गूगल ने बनाया हिंदी समूह

गूगल हिंदी समूह, Hindi internet par, गूगल ने बनाया हिंदी समूह, Hindi blog sites ke liye Google ka Hindi group(samuh), Google group for Hindi bloggers in Hindi.     गूगल ने बनाया हिंदी समूह. Google News India. हिंदी ब्लॉग जगत के लिए इस साल की यह एक बड़ी खबर हो सकती है कि गूगल ने अब हिंदी ब्लागरों के लिए एक हिंदी ग्रुप (Hindi Enthusiasts) बनाया है जिसमें गूगल ने हिंदी में ब्लॉगिंग करने वाले bloggers को शामिल करने का फैसला किया है. जो blogger नियमित रूप से हिंदी में ब्लॉगिंग का काम कर रहे हैं उन्हें तो शायद अब तक ये खबर मिल चुकी होगी और उनमें से कई तो इस “गूगल हिंदी समूह” के सदस्य भी बन चुके होंगे.

यह भी पढ़िए: मौन गूँज साहित्य एवं सामाजिक सरोकारों की त्रैमासिकी.

Good News for Indian Bloggers- Google Hindi Group

It is a good news for Indian Bloggers. Indian blog-jagat had been looking it. Blogger Sasmuh will be helpful. der se hi sahi Google ne banaya Hindi Samuh. आज कह सकते हैं गूगल ने बनाया भारत के लिए कुछ ख़ास.

Welcome Google, Welcome Google India.

इस बार की दीपावली मेरे लिए भी गूगल की तरफ से एक खुशखबरी लेकर आई जब मुझे गूगल द्वारा एक ई-मेल मिला कि आप गूगल के हिंदी समूह के सदस्य बन चुके हैं. निःसंदेह ये खबर मेरे लिए खुद को गौरवान्वित करने वाली है क्योंकि मैंने हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अभी तक तो बहुत ही कम काम किया है.

Do you think it is very late. Hindi  pehle se popular honi thi?

Hindi blog sites

मेरे दो वर्षों के blogging  अनुभव में मैंने हिंदी ब्लॉग पोस्ट्स और Hindi blog sites को कम ही खोला है. मैंने ज्यादा से ज्यादा search English language में ही की है और Hindi search results की तरफ ध्यान ही नहीं दिया. अभी कुछेक महीनों पहले कुछ Hindi bloggers से फ़ोन द्वारा मित्रता हुई और उन्होंने मुझे हिंदी में ब्लॉगिंग के लिए प्रोत्साहित किया. इन में किरण साहू जी, विनय प्रजापति जी आदि के नाम मुख्य हैं. गूगल ने मुझे  अपने Hindi Group में शामिल किया इसके लिए मैं Google बाबा का बहुत-बहुत आभारी हूँ. उम्मीद है कि गूगल का हिंदी समूह हिंदी के विकास में एक अहम् भूमिका अदा करेगा.

मैं लगभग पिछले दो सालों से blogging के क्षेत्र में कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर रहा हूँ. परन्तु मेरा सीखने का ये प्रयास ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में ही रहा है. English language मुझे इन्टरनेट एवं ब्लॉग जगत में बहुत ही सुगम एवं उपयोगी सिद्ध हुई. यही कारण है कि मैंने पिछले दो सालों में ज्यादातर अपने English ब्लॉग Education Today पर ही काम किया और कभी भी हिंदी ब्लॉग के बारे में ज्यादा नहीं सोचा.

इन्टरनेट पर हिंदी में अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग (Hindi websites and blogs) न होने का एक कारण

मुझे अपने दो वर्षों के blogging experience से यह बात महसूस हुई कि इन्टरनेट पर हिंदी में अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग (Hindi websites and blogs) न होने का एक कारण यह भी है कि आजतक इन्टरनेट पर हिंदी भाषा के प्रोत्साहन के लिए सही तरीके से प्रयास नहीं किये गए. यही कारण है कि कई भारतीय bloggers हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होते हुए भी English language में ब्लॉगिंग करते हैं.

Aaj Hinglish blogging ki taraf rujhan he. Aane wale din shayad kuchh behtar ho. Hamari bhasha hamara sath chahti he. Aaiye Hindustani hindi ko ‘PROMOTE’ kare.

 

आखिर कारण क्या हैं अंग्रेजी के पसंद करने का. Angreji pehle se popular he. Koshish kare Hindi ko age lane ka. Prayas me hi safalta he.

इस समय में भारतीय भाषाओँ को नही आगे लाना है. It is our duty to promote Indian languages.

आज इन्टरनेट पर Hindi blog posts और Hindi blogging sites की कमी होने का एक बड़ा कारण इन्टरनेट जगत में हिंदी पर कम ध्यान देना ही रहा है.

गूगल का एक सार्थक कदम

कारण चाहे कुछ भी रहा हो, ‘बीती ताहि बिसार दे अब आगे की सुधि लेई’ की तर्ज पर अब क्या कुछ किया जा सकता है इस पर विचार करना ज्यादा प्रासंगिक रहेगा. वैसे गूगल हिंदी समूह इस दिशा में एक सार्थक कदम है.

Advertisement ek jarury factor he. Bhartiy bhashao me ads milna chahiye. Bharat ka market bahut storng he.

इन्टरनेट पर हिंदी भाषा के content एवं Hindi sites को बढ़ाबा

इन्टरनेट पर हिंदी भाषा के content एवं Hindi sites को बढ़ाबा देने के लिए Hindi bloggers एवं Hindi blog sites को तकनीकी एवं अन्य प्रकार की मदद करना जरुरी है ताकि वो हिंदी भाषा में अच्छा और उपयोगी content तैयार कर सकें. गूगल के हिंदी समूह की शुरुआत इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है.

गूगल ने बनाया हिंदी इनपुट टूल

हिंदी इनपुट टूल हिन्दुस्तानी के विकास में नया और दमदार कदम है. अब हिन्दुस्तानी में लिखना and पढना दोनों सरल हैं. Smartfones having huge search traffic now. It will be easier to user to type in Hindustani. Hindi and Kshetriya languages feel easy on internet.

गूगल हिंदी समूह की इस पोस्ट में व्यक्त विचार मेरे अपने हैं. अगर आप भी हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.

We wait for your comments here. Feel free to write us. You can write a guest post here too.

Hope you can do the best in Hindi. Wish you for happy and successful blogging. All the best.

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

5 thoughts on “गूगल ने बनाया हिंदी समूह”

  1. Apko bahut bahut badhai..
    Hamara naam is post me shamil karne ke liye hum apko dil se shanyawad dete hain, hum apke aabhari hain..
    Wakai aap bahut saralta se apni har baat readers tak pahuchate hain..
    Apka blog ek din bahut bada hit lekar aayega.. aap lage rahiye hum sab apke sath hain..
    All the best..

Leave a Comment

HindiSuccess.com