क्सिओमी, सिओमी. xiaomi ki success story in Hindi

Xiaomi के को-फाउंडर लेइ जून की सफलता की कहानी

Xiaomi Co-Founder Lei Jun Success story in Hindi

Lei Jun Success story in Hindi. एक सॉफ्टवेयर बनाने से शुरू आज है दुनिया की 5वी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी. आज हम बात करने वाले है चीन की फेमस मोबाइल निर्माता कंपनी Xiamoi/Redmi (सिओमी/रेडमी) के  Co-Founder Lei Jun) की success story.  Success story of Xiaomi Co-Founder Lei Jun in Hindi.

हेलो दोस्तो मेरा नाम नितिन शर्मा है और मै इस ब्लॉग पर हमेशा अच्छी-अच्छी पोस्ट डालूँगा। दोस्तो ये मेरे वेबसाइट है www.successstoryhindi.com यहाँ पर आपको सफलता की कहानी और मोटिवेशनल कोट्स और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स ओर भी तरह की जानकारी मिलेगी जो भी हिंदी में।

आज हम बात करने वाले है चीन की फेमस मोबाइल निर्माता कंपनी Xiamoi (सिओमी/रेडमी) में बारे मे जोकि आज में समय मे दुनिया की #5 नंबर की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है और इस कंपनी की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें बहुत कम कीमत पर आपको अच्छे-अच्छे फीचर्स देती है तो दोस्तो सिओमी कंपनी की सफलता की कहानी को शुरू से जानते है।

xiaomi, mobile phone in hindi, जिओमी, success-stories, Lei Jun Success story in Hindi

यह भी पढ़िए: गूगल के फाउंडर लेरी पेज और सेरगिन ब्रिन सफलता की कहानी

लेइ जून

तो दोस्तो कहानी की शरुआत होती है 16 दिसंबर,1969 से जब  “लेइ जून” का चीन में जन्म हुआ था उन्हीने वुहान यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर आगे चल कर 1992 में  लेइ ने किंगसॉफ्ट में इंजीनियर की पद पर काम किया और उनका काम इतना पसंद आया कि 1998 आते-आते वे उस कंपनी के सीईओ बन गए।

Lei Jun story in Hindi.

फिर आगे चल कर लेइ ने एक ऑनलाइन किताबें बेचना चाहा इसलिए उन्होंने सन 2000 में जोयो.कॉम नाम से वेबसाइट शरू की इस वेबसाइट ने एक दम आसमान की छुआ ओर सन 2004 में इसको अमेज़न.कॉम को 75 मिलियन डॉलर में बेच दिया जोकि उनके लिए काफी अच्छी कीमत थी

फिर लेइ ने कुछ बड़ा करने की सोची उन्होंने खूब रिसर्च की ओर फिर 6 अप्रैल,2010 को सिओमी कंपनी को 7 लोगो के साथ मिल कर शरू किया ओर इस कंपनी को एक सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में शरू किया था जोकि कस्टम रोम बनाती थी।

फिर आगे चल कर सिओमी ने मोबाइल बनाने की सोची तो उसने 2011 में अपना पहला फ़ोन रेडमी 1 लॉन्च किया जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया गया फिर रेडमी 2 एक ओर नया मोबाइल लॉन्च किया जिससे लोगो से काफी अच्छा रेस्पोंस मिला और इसके सिओमी ने 10 मिलियन यूनिट बेचे ओर फिर 2014 तक सिओमी कंपनी की कीमत 45 बिलियन डॉलर पर कर गयी।

क्सिओमी, सिओमी. xiaomi ki success story in Hindi, Lei Jun Success story in Hindi

सिओमी का पहला फ़ोन

सिओमी ने इंडिया में 2014 में अपना पहला फ़ोन लॉन्च किया और 2015 में सिओमी ने एम आई 4i लॉन्च किया जोकि एक बहुत ही लोकप्रिय साबित हुया जिसे फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑनलाइन बेचा गया और इस मोबाइल से सिओमी ने नया रिकॉर्ड बनाया और इसके 1 लाख यूनिट 5 सेकण्ड में बिक गये और उस दिन के बाद सिओमी आसमान की उचाईयो पर पहुँच गया और सिओमी के काफी मोबाइल्स आते रहे और सिओमी का सबसे फेमस मोबाइल रेडमी नोट 4 है जोकि इंडिया में काफी ज्यादा बेचा गया आज के समय लेइ जून चीन के #12 वे सबसे अमीर आदमी है और वे एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन है।

उम्मीद है आपको Xiamoi के Lie jun की Success स्टोरी अच्छी लगी होगी अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो please अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे ताकि Lei Jun की interesting Success Story को सभी जान सके और उनको भी इससे मोटिवेशन मिल सके।

www.successstoryhindi.com

(यह Article मेरी इंटरनेट की रिसर्च पर आधारित है, यह 100% ठीक हो उसकी मैं गारंटी नहीं ले सकता।)

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

आप ने  Xiaomi Co-Founder Lei Jun की Success story पोस्ट देखी. इसमें एक कमेंट अवश्य करें.
HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

2 thoughts on “Xiaomi के को-फाउंडर लेइ जून की सफलता की कहानी”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *