जिंदगी एक शायर की नजर से

जिंदगी एक बड़ा ही खूबसूरत शब्द है जिसे हर व्यक्ति अपने अंदाज में सोचता है. देखते हैं एक शायर की नजर से जिंदगी कैसी दिखाई देती है.

जिंदगी एक शायर की नजर से (बेहतरीन शायरी-2)


Jindgi shayari में कैसी दिखाई देती है? जिंदगी एक बड़ा ही खूबसूरत शब्द है जिसे हर व्यक्ति अपने अंदाज में सोचता है. देखते हैं एक शायर की नजर से जिंदगी कैसी दिखाई देती है.

एक शायर या कवि के पास अपनों एक ख़ास नजर होती है किसी भी चीज को देखने के लिए. एक कवि की कल्पना साधारण लोगों से कुछ अलग होती है. शायर के लिए jindgi shayari में कुछ अलग ही दिखाई देती है जैसे हम अपने mood के हिसाब से कई चीजों को देखते हैं वैसे ही हर शायर jindgi के हर पहलू को अपनी नजर se देखने और उसका मतलब बताने की कोशिश करता है.

कोई अगर खुश है तो कहेगा बड़ी खुशनुमा है जिंदगी, कोई अगर तन्हा है तो कहेगा तन्हा है जिंदगी, कोई किसी खास मकसद के लिए जी रहा है तो उसके लिए बहुत खास है जिंदगी. Jindgi को कभी एक पहेली कहा जाता है तो कभी जिंदगी को एक संघर्ष कहते हैं.

आज हम लाए हैं हिंदी शायरी से कुछ खूबसूरत लाइनें. आइए देखें कि एक शायर की नजर से केसी है जिंदगी. कितने शायर आए और चले गए सबने अपने-अपने अंदाज़ में जिंदगी की अलग-अलग परिभाषा दी. शुक्रगुजार हैं हम सभी तमाम शायरों के जिन्होंने life के बारे में इतनी गहरे और खूबसूरती से लिखा कि बस पढ़ने वाले भी पढते पढते जज्बाती हो गए. कविता और shayri में हम भी जज्बाती हो जाते हैं और कहीं न कहीं shayar ki najar se हालातों और लम्हों को समझने की कोशिश करने लगते हैं.

आइये देखें कि तमाम शायरों और लेखकों ने जिंदगी के बारे में अपनी अलग-अलग राय किस तरह दी है:

किसी ने जिंदगी का भरोसा नहीं किया तो लिख दिया;

जो हासिल करना चाहते हो कर लो

क्या पता जिंदगी कल कोई मौका न दे.

सच कहा है इन shayar जी ने; थोडा हमें भी इनसे सीख लेनी चाहिए. कल के इंतजार में उम्र यूँ ही नहीं खोनी चाहिए; कल तो अनजाना है.

जिंदगी का एक फलसफा है कि

आप जिंदगी से जो बेहतर से बेहतर

हासिल कर सको कर लो

क्योंकि ये जिंदगी जब लेना शुरू करती है तो

साँसें भी नहीं छोड़ती.



पैंतालीस की उम्र के बाद जब इंसान गहराई से सोचना शुरू करता है तो उसे सारी चीजें कुछ अलग ही दिखाई देती हैं. यही समझ अगर इससे पहले आ जाए तो पहले की jindgi कुछ ख़ास बन जाती.

Life के इस बेशकीमती फलसफे को समझाने के लिए कहने वाले का बहुत बहुत शुक्रिया.

मेरी शायरी दिल की आवाज


जाने कब ये शायरी दिल की आवाज बन जाती है;
जब गुमराह होते हैं लोग जिंदगी में तो बस यही कहते हैं:


"मंजिलें हर किसी के नसीब में नहीं होतीं;

तकदीर हर किस पर मेहरबान नहीं होती.

सफर जिंदगी का बहुत ही हसीन है;

सभी को किसी न किसी की तलाश है.

किसी के पास मंजिल है तो राह नहीं;

किसी के पास राह है तो मंजिल नहीं.”

आज के पल को पूरा जी लो - एक शायर की सोच


जिंदादिल होते हैं कुछ लोग बहुत जो हर वक्त को सिर्फ और सिर्फ enjoy करना जानते हैं. किसी भी सूरत में अपनी आज की खुशी को बर्बाद नहीं करना चाहते. वैसे जो कुछ भी आज हमारे पास है उसे अगर एन्जॉय नहीं किया और कल को हालात इस कदर change हो गए कि वो सब हम चाह कर भी उपयोग नहीं कर पा रहे तो कैसा लगेगा; इसलिए आज की ख़ुशी और आज के पल को खूब अच्छे से एन्जॉय करना सीख लेना चाहिए.


“गुजरी हुई जिंदगी को कभी याद न कर

लिखा है जो नसीब में उसकी तू फ़िक्र न कर;

जो होना है वो होकर रहेगा

इस फ़िक्र में तू आज के खुशियाँ बर्बाद न कर.”

एक तसल्ली भी जीने का हौसला देती है - शायर का नजरिया


बुरे हालात आदमी को न सिर्फ तोड़ कर रख देते हैं बल्कि उसकी सारी खुशियाँ उसके लिए एक सपना बन कर रह जाती हैं. कभी कभी झूठे khwab भी पालने पड़ते हैं जीने के लिए. माना कि तुम बेवफा हो जिंदगी मगर, झूठी तसल्ली ही हमें जीने का हौसला देती है. देखिये किसी शायर ने इसे कितनी खूबसूरती से अपने शब्दों में लिखा है:

हिम्मत भरी सोच शायर की खूबी होना चाहिए


“मुझे मालूम है ये ख्वाब झूठे हैं

और ख्वाहिशें अधूरी हैं;

मगर जिंदा रहने के लिए

कुछ गलतफहमियाँ भी जरुरी हैं.”


जिंदादिल शायरों के लिए मायूसियाँ भी मायूस नहीं कर पातीं. ऐसा भी होता है जब उनकी खुद की बनाई शायरी जब वो दूसरों को सुनाते हैं तो दरअसल वो खुद की हिम्मत को बाधा रहे होते हैं. हिम्मत की सोच शायर की एक ख़ास विशेषता होती है और यही बात उसे लोगों की नजरों में महान बनाती है.

जिंदगी से यूँ मायूस नहीं होते- एक शायर का ख्याल


“गम में यूँ मायूस नहीं होते;

इस तरह खुद को बर्बाद नहीं करते.

वो पल भी आएगा जब मिलेगी मंजिल तुम्हें

वक्त से पहले यूँ वक्त से हारा नहीं करते."

इंतजार करना तो जैसे शायरों की एक आदत सी होती है. लेकिन ऐतबार करना तो जैसे इनकी फितरत है. हालत चाहे जैसे भी हों अच्छे वक्त का ऐतबार इन्हें जरूर होता है. काश इतना ऐतबार हमारे अन्दर भी हो. एक छोटे बच्चे की तरह ये इस तरह कभी निराश नहीं होते. देखिये कितनी बेहतरीन पंक्तियाँ हैं ये:

शायरी शायर को सिखाती है वक़्त पे ऐतबार करना


“जिंदगी हसीं है, इससे प्यार करो;

है रात तो सुबह का इन्तजार करो.

वो पल भी आएगा, जिसका इंतजार है

रब पर भरोसा रखो और वक्त पे ऐतबार करो.”

jndgi shayar ki najar se



खुशी का पल हर इंसान के लिए सबसे हम होता है और यह पल हासिल न होने पर वह नाउम्मीद हो जाता है लेकिन शायर का भरोसा कभी नहीं टूटता. अच्चा वक्त जब भी आएगा बुरे वक़्त के सारे घावो को भर देगा.

कुदरत है जो बिन मांगे भी बहुत कुछ दे देती है


उम्मीद है ये शायरी आपको जरुर पसंद आई होगी. आखिर में कहना चाहूँगा-

“हर आशिक शायर बने ये जरुरी नहीं,

जिंदगी भी बहुत कुछ सिखा देती है.

खुदी पे ऐतबार करो तो जानोगे दोस्तों-

ये तकदीर है

दिल से चाहोगे अगर कुदरत से

ये कुदरत है, बिन मांगे बहुत कुछ दे देती है.”

ऊपर वाले पे भरोसा तो हर इंसान को करना चाहिए. अगर हमारी सोच और नजर नेक है तो ऊपर वाला हमारी मदद अवश्य करता है. jindgi shayar की नजर से बहुत सुन्दर और असीम possibilities se भरपूर होती है. हम भी कुछ सीख सकते हैं शायरों से.

शायरी जो जीने का हौसला देती है


कविता करना तो कभी कभी इंसान के हालत भी सिखा देते हैं. चाहे जो हो life में ऐसा कुछ तो होना चाहिए जो हमें life के hard time में अपने सही रस्ते पर चलते रहने का हौंसला दे और हमारी हिम्मत को कमजोर न होने दे. Positive सोच वाली shayri ऐसे समय बहुत काम आती है.

निवेदन: आपको ये पोस्ट (Shayary on life in hindi) कैसी लगी; कृपया अपनी सोच और सुझाव अपने कमेंट के माध्यम से हम तक जरुर पहुंचायें.आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा. अगर आपको ये हिंदी पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अपने चाहने वालों तक जरुर शेयर करें. धन्यवाद.


Read also: Nice Motivational Quotes in Hindi
रिश्ते निभाए जाते हैं तभी तो रिश्ते कहलाते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ