उमंग पर अनमोल कथन (Great Quotes On Umang)

उमंग पर अनमोल कथन. उमंग और उत्साह पर शिक्षाप्रद विचार. हर व्यक्ति के जीवन में उत्साह और उमंग का होना बहुत जरूरी हैं. ये वो दो positive factors हैं जो success के लिए बहुत जरूरी हैं. इनकी वजह से ही हमे सफलता मिलती हैं. जीवन में कई बार हम बड़े ही निराश हो जाते हैं. हम जब लगातार असफल होते हैं तो ये उमंग ही है जो हमें संभाले रहती है. आइये आज उमंग के बारे में कुछ उत्साहवर्धक शिक्षाप्रद कोटेशन, अनमोल वचन सुविचार पढ़ते हैं. Umang Par Anmol Kathan.

उत्साह और उमंग के बिना कोई भी काम सही तरके से नहीं होता है. जब हम किसी भी काम को utsah और umang के साथ करते हैं तो हमें थकावट का अनुभव नहीं होता है. वहीँ दूसरी तरफ बिना उत्साह-उमंग के कोई भी काम हमेशा बोझिल सा लगता है.

वो कौन सा तत्व है जो हमें मंजिल तक पहुँचाने में हमारी बहुत मदद करता है

जो आदमी किसी भी कार्य को पूरे उत्साह के साथ करता है वो कार्य करते हुए थकता नहीं है. ऐसा आदमी जिंदगी में सदैव विजयी होता है. अपने लक्ष्य के प्रति उमंग और दृढ संकल्प ऐसे दो strong factors हैं जो किसी भी task के लिए मजबूत उत्प्रेरक का काम करते हैं. हो सकता है आपने स्वंय कई बार महसूस किया होगा. मंजिल पर पहुँचने के लिए दिल में अपनी मंजिल के लिए जोश और मन में एक ऐसी ख़ुशी होनी चाहिए जो उस मंजिल को प्राप्त करने के बाद मिलेगी. ऐसा जोश मंजिल की थकावट को निःसंदेह कम कर देता है. यह जोश मंजिल के लिए हमारी उर्जा को आश्चर्यजनक रूप से बाधा देता है और यही बढ़ी हुई ऊर्जा हमारी मंजिल को बहुत जल्दी हमारे करीब ला देती है.

उमंग पर अनमोल कथन

वीर इसलिए वीर होते हैं क्योंकि उनके अन्दर असंभव को भी संभव बनाने का जूनून रहता है.

(जूलियस सीजर का कथन).

हार और दुःख जिंदगी के कटु सत्य हैं इन्हें उमंग के साथ पार करना सीखो.

Umang aadhar hai success का. Isliye इसलिए umang aur ullas को कभी भी kamjor नहीं पड़ने दें.  

Nice Lines (Hindi Shayari) 1


उत्साह के सुन्दर विचार


सोच कर देखें- आज एक नया दिन है. इसे अपने बाकी के जीवन का पहला दिन होने दें.

जो व्यक्ति कभी हार नहीं मानता उसे कभी कोई हरा नहीं सकता.

स्वामी दयानंद सरस्वती ने कहा है- दुनिया को अपना सर्वश्रेष्ठ (Best) दीजिये और आपका सर्वश्रेष्ठ आपके पास लौटकर आएगा.

जो बात आत्मा से निकलती है वो कभी झूठ नहीं होती. Life में हमें अपनी अंतरात्मा की आवाज भी सुनंनी चाहिए.

क्योंकि हार भीकभी जीत बन जाती है

उमंग पर अनमोल कथन. Umang Par Anmol Kathan (Great Quotes On Joy). हर व्यक्ति के जीवन में उत्साह और उमंग का होना बहुत जरूरी हैं, ये उमंग ही है जो हमें संभाले रहती है. आइये आज उमंग के बारे में कुछ उत्साहवर्धक शिक्षाप्रद कोटेशन, अनमोल वचन सुविचार पढ़ते हैं.

 

पढ़िए प्रेरणादायक सुविचार

 

हमारी हिम्मत ही है जो हमारा हौसला बढाती है

 

हिम्मत न कर पाने का कारण यह नहीं है कि कुछ कर पाना कठिन हैं, बल्कि कुछ कर पाना कठिन इसलिए है कि हम हिम्मत ही नही करते.

हिम्मत न कर पाने का कारण यह नहीं है कि कुछ कर पाना कठिन हैं, बल्कि कुछ कर पाना कठिन इसलिए है कि हम हिम्मत ही नही करते.

मंजिल को हासिल करने के लिए हिम्मत भी बहुत जरूरी है

दोस्तों, दुनिया में तुम्हें कोई उस वक्त तक नहीं हरा सकता, जब तक तुम खुद हिम्मत ना हार जाओ. हमारी jindgi कभी कभी हमारा इम्तेहान लेती है कि हम में कितनी  हिम्मत है. अगर हम में सच्ची हिम्मत है तो हम अपना हौसला नहीं खोते और मैदान में जमे रहते हैं. मुश्किल से भी मुश्किल वक़्त में हमारा हौसला पस्त नहीं होना चाहिए. अगर किसी भी चीज के प्रति हमारी उमंग जिन्दा है तो इसका मतलब यह है कि हम उसे हासिल करने की योग्यता रखते हैं.

 परीक्षा के दिनों में ध्यान से दूर कर सकते हैं पढाई का तनाव

A postive thinking forever helps our strength

 अपने उल्लास को हमेशा जवान बनाये रखने के लिए हमारी सोच भी सदैव positive होनी चाहिए.जो व्यक्ति नकारात्मक सोच पर विजय प्राप्त कर सकता है, केवल वही व्यक्ति एक सकारात्मक जीवन जी सकता है. हिम्मत देने वाले विचार अगर हमारे मन मस्तिष्क में भरे रहेंगे तो निश्चित ही हमारा हौसला कभी कमजोर नहीं होगा.

अगर हमारा mind positive thoughts से inspire रहेगा तो इसका mental and physical health पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है.

जिस प्रकार से, किसी भी इंजन को चलाने के लिए इंधन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार से किसी भी कार्य को करने के लिए आंतरिक या अंदरूनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. यह उमंग और उत्साह ही है जो एक उर्जा का काम करता है.

Friends hope you prefer this post on Umang Par Anmol Kathan (Great Quotes On Joy) in HindiSuccess.com. Please share it along with your friends via Social media network like Facebook, WhatsApp, Twitter.

अगर आपको ये Quotes अच्छे लगे तो कृपया हमे जरुर अपने comments के माध्यम से बताएं और हमे Facebook और Whatsapp Share और Like भी जरुर करे जिससे अधिक से अधिक लोगों तक ये Quotes पहुँच सकें.

Students Should Know 10 awesome Study Tips

उमंग पर अनमोल कथन (Great Quotes On Umang) - HindiSuccess.com

उत्साह उमंग को बनाये रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

  • हमारे शौक हमारी life को जीवंत बनाये रखते हैं. जब लाइफ बोरिंग लगने लगे तो अपनी पुरानी रुचियों को फिर से समय दीजिए. आप फिर से खुद को तरोताजा और energetic फील करेंगे.
  • काम से अलग फुर्सत के क्षण जरुर निकालें. हर समय काम के बारे में सोचते रहने से हम टेंशन में आ जाते हैं. लगातार negative सोचते रहने से हमारा उत्साह क्षीण होने लगता है.
  •  खुद को सामाजिक कार्यों में भी लगाइए. जब हम अपने काम के अलावा किसी दुसरे field से जुड़े लोगों से मिलते हैं तो हमें बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है. कुछ नया करने से नै energy भी मिलती है.

दोस्तों उल्लास का हमारी life में बड़ा importance है. जिस प्रकार एक साहसी व्यक्ति ही अच्छे से व्यापार कर सकता है, उसी तरह जिस इंसान में साहस होता है वह life के कठिन से कठिन मौकों को बड़ी चतुराई से पार कर जाता है.

आशा है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ