क्योंकि हार भी कभी जीत बन जाती है

कहते हैं कि जिंदगी अगर हमें रोने के सौ मौके देती है तो मुस्कुराने के भी हजार बहाने देती है. प्रकृति ने इस जगत में हर चीज का जोड़ा बनाया हुआ है जैसे रात और दिन, अँधेरा और उजाला, गोरा और काला, अच्छा और बुरा, उत्थान और पतन, हार और जीत आदि-आदि.

Life में अगर देखा जाये तो हर इंसान को आप इन दो परस्पर विरोधी चीजों के बीच संघर्ष करते हुए देखेंगे. हर इंसान हार को हरा कर सफलता और जीत के पीछे दौड़ता दिखाई देगा. अँधेरे की काली रात के बाद दिन के उजाले का इंतज़ार हर किसी को होता है.

ये तो बात हुई जिंदगी के उन पहलुओं की जिनसे हर किसी के रोजमर्रा की जिंदगी में रूबरू होना पड़ता है. अब बात आती है इन सब हालातों में भी अपने काम की बात निकालने की. 


मैंने कई साल पहले कहीं एक quotation पढ़ा था और उस quotation ने मुझे बहुत अधिक प्रभावित भी किया था. वह quotation था:

If you see darkness in your life, believe that the God is making a beautiful future for you.

अगर हम इसे हिंदी में कहें तो कुछ इस तरह कहेंगे कि अगर आप अपनी जिंदगी में अँधेरा देखते हैं तो विश्वास कीजिये कि भगवान आपके लिए एक खूबसूरत भविष्य बना रहा है.
दोस्तों, अगर विश्वास किया जाए तो इस वाक्य में बहुत अधिक ताकत है. इस वाक्य में इंसान को हिम्मत देने और हौसला बनाये रखने की जबरदस्त शक्ति है.

Friends, अकसर लोगों को कहते सुना है कि भगवान हमारी परीक्षा लेता है और हमें मुश्किल हालातों से घबराने के बजाए उन्हें एक परीक्षा, एक चुनौती समझ कर उनका मुस्कुराते हुए सामना करना चाहिए. दोस्तों, इस वाक्य में भी पहले के वाक्य कि तरह इंसान को हिम्मत देने कीअसीम शक्ति है. कभी आपने सोचा कि हमारे बुजुर्गों ने इस तरह के सुविचारों को इतना अधिक महत्व क्यों दिया?

Friends, सुविचार या सूक्तियां लोगों के वर्षों के अनुभवों का निचोड़ होती हैं. अनेक महापुरुष अपने जीवन के अनुभवों का निचोड़ सूक्तियों के रूप में लिख देते हैं और 'महाजनो गतः येन स पन्थाः' की भांति सूक्तियां हम सबके लिए आदर्श वचन हो जाती हैं.

इतिहास में ऐसे हजारों उदाहरण मिल जायेंगे जहाँ लोगों ने बारम्बार असफलताओं के बाद सफलताएँ पाईं. कई राजा महाराजा ऐसे थे जो पहले कई बार हारने के बाद युद्ध जीत पाए.

दोस्तों, बार-बार हारने के बाद भी जब राजा-महाराजा युद्ध जीत जाते हैं, नन्हीं चींटी बार-बार गिरने के बाद भी जब दीवाल पर चढ़ जाती है, शुरुआत की कई असफलताओं के बाद भी कई लोग आखिर में सफल जाते हैं तो आप भी अगर अपनी सफलता, अपनी जीत, अपनी कामयाबी के लिए प्रयास करते हैं तो आप क्यों अपने लक्ष्य में सफल नहीं हो सकते?
क्योंकि हार भी कभी जीत बन जाती है

दोस्तों, कहते हैं कि हार भी कभी जीत में बदल जाती है.
किसी ने क्या खूब कहा है:

किश्ती तूफ़ान से निकल सकती है,
बुझता हुआ चिराग फिर से जल सकता है.
उम्मीद न हार, न अपने इरादे बदल,
ये तकदीर है,
तकदीर किसी भी वक़्त बदल सकती है.

Friends, यहाँ ये बातें कहने का मेरा मतलब मेरा यह नहीं है कि आप कर्म को छोड़ कर भाग्यवादी बन जायें बल्कि इन सुविचारों और प्रेरणादायक सूक्तियों के माध्यम से जो हमें शिक्षा और उत्साह मिलता है उस पर गौर करें तो शायद हमें एक नई दिशा मिले और हमारे नज़रिए में बदलाव हो सके.

Friends, कहीं मैंने पढ़ा था असफलता सफलता की छोटी बहिन है. इसका अभिप्राय यह हुआ कि अगर सफलता हमारे लिए अच्छी है तो असफलता भी हमारे लिए बुरी नहीं है क्योंकि असफलता सफलता के बीज बोती है. कितने ही लोग ऐसे हैं जिन्होंने ढेरों असफलताओं के बाद सफलता का स्वाद चखा.

Life में किसी एक जगह पर नाकामयाबी हमें दूसरी जगह पर कामयाब होने के लिए उकसाती है. कभी-कभी हारने पर लोग निराश हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी यही हार हमें दोबारा पूरी शक्ति के साथ फिर से मैदान में उतरने के लिए प्रेरित करती है.

कई बार हम अपनी हार होने पर निराश हो जाते हैं और बाद में यही हार हमारी जीत में बदल जाती है. कई बार हमारी हारने की स्थिति भी हमारे लिए बाद में बड़ी मददगार होती है. ये जिंदगी हमें हंसने के भी हजार मौके देती है.

. कभी-कभी हार भी जीत में बदल जाती है.

अनिल साहू

Other Motivational Posts in Hindi


अपने हुनर को अपनी पहिचान बनाइए
आपकी खूबी आपकी सफलता


Keywords: Success and failures in Hindi, Haar jeet article in Hindi, Haar ko jeet banaye, Har aur jeet, Success article in Hindi, Safaltao par Hindi me article, safalta tips in Hindi, Success in Hindi.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ