गरीबी पर अनमोल कथन

जिन्दगी में जब भी आती है गरीबी, दूर होने लगते हैं करीबी. सिर्फ पैसों के तराजू से किसी को तौलना अच्छा नहीं होता, सिर्फ पैसों से ही कोई अमीर गरीब नहीं होता. निर्धनता पर अनमोल वचन. गरीबी पर महापुरुषों के अनमोल कथन, best poverty quotes in Hindi.

गरीबी पर अनमोल कथन (Poverty Quotes in Hindi)

गरीबी एक स्थिति उत्पन्न करती है जिसमें लोग पर्याप्त आय प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं.

Garibi Par Anmol Vachan: गरीबी क्या है?

गरीबी के विषय में बहुत चर्चा होती है. आखिर गरीबी क्या है?

किसी भी व्यक्ति या इंसान के लिये गरीबी अत्यधिक निर्धन होने की स्थिति- ये एक पराकाष्ठा की स्थिति होती है जब छत, जरुरी भोजन, कपड़े, दवाईयाँ आदि जैसी जीवन को जारी रखने के लिये महत्वपूर्ण चीजों की कमी एक व्यक्ति को महसूस होती है.

आज के समय में पैसों के बगैर मनुष्य खुद को असहाय और कमजोर महसूस करता है. निर्धनता एक ऐसी स्थिति है जो मनुष्य के आत्मबल को भी कमजोर कर देती है और मन में कई तरह के नकारात्मक विचार आने लगते हैं. लेकिन कुछ लोगों का आत्मबल इतना मजबूत होता है कि वो खुद को टूटने नहीं देते और धैर्यपूर्वक इस परिस्थिति का सामना करते हैं. आज की पोस्ट में हम कुछ चुनिन्दा quotes और सुविचार लाये हैं जिन्हें आप अवश्य पढना चाहेंगे.

Garibi Par Anmol Kathan Vakya (Poverty Quotes Hindi)

जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूलते हैं कि आप कौन हैं लेकिन जब आपके हाथ खाली होते हैं तो सम्पूर्ण संसार भूल जाता है कि आप कौन है. - Bill gates.

गरीबी के हालत में कैसे कैसे ख्यालात मन में आते हैं, ये तो वही इंसान समझ सकता है जिसने गरीबी को महसूस किया हो. किसी ने लिखा भी है-

पैसे वालों को ही हर कोई जानता है. खुदा भी गरीबों की नहीं सुनता है.

गरीबी पर अनमोल कथन, बेस्ट पावर्टी कोट्स इन हिंदी

यह भी पढ़िए: दो दोस्तों की कहानी

गरीबी पर उद्धरण

एनान का निर्धनता के बारे में एक अनमोल कथन है- गरीबों के बहुत से बच्चे होते हैं , अमीरों के सम्बन्धी.

कुबेर भी यदि आय से अधिक व्यय करे तो निर्धन हो जाता है. – चाणक्य.

उस मनुष्य से गरीब कोई नहीं है, जिसके पास केवल पैसा है. – एडविन पग.

निर्धनता का भाव रखकर हम समृद्धि को अपने मानसक्षेत्र की ओर कैसे आकृष्ट कर सकते हैं ? – स्वेट मार्डन.

Poverty related slogans

आओ गरीबी को दूर करे, सब मिलकर सहयोग करें.

तभी बनेगा देश महान, जब गरीबी का मिटेगा नामोनिशान.

Beautiful Quotes in Hindi: मेहनत पर अनमोल कथन

Poverty Quote by Indian Peoples

“मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई भूखा ना हो, अन्न के लिए आंसू बहता हुआ” – Sardar Vallabhbhai Patel.

यदि आप सौ लोगों को नहीं खिला सकते तो एक को ही खिलाइए” – Mother Teresa.

गरीबों की सेवा ही ईश्वर की सेवा है. – सरदार वल्लभभाई पटेल.

आन्तरिक दरिद्रता ही बाहर की दरिद्रता बनकर प्रकट होती रहती है. – पं. श्रीराम शर्मा आचार्य.

मैं गरीब हूँ' यह कहकर किसी को पाप कर्म में लिप्त नहीं होना चाहिए. -तिरुवल्लुवर.

अभाव पर विजय पाना ही जीवन की सफलता है. उसे स्वीकार करके उसकी गुलामी करना ही कायरपन है. -शरत् चंद्र.

ध्येय वाक्य सुभाषित सुविचार भाग-1

निर्धनता पर मुंशी प्रेमचंद के महान विचार

निर्धनता प्रकट करना निर्धन होने से अधिक दुखदायी होता है. – प्रेमचंद.

निर्धनता की परिभाषा

वेबसाइट https://www.mediaforrights.org पर प्रकाशित एक आलेख में गरीबी को बहुत अच्छी तरह परिभाषित किया गया है.

गरीबी भूख है और उस अवस्था में जुड़ी हुई है निरन्तरता। यानी सतत् भूख की स्थिति का बने रहना। गरीबी है एक उचित रहवास का अभाव, गरीबी है बीमार होने पर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले पाने में सक्षम नहीं होना, विद्यालय न जा पाना और पढ़ न पाना। गरीबी है आजीविका के साधनों का अभाव और दिन में दोनों समय भोजन न मिल पाना। छोटे-बच्चों की कुपोषण के कारण होने वाली मौतें गरीबी का वीभत्स प्रमाण है और सामाजिक परिप्रेक्ष्य में शक्तिहीनता, राजनीतिक व्यवस्था में प्रतिनिधित्व न होना और अवसरों का अभाव गरीबी की परिभाषा का आधार तैयार करते हैं.

Garibi desh ki mukhya samasya

गरीब रोटी खोजता है और अमीर भूख. – डेनिश कहावत.

उम्मीद पर वो सारा जीवन काट लेता है, आँसू के कतरो से मुस्कान छाँट लेता है,. अमीरों की भूख है जो कभी कम नहीं होती, मेरे देश का गरीब तो आधा निवाला भी बाँट लेता है.

Gareebi ke vishay me Mahatma Gandhi ka "Jantar"

मैं तुम्हें एक जंतर देता हूँ । जब भी तुम्हें संदेह हो या तुम्हारा अहम् तुम पर हावी होने लगे, तो यह कसौटी आजमाओ :

जो सबसे गरीब और कमज़ोर आदमी तुमने देखा हो, उसकी शकल याद करो और अपने दिल से पूछो कि जो कदम उठाने का तुम विचार कर रहे हो, वह उस आदमी के लिए कितना उपयोगी होगा । क्या उससे उसे कुछ लाभ पहुंचेगा ? क्या उससे वह अपने ही जीवन और भाग्य पर कुछ काबू रख सकेगा ?यानी क्या उससे उन करोड़ो लोगों को स्वराज मिल सकेगा जिनके पेट भूखे हैं और आत्मा अतृप्त है ?

तब तुम देखोगे कि तुम्हारा संदेह मिट रहा है और अहम् समाप्त हो रहा है।“ - महात्मा गांधी.

निर्धनता और संपन्नता पर महान दार्शनिकों के दृष्टिकोण

इस दुनिया में जो कुछ हम अर्जित करते हैं, उससे नहीं अपितु जो कुछ त्याग करते हैं, उससे समृद्ध बनते हैं। - हैनरी वार्ड बीचर.

कठिनाईयां भगवान का संदेश होती हैं, उनका सामना करते समय हमें भगवान के विश्वास के रूप में, भगवान से अभिनंदन के रूप में उनका सम्मान करना चाहिये। -हेनरी वार्ड बीचर.

Read also: जिंदगी एक शायर की नजर से

हर गरीब गरीब नहीं होता

आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जिनके पास अपार धन संपदा है लेकिन उनकी जिंदगी में सुकून नहीं है. जबकि कई ऐसे भी लोग होते हैं जिनके पास उनकी तुलना में बहुत कम धन संपत्ति होती है लेकिन वो लोग खुश रहते हैं और सुकून की नींद सोते हैं. इसका मतलब तो यह हुआ कि अगर हम सुकून और शांति को success life का पैमाना मानें तो गरीब लोग अमीरों से कहीं अधिक बेहतर स्थिति में होते हैं.

डेनियल के कथनानुसार गरीब वह है जिसकी अभिलाषायें बढ़ी हुई हैं. अगर आपकी अभिलाषाएं बहुत कम हैं तो आप थोड़े में ही खुश रहना सीख लेते हैं. जबकि जिन लोगों ने धन कमाने को ही अपनी life का लक्ष्य बना लिया है तो वो लोग हमेशा ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में ही लगे रहते हैं और अपने वर्तमान को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं. इस तरह तो अमीर हम उसे कहेंगे जो थोड़े में ही खुश रहता है और अमीरी-गरीबी के चक्कर में ही नहीं पड़ता है.

गरीबी एक स्थिति उत्पन्न करती है जिसमें लोग पर्याप्त आय प्राप्त करने में असफल हो जाते हैं.Garibi Par Anmol Vachan: गरीबी क्या है?

आशा है कि यह Poverty Thoughts in Hindi आपको पसंद आए होंगे. अपनी राय हमें अवश्य बताएँ.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ