महाशिवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं, Maha Shivratri

Mahashivratri Parv ki Hardik Shubhkamnaye Hindi

महाशिवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं

महाशिवरात्रि पर्व भगवान शिव के उपासकों के लिए एक खास पर्व है। महाशिवरात्रि  भारत  के  प्रमुख त्यौहार मे से एक है. महाशिवरात्रि भगवान शिव का त्यौहार है.  फाल्गुन के महीने की शिवरात्रि को तो महा शिवरात्रि कहा जाता है। इसे फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। महाशिव रात्रि के अवसर पर श्रद्धालु कावड़ के जरिये गंगाजल भी लेकर आते हैं जिससे भगवान शिव को स्नान करवाया जाता हैं।

Special Day of Lard Shiva- MahaShivratri Parv

महाशिवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं, Maha Shivratri

भगवान शिव का विशेष दिन है Shiv Ratri Ka Tyohar.

Hindisuccess.com

भारत वर्ष में कैसे मनाते हैं महा शिव रात्रि को

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और भगवान पारवती की पूजा की जाती है. भारत मे लोग भगवान शिव को खुश करने के लिए पुरे दिन व्रत  रखते है और भगवान शिव और पारवती की  पूजा करते है. महाशिवरात्रि के दिन सभी मंदिरो को सजाया किया जाता है और लोग सुबह मंदिर जा कर भगवान शिव लिंग पर दूध, पत्ता, फल और पानी अर्पित करते है.

महाशिव रात्रि व्रत का महत्व

एक दिन माता पारवती ने भगवान शिव जी से पूछा क्या ऐसा कोई व्रत है या कोई पूजा विधि है जिससे मृत्यु लोक की प्राणी भी आपकी कृपा पा सकते है. जब भगवान शिव ये सवाल सुना और बोले कि महाशिवरात्रि के दिन अगर कोई मेरा ध्यान करते हुए सच्चे मन से मेरी पूजा करता है और मेरे लिए व्रत रखता है. उसके ऊपर मेरी कृपा होती है. और वो हमेशा खुश रहता है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान  शिव का अभिषेक कई प्रकार से किया जाता है.

महादेव के अभिषेक करने का खास दिन

देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने वाला आस्था से परिपूर्ण महा शिवरात्रि का व्रत सबसे महत्वपूर्ण होता है. जो शख्स भगवान शिव में आस्था रखते हैं वह भोले के महाशिव रात्रि व्रत को जरूर करते हैं. हिंदू धर्म में, महाशिवरात्रि व्रत, पूजा, कथा और उपायों का खास महत्व होता है.

हिन्दी सक्सेस के पाठकों के लिए महाशिवरात्रि पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं.

शिवजी का अभिषेक

इनकी लोकप्रियता का कारण है इनकी सरलता। इनकी पूजा आराधना की विधि बहुत सरल मानी जाती है। माना जाता है कि शिव को यदि सच्चे मन से याद कर लिया जाये तो शिव प्रसन्न हो जाते हैं। उनकी पूजा में भी ज्यादा ताम-झाम की जरुरत नहीं होती। ये केवल जलाभिषेक, बिल्वपत्रों को चढ़ाने और रात्रि भर इनका जागरण करने मात्र से मेहरबान हो जाते हैं।

मनोकामनाएँ पूर्ण करने वाला व्रत माना जाता है Shivratri

कहते हैं कि महाशिवरात्रि में किसी भी प्रहर अगर भोले बाबा की आराधना की जाए, तो मां पार्वती और भोले नाथ भक्तों की मनोकामनाएँ पूरी करते हैं।

Wish You A Very Very Happy MahaShivRatri.

हर हर महादेव।

जय शिव शंकर।

जय बाबा भोलेनाथ।

अनिल साहू।

पसंद आने पर शेयर अवश्य कीजिए। Hindisuccess देखने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *