा जिससे आप अपनी website या blog को setup कर सकते हैं.

पिछली पोस्ट ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-1 में आपने जो स्टेप देखीं उनके बाद ये स्टेप आती है जहाँ पर आपसे आपका domain name पूछा जाता है. अगर आपके पास डोमेन हैं तो उसे यहाँ पर भरें जैसा कि स्क्रीनशॉट में 1 नंबर पर दिखाया गया है.

इसके बाद SiteLock और CodeGuard के बारे में पूछा जाता है जिसे Screenshot में 2 और 3 नंबर पर दिखाया गया है. अगर आपको ये सुविधाएँ चाहिए तो उसे select करें. इनके लिए extra charge लिया जाता है. इसके बाद आपको 4 नंबर पर दिखाए गए continue पर क्लिक करना है.

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें? Bluehost hosting purchase guide Hindi.

Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Proceed to payment वाला स्क्रीन आता है. यहाँ पर आपको आपकी purchase का विवरण रहता है.

 

इस पेज पर आपके सामने Shared Linux Hosting (Standard),Sitelock (Basic) और  CodeGuard (Basic)   की price  दी गयी है. अगर आपको Sitelock (Basic) और  CodeGuard (Basic) नही चाहिए तो आप इन्हें cut कर सकते हैं. इससे टोटल Amount भी  कम हो जायेगा.

Sign in To Bluehost or  create an account

 

Proceed to payment के बाद Sign in To Bluehost और  create an account option आता है. अगर आपका पहले से ही ब्लूहोस्ट पर account है तो आप इस पर लॉग इन करें. अगर आपका खता यहाँ नहीं है तो आप एक नया अकाउंट बना सकते हैं. होस्टिंग खरीदने के लिए इस पर अकाउंट होना जरुरी है. आप अपने अकाउंट से ही वेब-होस्टिंग purchase कर सकते हैं.

ध्यान रखें:- ध्यान रखें आपको अपने उसी खाते से वेब-होस्टिंग खरीदनी है जिस पर आप वेबसाइट को होस्ट करना चाहते हैं. उसी ई-मेल आई डी को आपको यहाँ पर डालना है.

नोट-

अकाउंट लॉग इन करने के बाद आप bluehost से hosting खरीद सकते हैं.

भुगतान करने के लिए आप उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं. आप चाहें तो नेट बैंकिंग द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं.

पेमेंट के बाद आपके ई-मेल आई डी पर इसका एक confirmation message(E-mail) आता है. इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करनी है/नई वेबसाइट बनानी है.

दोस्तों Bluehost hosting purchase guide Hindi इस article से आपको कितना फायदा हुआ हमें अवश्य बताएं. आप हिंदीसक्सेस के साथ जुड़े रहें.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

1 thought on “ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें-2”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *