राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य

राष्ट्र के प्रति हमारी जिम्मेदारी और कर्त्तव्य. भारत वर्ष हमारा राष्ट्र है और हमारा देश के प्रति उत्तरदायित्व है जिसका निर्बहन करना हम भारतवासियों का दायित्व है.
जय हिंद जय भारत.

INDIA FIRST: Our Responsibilities Towards Nation

सामान्यतः विदेशी लोग भारत की सांस्कृतिक विभिन्नताओं के होते हुए सम्पूर्ण राष्ट्र को एक रूप में देख कर आश्चर्य करते हैं. ये भारत की अमूल्य संस्कृति ही है जो इतने सारे धारों के होते हुए भी एक है. विदेशियों को भी भारत-वर्ष की एकता को सलाम करते हुए कहना पड़ता है भारत महान है. India is the great country. They also respect the India.

भारत में लोकतंत्रात्मक गणतंत्र है. भारतीय गणतंत्र भी अन्य देशों के लिए एक कौतुहल का विषय है. वास्तव में आजादी के इतने साल बाद भी यहाँ का लोकतंत्र और यहाँ की राज-व्यवस्था एक आदर्श है. भारतीय लोग राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य समझते हैं. भारतीय अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं. तभी आज भी हमरा इंडिया ग्रेट है. The Indian understand the responsibilities towards the nation. India is a great country.

राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य और जिम्मेदारियां इस विषय पर और अधिक पढने के लिए हमारी पिछली पोस्ट “Our Responsibilities Towards Nation” देखें.

Contribute your might, the power of one in the nation’s building process. That is the need of the hour. Put in your best in whatever you are doing.

राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य का एक बेमिसाल उदाहरण

राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारियां और राष्ट्रीय कर्तव्यों के बारे में अमेरिका का उद्दहरण आज भी मेरे लिए एक मिसाल है. 26/11 के हमले के बाद अमेरिकावासी और वहां के राजनैतिक दलों ने जो राष्ट्रीय भवन और एकता दिखाई वह बेमिसाल है. हमले के बाद वहां के राष्ट्रपति ने एक आपात बैठक बुलाई और सभी राजनीतिक दलों ने परिस्थिति से निपटने में मिल कर साथ दिया. वहां पर इस हमले के बारे में किसी राजनीतिक दल या सर्कार पर कोई दोषारोपण नहीं हुआ.

क्या भारत ऐसा अनुकरणीय उदाहरण पेश कर सकता है?

मैं चाहता हूँ हमारा भारत ऐसा हो जहाँ आपदा के समय सब भारतीय एक हों.

हर भारतीय अपने कर्तव्यों को भली भांति समझे. अपने कर्तव्य का पालन करने में देशवासियों को ख़ुशी होनी चाहिए.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

3 thoughts on “राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *