शिक्षा मित्र एप्प क्या है? Mobile Application in Hindi

एम-शिक्षा मित्र एप्प क्या है. मोबाइल अटेंडेंस एप का उपयोग क्या है और इस के फायदे क्या हैं?

 

समाचार पत्रों से प्राप्त News के अनुसार एम-शिक्षा मित्र एप्प स्कूल शिक्षा विभाग में एक अप्रैल 2018 से अनिवार्य होगा. Teachers Attendance By M shiksha Mitra. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी विद्यालयों के कर्मचारी एवं शिक्षकों के लिए एक अप्रैल से एम-शिक्षा मित्र एप्प का उपयोग अनिवार्य किया जा रहा है. शिक्षकों के विरोध के बाद भी शिक्षा विभाग ने इसे सरकारी शालाओं में अनिवार्य करने का मन बना लिया है.  इस एप्प के द्वारा प्राप्त उपस्थिति एवं जानकारी के आधार पर वेतन जनरेट किया जाएगा। विभाग ने एप्प में दी जानकारी की प्रतिदिन समीक्षा करने को कहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इंटरनेट युक्त स्मार्ट फोन को ध्यान में रखते हुए विभाग के एजुकेशन पोर्टल पर एनआईसी के सहयोग से एम शिक्षा मित्र को गवर्नेन्स प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया है.

Teachers Attendance School Wise By M shiksha Mitra App.

शिक्षक उपस्थिति अब एप्प से

स्कूल शिक्षा विभाग में एक अप्रैल से अनिवार्य होगा एम शिक्षा मित्र एप्प का उपयोग. सरकारी विद्यालयों के कर्मचारी एवं शिक्षकों के लिए एक अप्रैल से एंड्राइड मोबाइल या smart फोन रखना आवश्यक होगा. एम शिक्षा मित्र से प्रतिदिन की हाजिरी भरना अनिवार्य होगी. अब बिना smart फोन के सरकारी स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति मान्य नहीं की जाएगी.

एम शिक्षा मित्र आप M. P. Education Portal से डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन उपस्थिति एप्लीकेशन के डैशबोर्ड के लिए इस लिंक पर जाएँ

मध्यप्रदेश एजुकेशन पोर्टल एम शिक्षा मित्र डैशबोर्ड

 

एजुकेशन पोर्टल पर एम-शिक्षा मित्र एप्लीकेशन के प्रभावी क्रियान्वयन से सम्बंधित पत्र की लिंक.

पत्र क्रमांक No – No./F-44-4/2018/20-2 [ 2/8/2018 ]

 

स्कूल शिक्षा विभाग के मोबाइल गवर्नेंस प्लेटफार्म “एम-शिक्षामित्र” के प्रभावी क्रियान्वयन बाबत 

 

 

m shiksha mitra app, एम-शिक्षा मित्र एप्प

समाचार जगत में चल रही ख़बरों के अनुसार राज्य शासन अब मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों की दशा और कार्य शैली को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का मन बना चुकी है. एक बार M Shiksha Mitra Application डाउनलोड करने और उसे अपने स्मार्ट फोन में सक्रिय करने के बाद रोज उसी से उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा.

शिक्षकों के लिए उपयोगी एप्प

 

एप्प  को स्कूलों में लागू करने से पहले एम शिक्षा मित्र के फायदे बताये जा रहे हैं. एम-शिक्षा मित्र शिक्षकों के लिए अधिक से अधिक उपयोगी है. इसमें सभी शालाओं की प्रोफाईल, नामांकन, पदस्थ शिक्षक, सुविधाएं, अधोसंरचना, लोकेशन, शाला में दर्ज विद्यार्थियों की सूची, शालाओं को राज्य स्तर से प्राप्त वित्तीय फंड की जानकारी आदि को समाहित किया गया है। इस एप्प में पे-स्लिप, अवकाश आवेदन पंजीयन, ई-सेवा पुस्तिका, शिक्षकों की विभागीय एवं सेवा संबंधित शिकायतों का पंजीयन एवं ट्रेकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गयी है. एम शिक्षा मित्र एप्प में विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति, विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधा जैसे छात्रवृत्ति, साईकिल और गणवेश वितरण आदि की जानकारी भी रहेगी.

 

एम-शिक्षा मित्र एप्प के लिए खुद का फोन

एम-शिक्षा मित्र एप्प का उपयोग शिक्षकों को सीखना होगा. How to use m-Shiksha Mitra App information in Hindi.

इस एप्प से हाजिरी भरने के लिए सरकारी विद्यालय के कर्मचारिओं को अपने खुद के मोबाइल से ही अपनी हाजिरी भरनी होगी. शिक्षकों की उपस्थिति अथवा अवकाश दर्ज करने लिए स्वयं के नाम पंजीकृत मोबाईल का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किये जाने पर इसे कदाचरण मानकर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी.

 

1 April Se Anivarya Hoga m-Shiksha Mitra Application

खुद की उपस्थिति दर्ज करना हो या फिर अवकाश चाहिए, सभी काम अब खुद के स्मार्ट फोन से. 1 April Se Anivarya Hoga m-Shiksha Mitra Application. अब सभी कर्मचारियों को इस एप्प का उपयोग अनिवार्य है. इसकी बाकायदा मोनिटरिंग भी की जाएगी. उपस्थिति दर्ज करते समय कर्मचारी की लोकेशन भी दर्ज होगी. आप किसी दूसरी जगह से उपस्थिति दर्ज कराएँगे तो वह पकड़ में आ जाएगी. कर्मचारी का मोबाइल नंबर भी एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज रहता है.

Read Also Will Digital Learning Take Place The Traditional Learning?

दोस्तों टीचर्स पोर्टल पर शिक्षकों के काम की जानकारी समय-समय पर पोस्ट की जाती है. आप अपने सुझाव तथा प्रतिक्रिया हमें अवश्य भेजें. धन्यवाद.