Mothers Day Special

मदर्स डे की शुभकामनाएँ Mother’s Day 13 May 2018

मदर्स डे की शुभकामनाएँ. मातृ दिवस 13 मई, 2018. माँ के लिए समर्पित इस सबसे खास दिन जिसे mothers day भी कहते हैं. इस दिवस की आप सब को हार्दिक शुभकामनाएं. संसार में माँ का स्थान कोई दूसरा कभी नहीं ले सकता. कहते हैं माता-पिता ईश्वर से भी बढ़ कर होते हैं. HSC परिवार आप को इस दिन की कोटि-कोटि शुभकामना प्रेषित करता है.

Mother’s Day Wishes

Wish you a lot of greeting of Mother’s Day. Mothers Day is being celebrated on 13 May 2018 this year.

मातृ दिवस अंग्रेज़ी में Mother’s Day प्रत्येक वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. माँ को खुशियाँ और सम्मान देने के लिए पूरी ज़िंदगी भी कम होती है. सच्चे अर्थों में अपनी माँ को देने के लिए पूरी जिंदगी भी कम होती है. ये एक दिन माँ के सम्मान के लिए निर्धारित किया गया है.

Mothers Day Special, मातृ दिवस

 

मदर्स डे कब मनाया जाता है?

हमारे यहाँ मई माह के दूसरे रविवार को मातृ दिवस(मदर्स डे) मनाया जाता है. अलग-अलग देशों में इस दिन को मनाने की अलग-अलग परंपरा और तिथियाँ हैं. भारत में इस साल हम 13 मई को मदर्स डे मनाने जा रहे हैं. इस साल India में Sunday, 13 May को Mother’s Day मनाया जाएगा.

Mothers Day Par Matra Shakti Ko Naman

Is duniya me maa se great koi ahi hota. Janni hame janm deti he. ma ke karj se ham sari umra mukt nahi ho sakte. Bachche ke liye ma ki god se badh kar dusra koi sukh nahi. Aaiye Mother’s Day par ham Duniya bhar ki Matra Shakti ko naman karte hai.

 

माता दिवस की हार्दिक शुभकामना

एक माँ ही होती है जो पूरा दिन हमारा ख्याल रखती है. बेटा किसी भी परेशानी में हो माँ की नजरों से नहीं छुपा पाता. माँ के लिए हमारे सौ जनम भी कम हैं. माँ की ममता अनमोल होती है. माँ अपना पूरा जीवन अपने बच्चों की देखभाल में लगा देती है.  कठोर दुख भी सह कर भी माँ अपने बच्चों का ही हित चाहती है. ऐसी माँ के लिए लाख-लाख बार प्रणाम. माता दिवस की हार्दिक शुभकामना.

 

Happy Mothers Day

 

Happy Mothers Day images, Mata Divas, matra Divas

 

दोस्तों जिंदगी की सबसे बड़ी ख़ुशी माता-पिता के चरणों में होती है. अगर हम सच्चे बेटा बन पाए तो हमारा सौभाग्य है.

माता के प्रेम को लेकर ये कहानी अवश्य पढ़ें.

माँ का दिल Hindi Story on Mother

दोस्तों जिंदगी की सबसे बड़ी ख़ुशी माता-पिता के चरणों में होती है. अगर हम सच्चे बेटा बन पाए तो हमारा सौभाग्य है. माता के उपकार से हम हमेशा दबे हुए हैं. किस मूल्य से हम मातृत्व की महिमा का भुगतान कर सकते हैं? जितना ज्यादा से ज्यादा उन्हें खुशियाँ दे सकें उतना ही कम है.

 

मदर्स डे पर कुछ अनमोल विचार

माँ त्याग और प्यार की सच्ची मूरत होती है. ये धरती पर भगवान का दूसरा रुप होती है. माता बच्चे की पहली गुरु होती है. हमें पहली शिक्षा Maa से ही मिलती है. माँ शब्द में इतनी गुरुता है जिसकी कोई उपमा नहीं दी जा सकती. किसी विचारक ने बहुत अच्छी बात कही है. भगवान ने ही माँ को बन्या क्योंकि वो हर जगह नहीं हो सकते.

कई  दिवस जैसे अध्यापक दिवस और एतिहासिक जयंती प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से इम्पोर्टेन्ट होते हैं. आप इस सेक्शन पर

जाकर इन्हें देख सकते हैं.

मित्रों प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. जैसे- mother’s day कब मनाया जाता है. रवीन्द्रनाथ जयंती कब है? Gandhi jayanti कब मनाई जाती है आदि. हमारी इस विशेष श्रेणी में आप विभिन्न दिवस और जयंतियों के बारे में जान सकते हैं.

Current affairs in Hindi

करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 2018 (Current GK Hindi)

Important days and jayanties ask in many exams. You can also read about great Peoples on India. Keep visiting HSC.

 

पसंद आने पर ये पोस्ट Facebook और  WhatsApp पर अपने दोस्तों तक share अवश्य करें.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

1 thought on “मदर्स डे की शुभकामनाएँ Mother’s Day 13 May 2018”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *