परीक्षा के दिनों में ध्यान से दूर कर सकते हैं पढाई का तनाव

Exam Time Tips for students. परीक्षा के समय ध्यान से दूर कर सकते हैं तनाव. Learn how to overcome stress and live a happy life in Hindi.

परीक्षा के समय ध्यान से दूर कर सकते हैं तनाव

Exam Time Tips. परीक्षा के समय में विद्यार्थियों के ऊपर बहुत मानसिक दबाव होता है | ऐसे समय में उन्हें जरुरत होती है कुछ ऐसे स्वास्थ्यवर्धक उपाय अपनाने की जिनसे दिमाग शांत रहे और एकाग्रता में वृद्धि हो.

ऐसे समय में जब विद्यार्थी के पास वक्त की बहुत कमी होती है तो क्या कोई ऐसा उपाय अपनाया जा सकता है | जिससे बच्चों का तनाव दूर हो सके. ऐसा एक उपाय है मैडिटेशन यानि ध्यान.

Benefits of the meditation

ध्यान के हजारों लाभ हैं.

  • ध्यान से कार्यक्षमता में वृद्धि होती है.
  • मैडिटेशन से IQ लेवल बढ़ता है.
  • ध्यान से तनाव कम हो सकता है.
  • संकल्प शक्ति बढती है. सोचने समझने कि शक्ति में विकास होता है.
  • ध्यान से मन को शांति और सुकून मिलता है.
    • exam-time-tips-meditation-study

      ध्यान एक ऐसा माध्यम है जिससे परीक्षा के समय में तनाव को दूर करने और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे विद्यार्थी की कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है. परीक्षा के दिनों में ध्यान से दूर कर सकते हैं पढाई का तनाव. Exam Time Tips Meditation and Examination.

      दिन में 10 मिनट ध्यान के लिए और ढेरों फायदे

      दिन में सिर्फ 10 मिनट भी ध्यान कर लिया जाए तो इससे बहुत अधिक फायदा हो सकता है. ध्यान के बहुत से प्रकार हो सकते हैं जैसे कि आप किसी मंत्र का जाप करते हुए ध्यान कर सकते हैं. जैसा कि श्री गुरु नानक देव जी और कबीर दास जी जैसे संतों ने भी बताया है.

      आप बिना किसी मंत्र का जाप किए किसी बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर भी ध्यान कर सकते हैं जो कि आजकल के ध्यान के एक्सपर्ट्स के द्वारा बताया जाता है.

      सबसे बड़ी बात आपका meditation का क्रम रेगुलर रहना चाहिए, तभी आपको इसका सही लाभ मिल सकता है. एक बार जब आप दृढ संकल्प के साथ regular meditation का shedule follow करने लगेंगे तो इसका benefit भी आपको दिखाई देने लगेगा.

      ध्यान के बहुत से फायदे

      लेकिन आप कोई भी तरीका अपनाए पर आपको मानना होगा ध्यान के बहुत से फायदे हैं. अगर इसे सिर्फ हमारे देश के स्टूडेंट्स की अच्छी दिमाग क्षमता और एकाग्रता से जोड़ा जाए तो भी ध्यान के बारे में इस लेख को आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

      Read Also: Health Tips For Examination

      विद्यार्थीयों के लिए ध्यान के अद्भुत फायदे

      • IQ लेवल बढ़ता है
      • कहा जाता है कुछ लोगों का IQ लेवल बहुत ज्यादा होता है. जैसे कि आइंस्टीन का IQ लेवल ज्यादा था. क्या वो मैडिटेशन करते थे?

      इस बारे में तो कोई तथ्य हमारे पास नहीं हैं. लेकिन इस बात के उदाहरण किताबों में भरे पड़े हैं कि पुुाने समय गुरुकुल में अध्ययन के साथ साथ meditation और Yoga की education दी जाती थी.

      कुछ लोगों को पास अच्छा IQ लेवल होना गॉड गिफ्ट भी कहा जा सकता है, लेकिन मैडिटेशन एक ऐसा माध्यम से जिससे आप अपना IQ लेवल बढ़ा सकते हैं.

      Exam Time Tips: Meditation

      तनाव कम होता है

      कुछ लोगों का कहना है कि थोड़ा बहुत तनाव जरूरी होता है. शायद ऐसा इसलिए क्यूंकि हम इस दुनिया के प्राणी है. यहाँ इस दुनिया में सफलता को ही सब कुछ माना जाता है. आप अंदर से कितने खुश हैं इससे फर्क नहीं पड़ता आप बाहर कितने कामयाब दिखाई देते हैं इसी से आपको अहमियत दी जाती है.

      Meditation helps the students in Exam Time

      लेकिन कई बार तनाव बहुत अधिक बढ़ जाता है. ये परीक्षा में अच्छे मार्क्स लेने का तनाव या सिर्फ पास होने का तनाव भी हो सकता है. ध्यान का गुण है कि ये तनाव को कम कर देता है. बिना तनाव के आप पहले से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

      यह भी पढ़ें: 10 Study Tips in Hindi.

      मैडिटेशन से मानसिक मजबूती Meditation and Mental Fitness

      किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति में मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है. मैडिटेशन से खुश रहने में मदद मिलती है और बच्चों का मनोबल बढ़ता है. इससे बच्चों में परीक्षा में असफल होने का डर समाप्त हो जाता है.

      डर की वजह से कई बार बच्चों का मन पढाई में नहीं लगता. लेकिन ध्यान करके बच्चे पढाई में बिना डरे अपने सिलेबस को पूरा कर सकते हैं.

      Exam Time Tips: कार्य क्षमता में वृद्धि

      ध्यान करने से बच्चों की कार्य क्षमता में वृद्धि होती है. जिस तरह ध्यान से एकाग्रता में वृद्धि होती है, तनाव कम होता है तो इससे बच्चों की कार्य क्षमता में वृद्धि होती है.

      एग्जाम के समय में बच्चों के पास कम समय होता है. उन्हें थोड़े समय में पूरे सिलेबस को ख़तम करना होता है. इस समय कार्य क्षमता और सही टाइम टेबल से बच्चे परीक्षा की तैयारी कर अच्छे मार्क्स ला सकते हैं.

      Meditation and Good Health

      योग और प्राणायाम का अच्छे स्वास्थ्य से संबंध

      किसी भी काम को करने के लिए हमारा स्वास्थ्य अच्छा होना जरूरी है. आपने सुना होगा की स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है. मैडिटेशन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. योग शरीर को निरोग बनाता है. योग को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

      परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतरता के साथ परीक्षा की तैयारी करना जरूरी होता है. शरीर स्वस्थ होने से बच्चे पूरा वर्ष बिना स्कूल से एब्सेंट हुए परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

      इस तरह ध्यान करके विद्यार्थी परीक्षा के समय में तनाव को दूर करके अच्छे मार्क्स ला सकते हैं.

      Thanks For Visiting This Article. We hope you like "Exam Time Tips".

      Exam Time Tips परीक्षा के समय ध्यान से दूर कर सकते हैं तनाव. जरुरत है कुछ ऐसे स्वास्थ्यवर्धक उपाय जिनसे दिमाग शांत रहे और एकाग्रता में वृद्धि हो.

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Sakhihealth ने कहा…
परीक्षा में ध्यान ना भटके बच्चों का इसके लिये काफी अच्छी पोस्ट लिखी है आपने