वेबसाइट खोज बॉक्स का उपयोग कैसे करें?



वेबसाइट या ब्लॉग में “इस साईट में खोजें” बॉक्स का सही उपयोग क्यों और कैसे करें? ब्लागर में custom search box किस तरह add करते हैं. Stylish custom search box widget को किस तरह जोड़ते हैं.

 ब्लॉग के लिए कस्टम खोज बॉक्स (Search Box for Blog) क्यों जरूरी है

ऑनसाइट खोज बॉक्स हर वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण तत्व हैं. जब आपके blog में सामग्री का भंडार होता है और आपके blog के readers किसी विषय की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वे Search Box of  Blog उन्हें जल्दी से उन पृष्ठों तक पहुंचा देता है जिन्हें वो खोज रहे हैं.

How to add Search Box for Blogger in Hindi


How to add Search Box for Blogger in Hindi  BlogSpot सभी ब्लागर के लिए उपलब्ध गैजेट्स की सूची से एक साधारण खोज बॉक्स जल्दी से add करने की अनुमति देता है. डिफ़ॉल्ट खोज बॉक्स अधिकांश साइटों पर ठीक दिखता है. अगर आप default search box से संतुष्ट हैं तो उसे उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप के पास किसी भी समय custom search box  को add करने का विकल्प भी होता है. आप ब्लॉगर blog में एक stylish कस्टम खोज बॉक्स भी जोड़ सकते हैं.


BlogSpot सभी ब्लागर के लिए उपलब्ध गैजेट्स की सूची से एक साधारण खोज बॉक्स जल्दी से add करने की अनुमति देता है. डिफ़ॉल्ट खोज बॉक्स अधिकांश साइटों पर ठीक दिखता है. अगर आप default search box से संतुष्ट हैं तो उसे उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप के पास किसी भी समय custom search box  को add करने का विकल्प भी होता है. आप ब्लॉगर blog में एक stylish कस्टम खोज बॉक्स भी जोड़ सकते हैं. इसके लिए आपको एक code अपने blog में जोड़ना पड़ेगा. इसे अप्प edit html के माध्यम से जोड़ सकते हैं. आजकल internet पर बहुत सारे free pre-styled search boxes के html code मिल जाते हैं. आप अपने पसंदीदा pre-styled search box का उपयोग कर सकते हैं.

आप चाहें तो इसे एक नए HTML/JavaScript विजेट में उपयोग कर सकते हैं. यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप सर्च बॉक्स को कहाँ जोड़ना चाहते हैं.


दोस्तों आप में से कई लोग बहुत सी वेबसाइट या ब्लाग्स को पढ़ते होंगे या फिर आप में से कई एक ब्लागर भी होंगें. मगर आज हम ब्लागिंग की एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज “खोज इंजन” या फिर “इस ब्लॉग में खोजें” के बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं. उम्मीद है आप को ये पोस्ट पसंद आएगी और आप इस ब्लॉग में प्रकाशित सामग्री को सही तरीके से खोजने और अपनी पसंदीदा सामग्री को पढने में सहूलियत पायेंगे.

दोस्तों सबसे पहले इसी वेबसाइट “हिंदीसक्सेस डॉट कॉम” से सीखते हैं. इस वेबसाइट पर जुलाई, 2016 तक की कुछ लोकप्रिय या फिर सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली पोस्टों पर चर्चा करते हैं. फिर देखते हैं कि आप “इस साईट में खोजें” या फिर “SEARCH THIS SITE” बॉक्स के माध्यम से आप कुछ खास कीवर्ड्स के द्वारा कैसे पहुँच सकते हैं और फिर उन पोस्टों की लिंक पर क्लिक करके सीधे उन पोस्टों तक पहुँच जायेंगे.

(Note: ये जानकारी और नतीजे दिनांक 5 जुलाई, 2016 तक की स्थिति तक के ही हैं भविष्य में इनके द्वारा आने वाली पोस्ट्स लिंक आगे-पीछे भी हो सकतीं हैं लेकिन अगर पोस्ट्स में संपादन नहीं किया गया तो वो लिंक्स दिखना जरुर चाहिए.)

सबसे पहले हम आज की स्थिति में “हिंदीसक्सेस डॉट कॉम” पर Top 10 पोस्ट्स की जानकारी आपको देते हैं कि “हिंदीसक्सेस डॉट कॉम” पर कौन-कौन सी posts सबसे ज्यादा देखी या पढ़ी गयी हैं फिर चाहे वो search visits द्वारा आई हों या फिर social media sharing द्वारा या फिर ई-मेल subscription द्वारा पढ़ी गयी हों. उसके बाद हम देखेंगे कि किस प्रकार Post Title या फिर keywords द्वारा हम उन posts तक कैसे पहुँचते हैं.

Top 10 Posts of Hindisuccess.com as on June, 2016

· बेहतरीन शायरी Part-1
-प्रेरणादायक सुविचार (Part-1)
· सादगी ऐसी भी ना हो......(Short Motivational Story in Hindi)
-क्योंकि हार भी कभी जीत बन जाती है
-ब्लागिंग में कैरियर बनाते आज के युवा
-जिंदगी एक शायर की नजर से (बेहतरीन शायरी-2)
-एक मुलाकात डॉ. महेश परिमल जी के साथ
-अनमोल विचारों की पूँजी
· ब्लॉग पेज का महत्व और SEO Tips हिंदी में
· होली की हार्दिक शुभकामनायें


ये 10 वो posts हैं जो कि 

June, 2016 में 10 सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्टों में शामिल हैं.

अब हम देखते हैं की वेबसाइट में लोगो के नीचे “मीनू बार” में सबसे आखिर में जो search का निशान बना है उसमें बेहतरीन शायरी लिख कर Enter key दबाने पर कौन –कौन सी लिंक आती हैं.
जब आप Search Box पर Enter करते हैं तो वेबसाइट में सबसे नीचे “Search Here” लिखा आता है. यहाँ पर ये शब्द ‘बेहतरीन शायरी” लिखने पर वेबसाइट में ‘बेहतरीन शायरी’ से सम्बंधित सारी पोस्ट्स दिखने लगतीं हैं. इनमें से आप अपनी मनचाही लिंक पर क्लिक पर उस पोस्ट तक पहुँच सकते हैं.
आप चाहें तो सीधे इस लिंक पर क्लिक करके उस सर्च परिणाम तक पहुँच सकते हैं;
इसके बाद टॉप-10 में दुसरे स्थान पर जो लिंक आती है वो है ‘प्रेरणादायक सुविचार”. अगर हम इसे सर्च बॉक्स में लिख कर इंटर की दबाएँ तो ‘प्रेरणादायक सुविचार” से सम्बंधित सभी posts दिखाई देने लगतीं हैं.
इसका search result कुछ इस प्रकार होगा. इस लिंक पर देखें:
अब यहाँ पर आप देखेंगे कि कुछ दूसरे प्रकार की पोस्ट्स भी दिखाई दे रहीं हैं. ये वो पोस्ट्स हैं जिनमें प्रेरणादायक सुविचार topic से संबंधित keywordsया फिर इसी तरह की सामग्री शामिल होगी जो कि आपके काम की हो सकती है. इसके लिए हम screen शॉट भी दे रहे हैं क्योंकि भविष्य में आगे चल कर ये जब इस वेबसाइट पर अन्य posts publish की जायेंगीं तो ये सर्च results change भी हो सकते हैं.
 
अब हम हिंदी सक्सेस डॉट कॉम पर Top-10 में तीसरी पोस्ट की बात करते हैं. ये एक कहानी है जिसका शीर्षक है- “सादगी ऐसी भी न हो”. इसके लिए हं “सादगी की कहानी” लिख कर type करके search करते हैं तो हमें ये रिजल्ट दिखाई देते हैं.
इस लिंक पर देखें:


Friends, अलग-अलग वेबसाइट में "खोज बॉक्स" अलग-अलग प्रकार का हो सकता है. मैंने भी पहले इस वेबसाइट में दुसरे प्रकार का खोज बॉक्स लगाया था. बात सिर्फ 'खोज बॉक्स' के उपयोग की हो रही कि हम किस तरह से खोज बॉक्स का प्रयोग करके अपने विषय से सम्बंधित अन्य posts या सामग्री तक किस प्रकार पहुँच सकते हैं.

आप इस पोस्ट और इससे सम्बंधित अपने विचार  comments के माध्यम से हम तक जरुर पहुंचाएं.
इस पोस्ट को और अधिक उपयोगी और सरल-सुगम कैसे बनाया जा सकता है. कृपया बताने का कष्ट करें.
धन्यवाद.
-अनिल साहू
हिंदीसक्सेस.कॉम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ