लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन सफलता की कहानी

गूगल के फाउंडर लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन की सफलता की कहानी

गूगल के फाउंडर लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन सफलता की कहानी

Google Co-Founder Lerry Page and Sergen Brin Success Story In Hindi
PhD students बनाई दुनिया की सबसे बड़े IT कंपनी Google

लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन सफलता की कहानी

लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन सफलता की कहानी
तो आज हम बात कर रहे है इंटरनेट की शुरुआत भी इन्हीं से होते है इसका नाम है गूगल तो आज हम बात करेंगे गूगल कंपनी को शरू करने वाले दो लड़कों के बारे में जिनका नाम लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन है दोस्तों जब भी हमारे मन मे इंटरनेट चलाने का ख्याल आता है तो पहला नाम गूगल का ही होता है और तो गूगल आज के समय मे दुनिया का सबसे बड़ा सर्चिंग इंजन है जिस पर हम अपनी जरूरत की हिसाब से सब कुछ सर्च कर सकते है। दोस्तों गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई है जोकि इंडिया के रहने वाले है दोस्तों गूगल दुनिया की सबसे अच्छी कंपनी है जोकि अपने एम्प्लॉय को अच्छे पैसो के साथ अच्छी सुविधाएँ देती है तो दोस्तों गूगल कंपनी की सफलता की कहानी को शुरू से जानते है।

World Wide Web (www)

तो दोस्तों कहानी की शुरुआत होती है 26 March,1973 मिशिगन अमेरिका में उनका जन्म हुआ था।उनके माता-पिता यूनिवर्सिटी में साइंस के प्रोफेसर थे। इसी वजह से बचपन से ही उनको कंप्यूटर में काफी इंटरेस्ट हो गया था और बचपन से ही उनको चीज़ो को खोलकर देखने का शौक था कि ये चीज़े काम कैसे करती है और लेरी बताते है कि उन्होंने बचपन मे ही सोच लिया था कि वो एक दिन बिजनेसमैन बनेंगे.

Dreams can be true. Hard work brings success. The freat story of Larry Page.

We bring awesome stories for readers. Keep reading ‘Hindi Success’.

सेरगिन ब्रिन और लेरी की दोस्ती

लेरी की शरू की पढ़ाई मोंटूस्सेरी स्कूल से की इसके बाद 1991 में उन्होंने ईस्ट लांसिंग हाई स्कूल से ग्रेजुएशन की. फिर आगे चल कर वे स्टैनफोर्ड यूनिवरसिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद वही से पीएचडी करने लगे.  वहीँ पर उनके मुलाक़ात हुई सेरगिन ब्रिन से फिर आगे चल कर दोनों अच्छे दोस्त बन गए. दोनों ने अपना रिसर्च विषय World Wide Web (www) को चुना और फिर दोनों ने रिसर्च शुरू कर दी अगले 4 साल तक उन्होंने दिन-रात करते रहे। Google ki Success story.

यह भी पढ़िए: “Xiaomi के को-फाउंडर लेइ जून की सफलता की कहानी

बिजनेसमैन बनने का सपना

फिर एक दिन कुछ ऐसा हुए सेप्टेम्बर,1996 में उन्होंने गोइले को बना लिया फिर उन्होंने उसे 1998 में दोस्तों और इन्वेस्टर्स से 10 लाख डॉलर लेकर उसे गूगल इंक कंपनी को रजिस्टर करवाया और फिर देखते ही देखते अपनी नई टेक्नोलॉजी को वजह से गूगल (Google) मशहूर हो गया और धीरे-धीरे गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया और उस दिन के बाद गूगल कंपनी ज़मीन से आसमान तक पहुँच गयी और फिर 2004 में गूगके को शेयर मार्केट में उतारा गया जहाँ पर गूगल में इंवेर्टर्स ने ख़ूब इन्वेस्ट किया उस दिन लेरी का बिजनेसमैन बनने का सपना पूरा हो गया और बता दु की उसे दिन लेरी ओर सेरगिन दोनो ही youngster  बिल्लिनेर बन गये.

Google ki success story, लेरी पेज

Google Success Story In Hindi

आगे चल कर 14नवंबर,2006 को गूगल ने बड़ी क़ीमत में दुनिया की सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब को ख़रीद लिया और फिर आगे चल कर 30 April,2009 को गूगल ने पहला अन्द्रीयड ओस लॉन्च किया जोकि आज के समय मे दुनिया मे सबसे ज्यादा मोबाइल मे इस्तेमाल किया जाता है आज की समय मे गूगल कंपनी के बहुत सारी सर्विसेज है जैसे:- जीमेल, गूगल डुओ, ड्राइव, फोटोज, और भी बहुत सारी सुविधा देता है जोकि हमारे लिए बहुत जरूरी है.

Google is a well known name in this world. Thanks Google.

गूगल का हेड आफिस

 

आज के समय मे गूगल का हेड आफिस कैलिफोर्निया में है ओर गूगल कंपनी की वजह से लेरी दुनिया के #12 वे सबसे अमीर आदमी है तो दोस्तों अपने देखा किस तरह से लेरी ने जो सोचा उसे पूरा कर के दिखाया।
उम्मीद है आपको गूगल के फाउंडर लेरी पेज और सर्जन ब्रिन की सफलता की कहानी अच्छी लगी होगी.  अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो please अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे ताकि इस intresting Story को सभी जान सके.  और उनको भी इससे मोटिवेशन मिल सके।
(यह आर्टिकल मेरी इंटरनेट की रिसर्च पर आधारित है. यह 100% ठीक हो उसकी मैं गारंटी नहीं ले सकता।)
अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

नितिन शर्मा

हेलो दोस्तो मेरा नाम नितिन शर्मा है और इस ब्लॉग पर ये मेरा पहला गेस्ट पोस्ट है दोस्तो ये मेरे वेबसाइट है.  www.successstoryhindi.com यहाँ पर आपको सफलता की कहानी और मोटिवेशनल कोट्स और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स ओर भी तरह की जानकारी मिलेगी जो भी हिंदी में।

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

7 thoughts on “गूगल के फाउंडर लेरी पेज ओर सेरगिन ब्रिन की सफलता की कहानी”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *