Business के लिये Loan कैसे प्राप्त करे? Top Banks जो आपको Business Loan प्रदान करते हैं

अपने Business के लिये Business Loan कैसे प्राप्त करे?Top Banks जो आपको Business Loan प्रदान करते हैं!

अगर मैं आज के समय की बात करूं तो इसमें दो राय नही है कि हमारी मौजूदा अर्थव्यवस्था Tough हो रही।

भारत मे Unemployment Rates अभी भी एक उच्च स्तर पर है, और कई कंपनियां Bankrupt हो रही हैं,और कुछ को इस मंदी का सामना करना पड़ रहा है जो वाकई में बहुत ही Tough है।

Business -loan-from-top-banks-in-hindi

वास्तव में, आज के बदलते Economic में, Business Loan ही एकमात्र ऐसा विकल्प बचा है, जिससे जो Small Business Owners है वो अपनी Company या Business को आगे बढ़ाने के लिए Funds प्राप्त कर सकते है।

अगर हम बात करें Business Loans की तो एक अच्छे Business Loan के साथ, लगभग कोई भी Small Business Owner अपने Business में तत्काल वृद्धि कर सकता है, अगर वो Business Loan Amount का बुद्धिमानी से उपयोग करे तो।

इसी संदर्भ में, आज की हमारी इस Blog Post में हम आपको बताने जा रहे हैं उन Banks के बारे में जो आपको आसानी से Business Loan प्रदान करते है वो भी बहुत ही कम Interest Rates पर!

तो दोस्तों, बिना समय बर्बाद किये चलिए शुरू करते है!

Top Banks जो आपको Business Loan प्रदान करते हैं

आज के समय मे Business के लिए Loan उपलब्ध कराने वाले प्रमुख Bank कुछ इस प्रकार है.

1.STATE BANK OF INDIA

यदि आप अपने Business के लिए Loan लेना चाहते हैं तो SBI Bank आपको 60,000 से 90 Lakh Rupees तक का Business Loan Provide कर सकता हैं।

SBI LOAN

वहीं अगर आप अपने Property औऱ Business के आधार पर Loan लेना चाहते है तो आपको 1 Crore से लेकर 40 Crore मिल जाता है।

SBI Business Loan मौजूदा समय मे बहुत ही बेहतर है और इससे आप आसानी से Loan प्राप्त कर सकते है।

इसके साथ ही SBI Bank, आपसे 50000 रुपये तक के Loan पर कोई Processing Fee भी नहीं लेती है।

लेकिन अगर आप 50000 से ₹10,00,000 तक का Loan लेना चाहते हैं तो आपसे 0.5 % कि Processing Fee ली जाती है.हालांकि ये दरें बदल भी सकती है।

SBI Bank के द्वारा Traders को ₹10,00,000 तक की Limit तक का Credit Card भी जारी किया जाता है,और इसके साथ ही इस Plan के अंतर्गत है आपको प्रदान किए गए Loan का Repayment Tenure अधिकतम 5 Year तक रहता है।

आप SBI की किसी भी शाखा से अपने Business के लिए Loan के लिए Loan प्राप्त करने के लिए Apply कर सकते हैं।

SBI Business Loan प्राप्त करने से पहले Bank के Terms और Conditions को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना बहुत ही आवश्यक होता है.

2.HDFC BANK

HDFC Bank, आज के समय मे Business Loan लेने के लिए बहुत ही अच्छा Bank माना गया है क्योंकि ये आपको मात्र 48 घंटे में ही Loan Provide कराती हैं और इसके लिए आपको ज्यादा Documents की भी जरूरत नही है।

इसका ब्याज बहुत कम है, हम अपने Business के लिए HDFC Bank से 50,00,000 तक का Loan निकाल सकते हैं! यह Bank Business के लिए अधिक मात्रा में Loan Provide कराती हैं।

HDFC BUSINESS LOAN के लिए Documents कौनसे लगते है?

Identity Certificate - PAN Card Driving License, Voter Id Card, Aadhar Card, Passport, Address Proof - Last Light Bill, Phone Bill, Aadhar Card, Property Etc.

Business Documents

HDFC Business Loan प्राप्त करने से पहले Bank के Terms और Conditions को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना बहुत ही आवश्यक होता है.

3.AXIS BANK

यदि आप अपने Business को और Expand करना चाहते हैं और आप Instant Funds की Needs में है तो तो आप अपने Business के लिए Axis Bank से Loan ले सकते हैं।

Axis Bank उन लोगों के लिए Collateral Free EMI आधारित Business Loan Provide करता है जो अपना Business बढ़ाना चाहते हैं।

यदि आप कोई Business करते हैं तो आप अपने Business को Expand करने के लिए Axis Bank से Business Loan ले सकते हैं क्योंकि Axis Bank Business Loan की Interest Rates भी बहुत कम है।

Axis Bank का Interest Rate 14.5% है और यहां से आप अपने Business के लिए 50 Lakh तक का Loan ले सकते है।

Axis Bank 21 Year से 65 Year तक के लोगों को Business Loan Provide कराती हैं, इसके लिए एक ही परेशानी है कि यदि आप 21 वर्ष से कम आयु के है तो आपको Business Loan नही मिलेगा।

Axis Bank आपको 3 वर्ष के लिए Loan देता है वो भी 14.5% की Interest Rates पर, ध्यान रखें कि आप Axis Bank से Loan लेने से पहले सभी Terms को अच्छे से समझ ले , जिससे आपको Future में परेशानी का सामना न करना पड़े।

4. CENTRAL BANK OF INDIA ( CBI BUSINESS LOAN)

आपके Business को बढ़ाने के लिए CBI Bank आपको Business Loan प्रदान करती है, यह Bank Government Bank है और अपने Customers को अधिक मात्रा में Business Loan Grant करती है।

ये Bank इसलिए भी बेहतर है क्योंकि इनकी Customer Services अन्य की तुलना में बेहतर है।

आप अपने Business के लिए इस Bank से 50 लाख तक का Loan ले सकते है, हालांकि अधिक राशि मे Loan लेने के लिए आपके Business का बेहतर होना आवश्यक है।

दोस्तों इसका Interest Rates भी अन्य Banks की तुलना में बहुत कम है इसका Interest Rates 9.15% है , हालांकि ये ब्याज़ दर बस 10,000 से लेकर 10 Lakh तक के राशि पर ही मान्य है, अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी Central Bank Of India के Branch में Contact कर सकते हैं।

Application Letter Submit करते समय आपके पास नीचे बताए गए Documents और जानकारियां होनी आवश्यक है-

Identity proof - Voter ID / Driving License / passport / PAN card / Signature / Partner Info/ Business's Managing Director Info Residence proof - Recent telephone / E lectricity Bill, Voter ID, Passport, Property Tax Receipt.

5. BANK OF BARODA (BUSINESS LOAN)

Bank Of Baroda सबसे बढ़िया Business Loan देने वाली में से एक है और यह Bank आपके Business के लिए बहुत अधिक मात्रा में Business Loan देती है.

यदि Customers अपने पुराने या मौजूदा Business को बढ़ाना चाहते हैं तो वे Bank Of Baroda से Business Loan निकाल सकते हैं क्योंकि यह Bank उनको 60 Lakh तक का Business अवश्य करें।Loan Grant करती है।

और यदि आप Business के Papers और Property के Paper दिखाते हैं तो आपको 2 से 3 Crore तक का Loan मिल जाता हैं और Bank Of Baroda की Interest Rates बहुत ही कम है जो कि 8.05% से 8.45% तक कि हैं।

Last Words :)

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी!

दोस्तों हमने आपको ऊपर जो जानकारी दी है Business Loan के बारे में, इनके आंकड़ों में कुछ बदलाव हो सकते है।

इस लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप अपनी इच्छा अनुसार अलग से इनके बारे में Research करें और कोई भी कदम उठाने से पहले अपने Financial Advisor से Consult अवश्य करें.

ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमारे Blog को Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य Share करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ