van mahotsav

वन महोत्सव सप्ताह (van mahotsav week) 1 to 7 July 2018

Van Mahotsav National Program

The Van Mahotsav festival of trees is a beautiful initiative to save the environment, to which we owe a lot. Generally, native trees are planted as they readily adapted to the local conditions, integrate into eco-systems and have a high survival rate. Besides, such trees are helpful in supporting local birds, insects and animals as well.

Van Mahotsav Shubhkamna and Whatsapp message.

 

वन संरक्षण का राष्ट्रीय कार्यक्रम – वन महोत्सव

वनों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए भारत का राष्ट्रीय कार्यक्रम. वन महोत्सव भारत सरकार द्वारा वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए प्रति वर्ष जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाने वाला एक महोत्सव है. इस साल यह महोत्सव १ जुलाई २९१८ से लेकर ७ जुलाई २०१८ तक चलेगा.

वन महोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएँ

, van mahotsav, वन महोत्सव सप्ताह

वृक्ष हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पेड़ हमारे द्वारा छोड़ी गई कार्बनडाईऑक्साइड गैस को खींच लेते हैं और हमें ऑक्सीजन देते हैं. इसीलिए भविष्य में वातावरण को संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्ष लगाना आवश्यक है. वृक्ष ही भूमि को बंजर होने से रोकते हैं। वृक्षों से ही कई प्रकार की जड़ी बूटियां तैयार की जाती हैं. वृक्ष और वनों से ही धरा का संतुलन बना है. आज के समय में वनों की सुरक्षा और वनों का विस्तार दोनों महत्वपूर्ण मुद्दे हैं.

यह भी देखिये: विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएँ.

 

Van Mahotsav Week

प्रतिवर्ष Van Mahotsav Week का आयोजन आजकल सभी शहरों और गाँवों में सरकारी और सामुदायिक स्तर पर आयोजित किया जाता हैं. आज कल बहुत से लोग इस  कार्यक्रम को एक सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में लेने लगे हैं. वास्तव में इस कार्यक्रम को और अधिक लोकव्यापी होने की आवश्कता है.

Read Also: Popular Quotes on Samudra in Hindi

Quotes on Trees in Our Granthas

हमारे प्राचीन धर्मग्रंथों में भी पेड़ अर्थात तरु के बारे में कितना सटीक लिखा है.

पुत्र और तरु में भी भेद है, क्योंकि पुत्र को हम स्वार्थ के कारण जन्म देते हैं, परन्तु तरु पुत्र को तो हम परमार्थ के लिए ही बनाते हैं. ऋषि-मुनियों की तरह वृक्षों की पूजा करनी चाहिए, क्योंकि वृक्ष तो द्वेष-वर्जित है. जो छेदन करते हैं, उन्हें भी वृक्ष छाया, पुष्प और फल देते हैं.

Read Also: 10 Environment Quotes.

 

Slogan on Trees

 

धरती बचाओ पेड़ लगाओ.

 

विश यू अ वैरी हैप्पी वन महोत्सव डे.

पेड़ों की महिमा अपरम्पार है. बड़ी संख्या में पेड़ों का विनाश होना हमारे लिए और पर्यावरण के लिए गंभीर खतरे की घंटी है. आज अगर हम जाग गए तो हमारा भविष्य सुरक्षित है. अगर हमने अपने वनों के प्रति लापरवाही बरती तो हमें भयानक परिणामों के लिए तैयार रहना होगा.

Friends, if you liked these quotes, please share this post on FacebookShareChat and WhatsApp profiles. You can write a guest post if you are interested. We publish your post with your name and your Photo. Thanks for visiting hindiSuccess.Com India’s popular website. HSC is Proud of Hindi.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

1 thought on “वन महोत्सव सप्ताह (van mahotsav week) 1 to 7 July 2018”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *