विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day in Hindi)

World Earth Day in Hindi

Greetings of World Earth Day

आज पूरी दुनिया में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. यह दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाता है. यह वार्षिक तौर पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है. इस दिन को 193 देशों ने अपना समर्थन प्रदान किया. अब इसके लिए विश्व स्तर पर कार्यक्रम को समन्वित किया जा रहा है. कई समुदायों ने पृथ्वी सप्ताह का समर्थन करते हुए पुरे सप्ताह पुरे विश्व के पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित कर पृथ्वी को बचाने के लिए अनुकरणीय कदम उठाने का फैसला किया गया है.

पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

पृथ्वी दिवस: कुछ सवाल

 

आज पृथ्वी दिवस है। यदि यह खबर अखबारों में नहीं छपती तो शायद ही किसी को याद भी आता! जागरूकता जगाने से पहले याद दिलाने की जिम्मेदारी भी समाचार माध्यमों को ही उठाना प़ड़ती है। क्योंकि दुनिया भर में हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाने वाला पृथ्वी दिवस अब महज औपचारिकता से ज्यादा कुछ नहीं बचा!

World Earth Day in Hindi.

धरती को बचाएँ

धरती को बचाने का आशय है इन सभी की रक्षा के लिए पहल करना। लेकिन इसके लिए किसी एक दिन को ही माध्यम बनाया जाए, क्या यह उचित है? हमें हर दिन को पृथ्वी दिवस मानकर उसके बचाव के लिए कुछ न कुछ उपाय करते रहना चाहिए।

World Earth Day in Hindi.

हम सब की माँ है यह धरती

यह पृथ्वी भी तो एक माँ ही हैं जो हमे ना सिर्फ जीने के लिए स्थान देती हैं बल्कि हमे भोजन भी देती हैं इसी पृथ्वी से जीने के लिए हवा मिलती हैं. भगवान् ने पृथ्वी पर स्वर्ग बनाया लेकिन इंसान ने नरक हम इतने अभिमानी कैसे हो सकते हैं यह ग्रह हमेशा से हमसे शक्तिशाली था, हैं और रहेगा.

इस धरती माँ पृथ्वी को बचाने का हम सब का दायित्व है.

धन्यवाद.

अनिल साहू.

 

HindiSuccess के नए पोस्ट की जानकारी ई-मेल पर पायें

Leave a Comment

HindiSuccess.com