अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस की शुभकामनायें

1 जून अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस की शुभकामनायें. 1 June International Child Protection Day Greetings.

अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस की शुभकामनायें

Child Protection Day

बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित इस दिवस की आप सब को हार्दिक शुभकामनायें. दुनिया में आज भी कई जगह अनाथ बच्चे हैं. कई स्थानों पर उनका शोषण किया जा रहा है. बच्चे भगवान् का रूप होते हैं. उनकी खुशियों तथा अधिकारों की सुरक्षा की आवश्यकता है. इस दिन उनके विकास और तरक्की के लिए विचार-विमर्श करने की जरुरत है. जिस देश में बचपन सुखी, सुरक्षित और आनंदित होता है वह देश निश्चित ही खुशहाल देश होगा.

A child is the future of the country. Let’s make the child happy. Happy International Child Day.

बाल रक्षा दिवस का इतिहास और परंपरा

International Children’s Day प्रत्येक वर्ष 1 जून को मनाया जाता है. यह दिवस सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जो 1950 से मनाया जा रहा है. इस दिवस को मानाने का उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है. रूस की राजधानी मॉस्को में इस दिन विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. इनमें बच्चों को पुरस्कार बांटे जाते हैं. नृत्य-संगीत कार्यक्रम भी होते हैं और साथ ही विभिन्न प्रदर्शनियां तथा ज्ञानवर्धक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं.

Happy Child Protection Day

रूस की राजधानी मास्को में इस दिन विशेष आयोजन किये जाते हैं क्योंकि सबसे पहले इस दिवस को मनाने की शुरुआत वहीँ से हुई थी. भारत में सदियों से बच्चों को ईश्वर का रूप माना जाता है. इसलिए भारत में भी इस दिवस का खास महत्व है. कई स्वंयसेवी संस्थाएं बाल घर जैसी सुविधाएँ मुहैया करा रहीं हैं. लेकिन सिर्फ इतना ही पर्याप्त नहीं है. बाल अधिकार और बच्चों की सुरक्षा आज भी महत्वपूर्ण मुद्दे हैं.

हर साल इस दिन कुछ दमदार और ठोस प्रयासों की उम्मीद की जाती है.

Children’s Are Budding Stars, The More You Embrace Them More They Shine. Happy Children’s Day Greeting.

Hope Child Protection Day 1 June brings brightness among the children.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *