डिजिटल मार्केटिंग क्या है, सरल भाषा में समझिये

 

Digital marketing क्या है?

Digital marketing अपने product को online internet के माध्यम से global market में लोगो तक पहुंचना का एक तरीका है जिसमे आप mobile और computer जैसे digital माध्यम के द्वारा अपने product या brand को globally promote कर सकते है. Marketing के इसी modern तरीके को हम digital marketing या online internet marketing के नाम से जानते है.

digital-marketing-in-hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल Online shopping, Ticket booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions जैसे कई काम हर आदमी की रोज की जिन्दगीका हिस्सा बन गए हैं. डिजिटल मार्केटिंग में भी इन्हीं सब चीजों का प्रचार प्रसार किया जाता है ताकि आप in services का use उनके प्लेटफार्म से करें ताकि उन्हें इसका फायदा हो.

आप में से बहुत से लोगों ने online purchasing अवश्य की होगी. इसके लिए सबसे पहले आप क्या काम करते हैं? जिस भी चीज को खरीदना हो उसके बारे में internet पर कई जगह जानकारियां सर्च करते हैं. Digital marketing business इसी माध्यम को और अधिक enrich करने का काम करता है. जब आप लोगों की सलाह और उनके reviews पढ़ते हैं तो आप उनसे प्रभावित होते हैं. इस तरह se डिजिटल मार्केटिंग business का scope आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ गया है.

वर्तमान समय में यह मार्केटिंग  का एक लोकप्रिय माध्यम है. आइये आज हम आज जानते हैं- डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह दूसरे तरह की मार्केटिंग से किस प्रकार अधिक advanced है? What is digital marketing in hindi?

Digital marketing is another way to promote your business.  So many people have been using it because it is very important now a day. So let’s learn about Digital or online marketing.

 

व्यापार के पारम्परिक तरीकों में advertising को समाचार पत्र, पत्रिकाओं, Pamplets, Poster, banner के द्वारा promote करते है, ठीक उसी प्रकार से online internet marketing या digital marketing में ब्लॉग, वेबसाइटों या social media द्वारा advertisement किया जाता है. दोनों प्रकार की मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचना होता है. लेकिन digital marketing के द्वारा आप तकनीक का उपयोग करके कम लागत में global market तक पहुंच सकते है. Digital marketing का ये मुख्य advantage है.

Digital या online marketing के तरीके

आइये जानते है इस digital या  online internet marketing के द्वारा किस-किस प्रकार से advertising कर सकते है.

1- ब्लॉग या वेबसाइट पर Advertising

डिजिटल मार्केटिंग का ये सबसे आसान तरीका है. इसमें प्रोडक्ट का विज्ञापन(Advertisement) किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर किया जाता है. इसके लिए कई तरीके हैं- बैनर, डिस्प्ले या फिर टेक्स्ट लिंक.या ब्लॉग पोस्ट के keyword से related प्रोडक्ट का विज्ञापन अगर user को काम का लगता है तो वह उसे देखता है और product का advertisement होता है. गूगल एडसेंस और एफिलिएट लिंक्स se आज के समय में ढेर सारे लोग online earning कर रहे हैं. ब्लॉग में जो भी advertiment दिखाया जाता है वो ब्लागिंग विज्ञापन कहलाता है.

 

2- Youtube Advertising

Youtube Advertising में प्रोडक्ट  की video या gif image या banner ads बना कर उसमे अपने प्रोडक्ट को Youtube पर highlight करके advertising करते है.

3- Social Media Advertising

Social media जैसे Facebook, twitter LinkedIn, Instagram आदि ऑनलाइन मार्केटिंग का एक बहुत ही कारगर माध्यम है. Social Media Advertising में अपने product का advertisement बना कर उसे advertise किया जाता है जो कि Social Media की timeline पर दिखता है. Social Media Advertising सरल, सस्ती और effective एडवरटाइजिंग है.

4- Business Directory Advertising

ये ब्लॉग या वेबसाइट पर Advertising” का ही एक हिस्सा है. अपने business को जब किसी Business Directory में लिस्ट किया जाता है तो इंटरनेट पर user आसानी से आपके product तक पहुँच जाता है. इंटरनेट पर बहुत सारी बिज़नेस डायरेक्टरी वेबसाइट हैं. लेकिन आपको सही वेबसाइट पर listing करने पर अच्छा फायदा होगा.

4- Online Classified Ads

समाचार पत्र-पत्रिकाओं की तरह आप इंटरनेट पर भी अपने product या service Online Classified Ads दे सकते हैं. इससे भी आपके product की जानकारी लोगों तक पहुँचती है.

5- E Mail marketing

बहुत से व्यक्ति अपने product और service की जानकारी के लिए E Mail marketing का प्रयोग करते हैं. E Mail marketing में अपने product और service के लिए customers को E-मेल के माध्यम से अपने उत्पाद और सेवाओं से अवगत कराया जाता है. इसके लिए market में बहुत सी advertising एजेंसीज़ भी हैं जो ये काम शुल्क लेकर करती हैं.

आप पढ़ रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग क्या है?’  Digital marketing information in Hindi?

 

https://www.hindisuccess.com/2021/12/digital-marketing-in-hindi_01408014731.html

6- Online Riviews

ब्लॉग और वेबसाइटों पर एडवरटाइजिंग के अलावा अपने ब्रांड को global market में promote करने के लिए Online Riviews भी डिजिटल मार्केटिंग का एक दमदार माध्यम है. इसमें आपका विज्ञापन advertising से न होकर वेबसाइट या ब्लॉग की पोस्ट के द्वारा किया जाता है. बहुत सी वेबसाइट Online Riviews publish करने का काम करती हैं. Online Riviews में आपके प्रोडक्ट के बारे में बाकायदा पूरी जानकारी दी होती है. इससे कस्टमर को उसके बारे में जानकारी मिलती है.

Online Riviews product और services के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से customers को आश्वस्त करता है.

 

Digital marketing बिज़नेस के प्रमोशन के लिए एक बेहतर tool है.  अपने business को किसी अच्छी वेबसाइट या advertising agency के माध्यम से internet पर promote कीजिये. आजकल Online marketing का scope बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे कस्बों तक में है.

चाय है...? एक चाय वाले की कहानी

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक दुकानदार ने ऑनलाइन चाय बेचने के लिए चाय हैनाम से एक website बनाई. वहां आप वेबसाइट पर online आर्डर करते हैं तो वेबसाइट आप के लिए चाय उपलब्ध कराती है.

Digital या online marketing में scope को देखते हुए बहुत से लोग अपनी शॉप की बाकायदा वेबसाइट बनवाते हैं. लेकिन सिर्फ वेबसाइट बनवाना ही काफी नहीं है. Business को Digitally promote करने के लिए आप को किसी अनुभवी व्यक्ति या एजेंसी के माध्यम से काम करना चाहिए.

Online marketing के बारे में success stories आप हमारी वेबसाइट पर भविष्य में पढ़ सकते हैं.

दोस्तों डिजिटल और ऑनलाइन मार्केटिंग का क्षेत्र बहुत व्यापक है. इसमें दिनोंदिन नए-नए प्रयोग हो रहे हैं जैसे मोबाइल apps और Whatsapp आदि. अगर यह post  आप को पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और अपनी social media प्रोफाइल जैसे- Facebook, Google+, Twitter पर शेयर करे. और इस पोस्ट के बारे में अपने सुझाव और विचार comments के माध्यम से हम तक अवश्य पहुंचाएं.

हमारी नवीनतम पोस्टें पढने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें या हमारे social media pages को लिखे करें. धन्यवाद.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ