एम शिक्षा मित्र एप के फायदे

M Shiksha Mitra ke Shikshako ke liye Fayde

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थति सुनिश्चित करने और अच्छी शिक्षा देने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार ने एम शिक्षामित्र एप को लांच किया है. शुरूआती रूप में देखें तो एम शिक्षामित्र एक ई-अटेंडेंस मोबाइल एप्लीकेशन है जिससे शिक्षकों की उपस्थिति अब इलेक्ट्रोनिक माध्यम से मोबाइल एप के जरिए भरी जाएगी और इसकी निगरानी होगी. Mshikshamitra public is  an App by Department of School Education, GoMP & NIC Bhopal. m Shiksha Mitra एप से School Wise और DDO wise teacher Attendance की मोनिटरिंग की जा सकेगी. इस एप को आप गूगल प्ले से भी डाउनलोड कर सकते हैं. एजुकेशन पोर्टल से भी डाउनलोड लिंक द्वारा इसे डाउनलोड किया जा सकता है.

Mshikshamitra public- An App by Department of School Education, GoMP & NIC Bhopal. What is M-shiksha Mitra app and what is its use? Read in this article.

 

क्या खास है एम शिक्षामित्र एप में? What is special in m Shiksha Mitra?

शिक्षामित्र एप के बारे में शिक्षकों के में कई सवाल हैं. इस एप के कई फायदे हैं. टीचरों की उपस्थिति से लेकर छुट्टी तक देखेगा ये एप इस एप के पीछे सरकार का मकसद था कि सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की उपस्थिति अब ऑनलाइन ली जाएगी और उसके लिए इस एप का सहारा लिया जाएगा. इसके अलावा इस एप के जरिए छुट्टी के लिए आवेदन, प्रमोशन, क्रमोन्नति की अर्जी के साथ और भी अन्य सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा. सरकारी स्कूल के शिक्षक LEAVE और ATTENDANCE जैसे महत्पूर्ण कार्य अपने मोबाइल से ही कर सकेंगे. साथ ही वे Pay Slip, NPS Details, विभाग के Circulars, महत्वपूर्ण Alerts, Notices और एजुकेशन पोर्टल की प्रमुख News भी देख सकेंगे.

Uses of mshikshamitra

टीचर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां

शिक्षकों के लिए एम शिक्षा मित्र पर खास फीचर

M-ShikshaMitra ke Shikshako ke liye Fayde. एप्प पर शिक्षक सेक्शन पर बहुत से काम के फीचर्स दिए गए हैं:

 

  1. वेतन पर्ची
  2. उपस्थिति
  3. छुट्टी का आवेदन
  4. कक्षा वार उपस्थिति दर्ज करें
  5. शिकायत
  6. कक्षा वार छात्रों की सूची
  7. सही लोकेशन क्लेम करें
  8. पास के स्कूल
  9. अपने साथियों के जन्मदिन आदि

 

इस एप को डाउनलोड करना सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य होगा। इस एप होम, शिक्षक, स्कूल, विद्यार्थी जैसे छह टैब होंगे. इसमें एक ज्ञानार्जन टैब भी होगा जिसमें शिक्षकों को ये भी बताना होगा कि वे किना पाठ बच्चों को पढ़ा चुके हैं और कितना बाकी है ये भी बताना होगा.

एप को डाउनलोड करने के  पश्चात आपको MShikshaMitra ऍप में लॉगिन करना होगा इसके लिए आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड होना अनिवार्य है यूज़र आईडी के रूप में आपको यूनिक आईडी तथा पासवर्ड एजुकेशन पोर्टल से प्राप्त आपका पासवर्ड. आप को यदि पासवर्ड पता नहीं है तो आप एजुकेशन पोर्टल में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करना होगा. एजुकेशन पोर्टल से पासवर्ड कैसे प्राप्त करें इसकी जानकारी आप यहाँ इस लिंक से पा सकते हैं.

एम-शिक्षा मित्र से लगेगी शिक्षकों की ई-अटेंडेंस

नई ई अटेंडेंस व्यवस्था के तहत एम शिक्षा मित्र से शिक्षकों की हाजिरी लगेगी.

 

ई अटेंडेंस व्यवस्था की खासियत

इस ई-अटेंडेंस व्यवस्था के तहत शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारियों को स्कूल या दफ्तर पहुंचकर अपने रजिस्टर्ड स्मार्ट फोन से ही अटेंडेंस लगानी होगी, क्योंकि ई-अटेंडेंस के आधार पर ही उनका वेतन भी जनरेट होगा. किसी दूसरे व्यक्ति के फोन या नंबर से आप की उपस्थिति मान्य नहीं की जाएगी.

मोनिटरिंग By MShikshaMitra

जिला शिक्षा अधिकारी, संयुक्त संचालक, जिला परियोजना समन्वयक को रोजाना 10-10 शिक्षक, कर्मचारियों के फोन पर कॉल कर ये सुनिश्चित करने कहा गया है कि जिस शिक्षक, कर्मचारी के नाम पर मोबाइल रजिस्टर्ड हैं, वे वहीं व्यक्ति हैं या नहीं. इस एप के माध्यम से शिकशों की उपस्थिति की मोनिटरिंग भी होगी.

एजुकेशन पोर्टल के एम शिक्षा मित्र डैशबोर्ड पर जाकर आप भी देख सकते हैं.

Online attendance monitoring mshikshamitra

M-SHIKSHAMITRA Dashboard

एम शिक्षा मित्र e-Attendance Platform के डैशबोर्ड पर आप जिलावार, विकासखंड वार और स्कूलवार उपस्थिति देख सकते हैं. अर्थात attendance monitoring का ये ऑनलाइन Platform है. अधिकारी यहाँ से ही आपके विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति देख सकते हैं.  ऑनलाइन मॉनिटरिंग अधिकारियों के अलावा एजुकेशन पोर्टल पर कोई भी देख सकता है.

Read Also:

SMART CLASS: TECH-INTEGRATION IN CLASSROOM

DIGITAL PRESENTATION IDEAS FOR SCHOOLS

वस्तुतः भारत में स्कूल शिक्षा विभाग में ये एक नयी और innovative approach है. एम शिक्षामित्र के बारे में आप अपनी राय हम तक comments के माध्यम से पहुंचा सकते हैं. धन्यवाद.