आपकी उपलब्धियां, आपकी सफलता और आपकी सोच

“आप जीवन में वो सब कुछ पा सकते हैं जो आप चाहते हैं.”

-संकलित

आपकी सफलता बहुत कुछ आपकी सोच कैसी है इस बात पर भी बहुत कुछ निर्भर है. थोड़ा अजीब सा लगता है न? क्योंकि हम में से हर कोई सफलता प्राप्त करना चाहता है. आज की पोस्ट में success के विषय में ही बात करेंगे. जानने की कोशिश करें कि आपकी सफलता आपसे किसलिए दूर है? हम अपनी सोच को सुधार कर successful person कैसे बन सकते हैं?

 

मेरे एक मित्र हैं श्री दिनेश कुमार जैन जी. उन्हें मित्र न कहकर बड़े भाई कहा जाए तो ज्यादा सही होगा क्योंकि वो मुझसे उम्र में भी बड़े हैं और नौकरी में भी सीनियर हैं. कभी कभार उनसे मुलाकात होती रहती है और उन मुलाकातों में ही उनसे ढेर सारी बातें भी हो जाती हैं. आज उनसे हुई कुछ बातों का सारांश इस पोस्ट में लिख रहा हूँ.

Achievement Quotes

       हमने अक्सर achievements (उपलब्धियां) और deserveness (पात्रता) के कई खूबसूरत उद्धरण और सुविचार सुने और पढ़े हैं जो हमें बहुत ज्यादा आकर्षित और प्रभावित करते हैं. जैसे:
 

You can achieve anything you put in mind.

You can achieve anything with a powerful mind.
You can achieve when you believe.
You can achieve anything.

Deserve and achieve two words are very attractive. Let’s talk on these two words.

और भी कई ढेर सारे quotes हमने पढ़े-सुने होंगे.

Read also: दिल को छू लेने वाले सुविचार

Is Achiever A Winner?

Friends, life में success, achievements, जीत और उम्मीदें किसे अच्छी नहीं लगतीं? जाहिर सी बात है ये सब चीजें सबको बहुत पसंद हैं और हम में से सब अपने जीवन में ये सब हासिल करना चाहते हैं. यहाँ पर जो बात की जा रही है वो ये है कि क्या life में achieve करने वाला ही success और winner माना जाता है और कुछ लोग पात्रता (deserveness) होते हुए भी कई चीजों को हासिल नहीं करते या हासिल नहीं कर पाते क्या हम उन्हें असफल (Failure) या हारे हुए (Looser) मानेंगे?

Read also: प्रेरणादायक सुविचार पार्ट- 9

श्री दिनेश जी के ही शब्दों में “इसमें कई मोटी बातें हैं.”

ये जरुरी नहीं कि कुछ हासिल न करने वाला failure होता है.

Friends, life में हर इंसान के कुछ motivations, कुछ आदर्श, कुछ सपने और कुछ सोच होती है और उन्हीं के हिसाब से उसका व्यक्तित्व (personality) और जीवन स्तर बनता है.
कुछ बातें होती हैं जो इंसान की personality को दूसरों से अलग करतीं हैं और ये बातें या गुण ही उसकी समाज में दूसरों से अलग पहिचान बनाते हैं.

Success and achievements Hindi Motivation article

आपकी सफलता और आत्मबल

      कुछ cases में इंसान एक जगह असफल होते हुए दूसरी जगह सफल (success) रहता है और अपनी सफलताएँ या उपलब्धियां उस इंसान को एक आत्मिक संतोष और आत्मबल देती हैं.

कुछ पाने के लिए कुछ खोना

     “You can achieve anything what you want in life.” (In Hindi “आप अपनी life में वो सब कुछ पा सकते हैं जो आप चाहते हैं”). कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है. शायद इसीलिए कुछ लोग बहुत सारी चीजों या बातों को नज़रंदाज़ करते रहते हैं. अगर इंसान के प्रयासों में सच्ची लगन हो तो बहुत कुछ हासिल करना नामुमकिन नहीं है लेकिन वो सब हासिल करने के बाद जो चीज खो जाएगी वो कितनी महत्वपूर्ण है. इसी का जोड़-घटाना और गुणा- भाग ये decide करता है कि कुछ नई चीज को हासिल करने के लिए सोचा जाये कि नहीं.

Read also: Motivational quotes in Hindi Part-2

      आदरणीय दिनेश जी की ये बात बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ लोग निराशा, कुंठा और हताशा में कई गलत कदम उठा लेते हैं और बाद में पछिताते हैं. ईश्वर ने मनुष्य को अनगिनत शक्तियां, योग्यताएं दी हैं.  इन योग्यताओं के बल पर इंसान असंभव को भी संभव कर सकता है परन्तु इन सब के साथ ही विवेक भी दिया है जो अच्छे-बुरे, सही-ग़लत, लाभ-हानि का ज्ञान कराता है.

लक्ष्य और मंजिल

     मनुष्य को अपने लक्ष्य, पहिचान, उद्देश्य और सार को हमेशा याद रखना चाहिए. आप को वही हासिल करना चाहिए जो आपके लिए जरुरी हो वरना दुनिया में तो बहुत कुछ है. सारी चीजें और मंजिलें आपके लिए नहीं हैं. सब कुछ हासिल करने में तो आप अपनी मंजिल से भटक जायेंगे.
 
एक विद्याथी के रूप में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो जानना आवश्यक है. एक student कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर अपनी study maximize कर सकता है.
 
एक कुशल कारीगर अपनी कुशलता से ही अपनी अलग पहचान बनाता है. कुछ लोग बहुत म्हणत करते हैं लेकिन वो अपनी पहचान नहीं बना पाते वहीँ दूसरे कुछ लोग कड़ी मेहनत के साथ साथ कुछ चतुराई वाली युक्तियों को अपना कर दूसरे लोगों से ज्यादा उपलब्धि कम समय में हासिल कर लेते हैं. जैसे एक विद्यार्थी अगर चाहे तो अपने अध्धयन की कुशलता को उचित कारीगरी से बढ़ा सकता है. उसे efficiency in study को promote करने वाले तरीके आजमाना चाहिए.
 
 
 
        सार ये है कि हमें अपनी powers(शक्तियों) पर भरोसा करना चाहिए और achievements, deserveness के सही अर्थ और सही परिप्रेक्ष्य को समझना जरुरी है.

 

आदरणीय दिनेश कुमार जैन जी के अमूल्य शब्दों के लिए उनका बहुत-बहुत धन्यवाद.

Friends, अगर ये हिंदी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने FB Friends और अपने चाहने वालों के साथ जरुर share करें. अपने विचार और सुझाव comments के द्वारा हम तक अवश्य पहुंचाएं. आपकी अमूल्य प्रतिक्रियाओं का हमें इंतज़ार रहेगा.
This Hindi article on deservedness, success and achievements is also shared on indivine.

MOTIVATIONAL ARTICLES:

 

  1. मुसीबतों से डरिये मत; जूझिये
  2. अनमोल विचारों की पूँजी
  3. Believe in yourself; you are the unique one
  4. अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइये
  5. क्योंकि हार भी कभी जीत बन जाती है 

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

9 thoughts on “आपकी उपलब्धियां, आपकी सफलता और आपकी सोच”

  1. और इसमें कोई संदेह वाली बात ही नहीं है.. बिलकुल सही और बहुत बढ़िया.. बहुत दिन बाद एक धमाकेदार और प्रेरणादायक हिंदी आर्टिकल यहाँ पढ़ने को मिला..
    "मनुष्य को अपने लक्ष्य, पहिचान, उद्देश्य और सार को हमेशा याद रखना चाहिए. आप को वही हासिल करना चाहिए जो आपके लिए जरुरी हो वरना दुनिया में तो बहुत कुछ है" यह लाइन बहुत पसंद आई.. वाकई मेहनत ही है इस आर्टिकल को लिखने में आपने.. काबिले-तारीफ.. इस प्रकार के नए लेख की प्रतीक्षा रहेगी..

Leave a Comment

HindiSuccess.com