एयरटेल पेमेंट बैंक ने बनाई राह आसान

एयरटेल पेमेंट बैंक भारती एयरटेल की एक लाइसेंस प्राप्त  डिजिटल पेमेंट सर्विस  है. जिसका नाम एयरटेल पेमेंट बैंक है. अभी तक इसे पायलट आधार पर चार राज्यों में चलाया जा रहा था. इस सेगमेंट में एयरटेल पेमेंट बैंक पहला है, जिसने अपना ऑपरेशन शुरू किया है. एयरटेल बैंक पहली इकाई थी, जिसे 11 अप्रैल 2016 को रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिला.  एयरटेल ने सबसे पहले पायलट आधार पर राजस्थान में 10,000 दुकानों के जरिये 23 नवंबर 2016 को पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी.

Story of Jalam using airtel Payment Bank in Hindi

जालम सिंह की कंप्यूटर ऑनलाइन वर्क की दुकान है. जालम जी के पास बहुत से लोग ऑनलाइन का काम लेकर आते हैं. जालम की अभी-अभी शादी हुई है. जाहिर सी बात है शादी होने पर खर्चे तो बढ़ते ही हैं. वह रुपये पैसे की तंगी से बहुत परेशान था. कंप्यूटर वर्क के अलावा और भी दूसरे काम करना चाहता था जिससे उसकी आय में वृद्धि हो सके. एक दिन उसकी दुकान पर बैठे-बैठे उससे चर्चा हुई तो मैंने उसे भारती एयरटेल की Airtel Payment Bank Account के बारे में बताया. जालम ने इस का खाता खुलवाया और आज उसे इस से बहुत फायदा है. आज Hindi Success पर एयरटेल पेमेंट  बैंक और इसके खाते के बारे में बात करते हैं.

Read Also: आधार कार्ड बनवाते समय उपयोगी सावधानियाँ

 

एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट

एयरटेल पेमेंट बैंक मोबाइल और कंप्यूटर पर एक बैंकिंग और online recharge की सुविधा है. जालम ने देर नहीं लगाई और Airtel Payment Bank का app अपने android मोबाइल में download कर लिया. आज Hindi Success पर हम जालम की success story के बारे में जानते हैं. एयरटेल पेमेंट बैंक का app डाउनलोड करने के बाद जालम ने Airtel Payment Bank Retailer के पास जाकर अपना आधार कार्ड दिया और Airtel Payment Bank में अपना Account खुलवाया. इस काम में उसे सिर्फ 20-25मिनिट ही लगे. आज जालम अपनी दुकान के अलावा अपने घर पर भी DTH voucher रिचार्ज करने के अलावा दूसरे काम करता है. और उसकी आमदानी भी बढ़ी है.

Airtel Payment Bank क्या है

यह एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जिसका नाम एयरटेल पेमेंट बैंक है. दूसरे या आम आदमी की समझ में आने वाले शब्दों में एयरटेल पेमेंट बैंक Airtel की तरफ से एक सुविधा है. जो आपकी बैंकिंग जरूरतों, DTH रिचार्ज, मोबाइल टॉप अप, बैलेंस ट्रांसफर जैसी कई सुविधाएँ देता है. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो  आप अपने Airtel Payment Bank खाते में पैसे जमा कर सकते हैं. जमा राशि पर आपको इनके नियमानुसार ब्याज भी मिलेगा. लेकिन सामान्य बैंक खाते और इस खाते में अंतर है आप यह ध्यान रखें.

खाता कैसे खुलवाएं

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको Airtel Payment Bank Retailer के पास जाकर जालम की तरह अपना आधार कार्ड देकर अपना खाता खुलवाना पड़ेगा. ये प्रक्रिया बहुत आसान है.

खाते का संचालन कैसे करें

यहाँ पर सबसे बड़ी सुविधा है कि अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है तो आप साधारण मोबाइल से भी इसका संचालन कर सकते हैं. खाते का संचालन करने के लिए आपको एक पासवर्ड बनाना पड़ेगा. ये सब Airtel Payment Bank Retailer ही आपको समझा देगा.

कितने पैसों से खाता खुलवाया जाए

अभी इसकी शुरुआत है.  जालम ने इसमें खाता खुलवाने के लिए मात्र 100 रुपये जमा किये. 100 रुपये जमा करने पर उसके Airtel Payment Bank खाते में 100 रुपये का बैलेंस आ गया. साथ ही जालम को 100 मिनिट एयरटेल से एयरटेल  बात करने के लिए मिले. जालम ने तुरंत ही पचास रुपये का रिचार्ज अपने मोबाइल नंबर पर कर लिया. बताया गया कि शेष पचास रुपये उसके खाते में जमा रहेंगे. वैसे अभी इसमें प्राम्भिक जमा राशि पर फ्री मिनिट की कलिंग सुविधा दी जा रागी है. हुई न फायदे वाली बात?

एयरटेल पेमेंट बैंक ने बनाई राह आसान

ऑनलाइन बैंक खाते की सुविधाएँ कैसे प्राप्त करें

अकाउंट एक्टिव होने पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मोबाइल पर *400# डायल करने पर आपके सामने My Account, Recharge, Send Money और Payshop जैसे कई Menu आयेंगे. My Account से आप अकाउंट बैलेंस, पिछले 5 Transactios पिन बदलने और पिन भूलने जैसे कई विकल्प आयेंगे. Payshop से आप किसी एयरटेल पेमेंट दुकान वाले के लिए अमाउंट का भुगतान कर सकते हैं. इसी तरह दूसरे विकल्पों से भी आप दूसरी सुविधाएँ का भी उपयोग कर सकते हैं. यानि एयरटेल पेमेंट बैंक का ये ऑनलाइन खाता आपके लिए एक ATM या नेट बैंकिंग जैसे खाते की तरह ही सुविधाएँ देगा. परन्तु इसकी कुछ शर्तें हैं. पेमेंट बैंक की शर्तें आप इसकी गाइड लाइन अवश्य देखें.

मोबाइल सिम बैलेंस रिचार्ज की सुविधा

जालम ने एयरटेल की इस बैंकिंग सुविधा से मोबाइल में बैलेंस डालने का काम भी शुरू कर दिया. अब वो घर पर भी कुछ अतिरिक्त आय प्राप्त करने लगा. इस पेमेंट बैंक से बड़ी आसानी से अपने खुद के और दूसरे मोबाइल नंबर पर बैलेंस रिचार्ज किया जा सकता है.

क्या हम एयरटेल पेमेंट बैंक में पैसे जमा कर सकते हैं

इस online banking को आप एक सेविंग अकाउंट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें जमा राशि पर ब्याज भी दिया जाता है. हाँ आपको इसका पासवर्ड सुरखित रखना होगा.

राशि ट्रान्सफर करने की सुविधा

अगर आपको SBI या अन्य बैंकों में कोई राशि ट्रांसफर करनी है तो आप इस खाते से राशि ट्रांसफर भी कर सकते हैं. वही बात हुई आम के आम और गुठलियों के दाम. अपना मोबाइल बैलेंस भी डालें, जमा राशि पर ब्याज भी मिले और रुपये भी ट्रांसफर कर लें. सबसे बड़ी सुविधा अभी ये है कि इसे आप साधारण और सस्ते मोबाइल से उपयोग कर सकते हैं. आपको कोई बड़ा और महंगा मोबाइल खरीदने की आवश्यकता नहीं है.

एयरटेल पेमेंट बैंक ने बनाई राह आसान

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमायें

जालम के पास कई कस्टमर ऐसे आते थे जिन्हें D.T.H. रिचार्ज करवाना होता था या पैसे ट्रान्सफर करने होते थे. अब जालम ने घर पर भी ये काम करना चालू कर दिया है. वैसे जालम इन कामों के लिए बाकायदा कमीशन भी लेता है. जिनको आवश्यकता होती है वो कमीशन भी देते हैं. अब जालम की आमदानी में इजाफा हुआ है और वो खुश है. अब जालम ने इस खाते से और भी अन्य काम करना शुरू कर दिया है. आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो इसका उपयोग करना और अधिक आनंददायक है.

शापिंग के समय भी आसानी

खरीदारी करते समय अगर दुकानदार के पास भी ये सुविधा है तो आप सीधे अपने मोबाइल से उसके पास पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. एक तरह से हम इसे Money Transfer की सुविधा भी कह सकते हैं.

हिंदीसक्सेस की नई पोस्टें E-Mail पर प्राप्त करें

पैसे निकालने के लिए कहाँ जाएँ

एयरटेल पेमेंट बैंक से रुपए निकलने के लिए आपको नजदीक के एयरटेल रिटेलर स्टोर पर जाना पड़ेगा. रिटेलर के यहाँ से नगद पैसे निकालने के लिए आपको कुछ शुल्क भी देना होगा जिसका विवरण आप रिटेलर से ले सकते हैं.

आप भी अपना सकते हैं ये ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग

दोस्तों, समय के साथ-साथ ऑनलाइन सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. हमें इनका उपयोग करने में समय के साथ-साथ परिश्रम की भी बचत है. वैसे ये एक नए प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधा है. जिसका उपयोग करना अभी हमें सीखना है. अगर आप बेरोजगार हैं तो इससे आप घर पर भी कुछ काम कर सकते हैं जिससे आपको pocket money भी  मिलती रहे.

 

Airtel Payment Bank

सफलता की कहानी किसी की भी

वैसे life में प्रत्येक इंसान सफल होना चाहता है. घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हैं. कुछ लोग सही तरीके से कुछ आसान कामों से आगे बढ़ जाते हैं तो कुछ लोग सिर्फ सोचते रह जाते हैं. सफलता की कहानी में अभी कुछ और नाम भी बाकि हैं. हम सोचते हैं कि आम इंसान अगर आज के दौर में अपनी रोजी रोटी कमाता है तो वो भी एक successful person है. बेरोजगारी और मंहगाई के इस दौर में रोजी रोटी कमाना भी बहुत मुश्किल है. बहुत बड़े अमीरों की सफलता की कहानियां तो आपने बहुत पढ़ी होंगी. एक निम्न आय वर्ग के व्यक्ति के लिए तो थोड़ा सा सहार भी बड़ी बात है. ऐसे उदाहरण भी हमारे लिए एक success story बन सकते हैं.

आपके बैंकिंग अनुभव हमें बताएं

Friends, आप को Airtel Payment Bank के बारे में ये पोस्ट कैसी लगी, अपने अनुभव हमें अवश्य बताएं. जिस तरह से एयरटेल पेमेंट बैंक ने जालम के लिए Extra Earning की राह आसान बनाई उसी तरह से आपके पास भी अपने या अपने दोस्तों के अनुभव होंगे. आप इशें हमारे साथ शेयर करें तो हमें प्रसन्नता होगी. पोस्ट पसंद आने पर इसे ट्विटर, फेसबुक और गूगल पर भी शेयर कर सकते हैं. आप Hindi Success की नई पोस्टों की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसके फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं.  हिंदी सक्सेस डॉट कॉम की नई पोस्ट्स की जानकी ई-मेल द्वारा प्राप्त करने के लिए आप इसकी Free ई-मेल सदयता भी ले सकते हैं.

 

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

3 thoughts on “एयरटेल पेमेंट बैंक ने बनाई राह आसान”

  1. डिजिटल बैंक की अपनी सीमायें हैं. आपने सही कहा कि किसी खाते में राशि भेजने पर यहाँ शुल्क लगता है. ठीक है फिर भी आप घर बैठे इससे आसानी से किसी बैंक खाते में अपना पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं. न तो आपको कहीं बाहर जाना और न ही आप को नेट बैलेंस की आवश्यकता. बस साधारण कोड से आप इस का उपयोग कर सकते हैं. अब जब कुछ सुविधा मिल रही है तो इसके बदले में शुल्क लग रहा है.

    एयरटेल से एयरटेल पैसा ट्रान्सफर करना या फिर बहुत ही आवश्यक होने पर पैसे को ट्रान्सफर करने पर ये फायदामंद है. सामान्य बैंक खाते की बात तो फिर अलग ही है.
    इसका प्रयोग बढ़ने पर हो सकता है यह और भी अधिक सुविधाजनक हो जाए.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *