पिंटरेस्ट फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट

      Pinterest app and pinterest web. information in Hindi. सोशल नेटवर्किंग साइट्स की दुनिया में Pinterest एक जाना पहचाना नाम है. आज हम Pinterest फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट के बारे में पढेंगे.

Kya hai pinterest images sharing tool

Pinterest एक powerful social media platform है। इसमे photos और videos share किये जाते हैं। इस app में आपको बहुत सारे विभिन्न तरह की photos मिलेगी। यहां अलग अलग categories के ऊपर photos मिलता है। pinterest को image sharing social media कहा जाता है। इस platform से आप किसी भी topic में photos, GIF के मदद से किसी भी topic में ज्ञान ले सकते हो और अपना नॉलेज दूसरों तक सरलता से share भी कर सकते हो। pinterest को आप website या app दोनो तरह से use कर सकते हो।
क्या पिंटरेस्ट और इंस्टाग्राम एक जैसे हैं? हालांकि दोनों फोटो शेयर करने का काम करते हैं मगर दोनों में बहुत अंतर है। सीधे लिंक या ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से फोटो को लिंक सहित share करना सहित कई खूबियां Pinterest को लोगों की खास पसंद बनाती हैं।
पिंटरेस्ट पर आप इमेज यानि कि तस्वीरों और वीडियोज को पिन करते हैं. इससे आपकी प्रोफाइल पर पिन की गई तस्वीरें दूसरे लोग देख सकते हैं. Pinterest search पर आप एक से बढ़कर एक मजेदार video भी देख सकते हैं. अगर आप एक ब्लागर हैं तो आपका Pinterest पर account यानि कि खाता होना बहुत जरुरी है. जब आप Pinterest से जुड़ेंगे तो इसे एक आसान और मजेदार फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट पायेंगे. आज हम आपको Hindi me Pntrest ki jankari दे रहे हैं. आप अपने रीडर्स को Pinterest की लिंक शेयर कर सकते हैं जहाँ कि वो आपकी वेबसाइट की उम्दा तस्वीरें डाउनलोड तथा शेयर कर सकें. Pinterest video downloader online टूल्स आपकी हेल्प कर सकते हैं.

अपनी रुचियों की चीजों को Pinterest के माध्यम से कैसे खोज सकते हैं?

Useful app for searching ideas
Pinterest से आप कुछ नया करने का idea ले सकते हो। मतलब आप pinterest में किसी बिसय में search करगे तो आपको उस बिसय के अंदर जितना photo है वह देख सकते हो। अगर आप मेहंदी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो आप जब pinterest घर search करोगे तो बहुत सारे Mehandi design मिल जाएगी। इससे आप बड़ी सरलता से एक से बढ़कर एक मेहंदी की design की ideas ले सकते हो।
Pinterest art लवर्स के लिए एक बढ़िया साधन है. इसकी खासियत यह है कि आप इस को pinterest web और मोबाइल एप पर बहुत अच्छे तरीके से अपनी रूचि की चीजें देख सकते हैं. बहुत से लोग pinterest video को पसंद करते हैं. Fashion हो या फिर technology हर तरह ki चीजों में रूचि रखने वाले व्यक्ति pinterest पर मिलेंगे.

पिंटेरेस्ट के बोर्ड

Pinterest पर आप अपनी सहेजी गई तस्वीरों को विभिन्न बोर्डों में एल्बम के रूप में भी सहेज सकते हैं. आप अगर चाहें तो अपना एक सीक्रेट एल्बम(Board) भी बना सकते हैं जो कि Publicly नहीं रहेगा और उसे सिर्फ आप ही देख सकते हैं.
Pinterest पर खाता कैसे बनायें?

 Pinterest ekdam asan aur saral foto sharing social networking sPinterest फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट. Pinterest ki jankari hindi me. पिंटरेस्ट तस्वीर्रे शेयर करने का एक आसान माध्यम.

आइये कुछ पिंटरेस्ट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण topics पर चर्चा करते हैं. जैसे Pinterest login,  how to use pinterest and about pinterest images. Pinterest पर खाता बनाना बहुत ही आसान है. अगर आप का फेसबुक पर खाता है तो आप इसे सीधे वहां से भी लॉग इन कर सकते हैं या फिर आप अपने दूसरे ई-मेल खाते से भी इस पर जुड़ सकते हैं. एक बार Pinterest  पर लोग इन होने पर आप की Pinterest प्रोफाइल सक्रिय हो जाती है. लॉग इन होने के लिए एक यूजर id और पासवर्ड की जरुरत होती है. जिसे याद रखना जरूरी होता है.

अलग-अलग एल्बम में

पिंटरेस्ट पर तस्वीरें कैसे शेयर होती हैं और वो कैसे दिखतीं हैं इसे जानने के लिए आप मेरी इस प्रोफाइल को देख सकते हैं. यहाँ पर मैंने Hindisuccess.com के लिए एक अलग एल्बम बनाया है जहाँ पर Hindisuccess.com की पोस्ट्स की तस्वीरें सहेजी गयी हैं. इसी प्रकार एजुकेशन टुडे के लिए एक अलग एल्बम बनाया है. आप अपनी इच्छानुसार विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम बना सकते हैं. आप अपनी यात्राओं से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम भी बना सकते हैं जहाँ आप अपनी स्मृतियों को तस्वीरों के रूप में सहेज सकते हैं. आपको जानकारी होनी चाहिए कि pinterest दुनिया भर में एक बहुत से popular social media site है. यह एक social media प्लेटफार्म है जो एक search engine ki भांति काम करता है. यहाँ विविध प्रकार ki जानकारियां अलग-अलग boards में मिल जाती हैं. अपनी रूचि की चीजें और topic की सामग्री प्राप्त करने के लिए आप को अलग-अलग तरह के pinterest boards को follow करना चाहिए. अपनी पसंद के हिसाब से जानकारियां जो कि फोटो और videos के रूप में रहतीं हैं उन्हें अलग अलग बोर्ड में save कर सकते हैं.
Pinterest videos download online की अधिक जानकारी के लिए इस website पर पर्याप्त जानकारी मिल सकती है.
इसे देखें: https://www.pinterest.com/anilbinjha

Pinterest बटन को ब्राउज़र में कैसे लगायें?

पिंटरेस्ट, pinterest video downloader

किसी भी तस्वीर को पिन करना चाहते हैं तो आप अपने ब्राउज़र पर Pinterest का बटन लगा सकते हैं इससे आप इन्टरनेट पर तस्वीरों को आसानी से Pinterest के बटन आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो वो सीधे Pinterest में खुलेगी जहाँ आप उसे मनचाहे boards में शेयर/save कर सकते हैं.

पिन्टेरेस्ट बटन को ब्राउज़र पर लगाने के लिए पिन्टेरेस्ट साईट पर आसान निर्देश दिए रहते हैं. निर्देशों को फॉलो करके आप आसानी से इसे अपने ब्राउज़र पर बटन को लगा सकते हैं. ये बटन ब्राउज़र पर ऊपर की और डिस्प्ले होती है. तथा जब आप इन्टरनेट पर कोई इमेज देखते हैं तो उस पर भी साइड में इसका आइकॉन आता है. वहां से इसे पिन्टेरेस्ट पर पिन करना/सेव करना बहुत आसान होता है.

पिंटरेस्ट के विभिन्न बोर्ड्स

Pinterest पर तस्वीरों को पिन करने का एक फायदा यह होता है कि आप अपनी मनचाही तस्वीरों को ऑनलाइन जब चाहें तब देख सकते हैं इसके लिए आप विभिन्न बोर्ड create कर सकते हैं जहाँ कि तस्वीरों को ढूँढना आसान रहे.
So friends, आज ही आप पिंटरेस्ट पर लॉग इन करें. और इस उपयोगी और आसान तथा मजेदार सोशल नेटवर्किंग साईट का मजा लें तथा लाभ उठायें.
हाँ आप जब इसे लॉग इन कर लें तब मेरी इस पिंटेरेस्ट प्रोफाइल को जरुर विजिट कर के इसे फॉलो करें जिससे आप hindisuccess.com की
तस्वीरों तथा लिंक्स तक पहुँच सकें.
धन्यवाद.
HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

3 thoughts on “पिंटरेस्ट फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट”

Leave a Comment

HindiSuccess.com