rashtirya prodyogiki divas 11 may ki shubhkamnaye

राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी दिवस की शुभकामनाएं, 11 May 2018

Rashtriya Prodyogiki Divas 11 मई. आधिकारिक तौर पर भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में 11 मई को घोषित किया है. इस दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई.

राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी दिवस की शुभकामनाएं

rashtirya prodyogiki divas 11 may ki shubhkamnaye

11 मई वर्ष 1998 में भारत ने दूसरा परमाणु सफल परीक्षण पोखरण राजस्थान में किया था. इस सफल परीक्षण के बाद प्रधामंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी के द्वारा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने की घोषणा की गई. तब से प्रतिवर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी (National Technology Day) दिवस जाता है. हम यह कह सकते हैं कि ये दिन  भारत के द्वारा परमाणु सफल परीक्षण करने की उपलब्धि की स्मृति के रूप में मनाया जाता है.

निःसंदेह 11 मई का यह दिन भारतवर्ष के लिए गर्व का दिन है.

Greetings of National Technology Day

 

नेशनल टेक्नोलॉजी डे ग्रीटिंग्स, RASHTRIYA PRODYOGIKI DIVAS

 

11 मई का दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए त्यौहार का दिन है. परमाणु शक्ति हासिल करने के बाद हमारी विश्व में प्रतिष्ठा में वृद्धि हुई है. भारत एक परमाणु शक्ति संपन्न देश है.

विज्ञानं और तकनीक के क्षेत्र में आज हिन्दुस्तान की एक विशेष पहचान है. विज्ञानं और प्रोद्योगिकी के लिए समर्पित इस दिवस पर हम सभी वैज्ञानिकों और इस देश के महापुरुषों को नमन करते हैं.

 

History of National Technology Day India

On 11th May, 1998 India achieved a major technological breakthrough by successfully carrying out nuclear tests at Pokhran. Considering above technological achievements on a particular date i.e. 11th May, the day of 11th May was chosen to be commemorated as National Technology Day.

Specially thanks for former Prime Minister mr. Atal bihari vajpeyi for this.

धन्यवाद सभी का जिन्होंने देश को आज एक सम्मान पूर्ण स्थान दिलाया.

जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान. भारत माता की जय.

Thanks Science & Technology. Read Current Affairs and GK articles here.

Current affairs in Hindi

दोस्तों, HSC के इस सेक्शन में आप सामान्य ज्ञान GK से related जानकारी पढ़ सकते हैं. HSc wishes for your bright future. All the best. Please share this post on Facebook and WhatsApp Friends. Thanks to be with us.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *