कल्पना पर अनमोल विचार Imagination Quotes

कल्पना पर श्रेष्ठ अनमोल सुविचार और कथन. Useful quotes about imagination.

एक ऐसे भविष्य को देखने के लिए जो हो ही ना, आपको कल्पना की ज़रुरत होती है.

कल्पना शक्ति के बिना इस दुनिया में कुछ भी नहीं है. संसार में जितने भी अविष्कार हुए वो सब कल्पना शक्ति (Imagination power) के बिना संभव नहीं थे. अगर आप में अपने भविष्य को देखने की imagination power या कल्पना की उड़ान नहीं है तो कुछ भी चमत्कारिक उपलब्धि हासिल करना बहुत मुश्किल है. जो आदमी अनुमान लगा सकता है वह बहुत सी चीजों को सही से व्यवस्थित करने में सक्षम हो पाता है.

Great Quotes about Imagination

एक ऐसे भविष्य को देखने के लिए जो हो ही ना, आपको कल्पना की ज़रुरत होती है. - अज़र नफीसी.

कल्पना और हकीकत की दुनिया

कल्पना अधिकतर आपको ऐसी दुनिया में ले जाएगी जो पहले कभी नहीं थी. लेकिन उसके बिना हम कहीं नहीं जा पाएंगे. - कार्ल सेगेन.

मनुष्य का अत्यधिक कल्पनाशील होना भी एक समस्या हो सकता है लेकिन बिलकुल भी कल्पनाशील नहीं होना भी असामान्य है. यह कल्पना की उड़ान ही है जो हमें सुनहरे भविष्य की एक आशावादी तस्वीर दिखाती है और हमें वर्तमान की समस्याओं से लड़ने में हौंसला देने का महान कार्य करती है.

तर्क और कल्पना पर अनमोल कथन

जिंदगी में तर्क और कल्पनाशीलता दोनों का अपना महत्व है. अगर आप बिलकुल भी कल्पना शील नहीं हैं तो यकीं मानिए आप कुछ खो रहे हैं.

जो लोग सिर्फ तर्क, दर्शन और तर्कसंगत बातें ही करते हैं वो अपने मष्तिष्क के सबसे अच्छे भाग को भूखा छोड़ देते हैं. - विल्लियम बटलर यीट्स.

सिमोन वेइल ने भी कहा है- विचार और कल्पना हमारे असल जीवन का तीन-चौथाई से अधिक हिस्सा होते हैं.

कल्पना और भविष्य

शायद आपने - क्रिस ब्राउन का यह कथन सुना या पढ़ा हो- मैं हमेशा सोचा करता था कि मैं वो बन सकता हूँ जो मैं बनना चाहता हूँ.

सभी की जिन्दगी में कोई सपना होता है और वो उस के बारे में चिंतन मनन करते हैं. बहुत से success persons की बायोग्राफी में आपको यह पढने को मिल जायेगा कि अपने भविष्य में वो क्या बनना चाहते थे उसकी कल्पना उनके मन में सदैव प्रतिबिंबित होती रहती थी.

कल्पना मानव-जाति को अन्धकार युग से निकाल कर मौजूदा स्थिति में ले आई है. कल्पना ने कोलंबस से अमेरिका की खोज कराई. कल्पना ने फ्रैंकलिन से बिजली की खोज कराई. - एल. फ्रैंक बौम.

सोचने की क्षमता quote

इंसान के सोचने की क्षमता उसके लिए कितनी उपयोगी है इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है. किसी ने कहा भी है- जिस इंसान के पास कल्पना नहीं है उसके पास पंख नहीं हैं. अगर हम अच्छे भविष्य की कल्पना कर सकते हैं तो उसके लिए कोशिश भी कर सकते हैं.

Power of Imagination Quotes

कल्पना शक्ति के बिना इस दुनिया में कुछ भी नहीं है. संसार में जितने भी अविष्कार हुए वो सब कल्पना शक्ति (Imagination power) के बिना संभव नहीं थे. अगर आप में अपने भविष्य को देखने की imagination power या कल्पना की उड़ान नहीं है तो कुछ भी चमत्कारिक उपलब्धि हासिल करना बहुत मुश्किल है. जो आदमी अनुमान लगा सकता है वह बहुत सी चीजों को सही से व्यवस्थित करने में सक्षम हो पाता है.

इमेजिनेशन कितनी पावरफुल है इसका अंदाज़ा नेपोलियन बोनापार्ट के इस अनमोल कथन से लगा सकते हैं-

कल्पना विश्व पर शासन करती है. - नेपोलीयन बोनापार्टे.

इसी तरह - डूएन माइकल्स ने भी कहा है-
मैं कल्पना में यकीन करता हूँ, जो मैं देख सकता हूँ उससे कहीं अधिक ज़रूरी परिकल्पना उस सत्य को उजागर करती है जिसे वास्तविकता ढक देती है. - जेसम्यन वेस्ट.

सभी सफल पुरुष और महिलाएं बड़े सपने देखने वाले होते हैं. वो कल्पना करते हैं कि उनका भविष्य कैसा हो सकता है, हर तरह से आदर्श, और फिर वो हर रोज़ अपने vision, लक्ष्य या मकसद के लिए काम करते हैं. - ब्रियन ट्रेसी.

वास्तविकता और परिकल्पनाएं

परिकल्पना उस सत्य को उजागर करती है जिसे वास्तविकता ढक देती है. - जेसम्यन वेस्ट.

कभी कभी परिकल्पनाएं उतनी सच्ची भी नहीं होतीं जितनी कि उन्हें समझते हैं.

कभी कोई इतना भाग्यशाली या दुर्भाग्यशाली नहीं होता जितने की वो सोचता है. - फ़्रैन्कोइस ला. रोशेफौकाउल्ड.

कल्पना क्या है?

मैं कल्पना हूँ. मैं वो देख सकती हूँ जो आँखें नहीं देख सकतीं. मैं वो सुन सकती हूँ जो कान नहीं सुन सकते. मैं वो महसूस कर सकती हूँ जो ह्रदय नहीं महसूस कर सकता. - पीटर निविओ ज़र्लेंगा.

कल्पना वह मिट्टी है जो सपनों को जीवन में उतारती है.

परिश्रम और कल्पना पर सुविचार

सफ़ल व्यक्ति अपने भविष्य की कल्पना करता है कि वह क्या चाहता हैं और वो उसी के अनुरूप हर पल, हर दिन कठिन परिश्रम करते हैं. – अज्ञात.

कल्पना की शक्ति पर अनमोल कथन

कल्पना में इतनी ताकत होती है कि जो आँखे न देख सके उसे कल्पना के द्वारा देखा जा सकता हैं और जो हृदय से महसूस नहीं किया जा सके उसे कल्पना के द्वारा महसूस किया जा सकता हैं. – अज्ञात.

जिन लोगों ने भी माहन चीजें हांसिल की हैं वो महान सपने देखने वाले रहे हैं. - ओरिसन स्वेट मार्डेन.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ