गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं?

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं? Earn money with Google adsense. ब्लाग और वेबसाइट से ऑनलाइन पैसे किस तरह कमाए जा सकते हैं? इस सब के विषय में सरल शब्दों में सटीक जानकारी.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं? how to earn money by google adsense information in Hindi. आज इंटरनेट के युग में ऐसा कौन है जिसने गूगल का नाम नहीं सुना? अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं तो आपने गूगल एडसेंस का नाम भी अवश्य सुना होगा. पिछले कुछ सालों से जब भारत में इंटरनेट की उपलब्धता जन जन तक हुई है तब से युवाओं के मन में गूगल के ऑनलाइन मनी अर्निंग प्लेटफार्म एडसेंस के बारे में जिज्ञासा बहुत बढ़ गई है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं हजारों-लाखों युवा इस माध्यम से पैसे कमाने का सपना देखते हैं.  बहुत से युवा टैलेंटेड होते हैं लेकिन सही और पर्याप्त जानकारी नहीं होने की वजह से वो इस दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते. आज हम इस आर्टिकल में इसी विषय में बात करने जा रहे हैं कि गूगल एडसेंस क्या है और इससे किस तरह पैसे कमाए जा सकते हैं.

गूगल एडसेंस क्या है?

घर हो या मार्किट, ऑफिस हो या रेलवे स्टेशन हर जगह आपको इंटरनेट का उपयोग देखने को मिलेगा. आजकल लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में इंटरनेट या इससे जुड़ी सेवाओं का उपयोग कर रहा है. और ये सब मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है. इसके लिए आज के समय में इंटरनेट पर ढेर सारी वेबसाइटों, यूट्यूब चैनल, ब्लॉग और मोबाइल एप्लीकेशन की भरमार है. इनके माध्यम से हम सब नेट पर अपने काम की जानकारियां खोजते हैं और सेवाओं को ऑनलाइन access कर पाते हैं. गूगल एडसेंस इन्हीं वेबसाइटों, ब्लॉग और मोबाइल एप्स पर विज्ञापन दिखाता है. जब आप Google के adsense प्लेटफार्म पर खाता बना कर इसके advertisements अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, यू-ट्यूब चैनल या एप्स पर लगाते हैं तो इनसे गूगल को जो कमाई होती है उसमें से कुछ हिस्सा गूगल आपको देता है. यह सब काम online होता है और इसमें बहुत से लोग महीने का हजारों, लाखों और करोड़ों में कमा रहे हैं. इसमें भारतीयों की संख्या भी अच्छी खासी है. Earn money with Google adsense लाखों युवाओं का एक सुनहरा सपना है और जो लोग इसे ठीक से कर पाते हैं वो इसके साथ अपने सपनों को साकार कर भी रहे हैं. अब तो हिंदी के साथ साथ दूसरी भाषाओँ में भी आज के युवा ब्लागिंग में कैरियर बना रहे हैं. हो सकता है आने वाले दिनों में आप भी उनमें से एक हों.

Information how to earn money with Google  Adsense.

यह दुनिया भर के ब्लागर के बीच बहुत अधिक लोकप्रिय ads network है. इसकी पारदर्शिता और विश्वसनीयता ही इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है.

क्या सच में गूगल एडसेंस से कमाई की जा सकती है?

इस सवाल का सही जवाब है बिलकुल की जा सकती है. लाखों लोग एडसेंस प्रयोग कर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी कमाई कर सकता है चाहे वो नौकरी करता हो, मजदूरी करता हो, हाउसवाइफ हो या फिर कोई भी प्रोफेशनल. बस आपके पास एक बढ़िया Youtube channel, वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए, अच्छा SEO होना चाहिए, पर्याप्त ट्रैफिक हो और आप इस पर नियमित रूप से कंटेंट अपडेट करते हों. लेकिन adsense से कमाई तभी होगी जब आपका गूगल एडसेंस अकाउंट approve हो और आप सही तरीके से ads को अपनी साईट पर लगाएं.

गूगल एडसेंस के लिए मुझे क्या करना होगा?

अगर आप इस field में नए हैं तो सबसे पहले आपको एक नया ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बना कर उस पर बढ़िया काम करना होगा. अच्छे व्यूज मिलने लगें तो गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा.

ब्लॉग के माध्यम से आय प्राप्त करने के लिए ब्लागिंग की छोटी छोटी बातें भी बहुत महत्वपूर्ण होती है. ब्लाग बनाने के बाद blog seo और ब्रोकन लिंक ठीक करने जैसे महत्पूर्ण कार्य अवश्य कर लें ताकि google adsense approval में परेशानी नहीं आए.

गूगल के मानक काफी कड़े होते हैं और हर ब्लागर को इन्हें फॉलो करना होता है तभी गूगल एडसेंस के लिए अप्रूवल देता है. एडसेंस अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बहुत ज्यादा कठिन भी नहीं है. जब आपने जीमेल अकाउंट बना लिया है तो आप के लिए आगे की प्रोसेस सरल है.

एक बार गूगल की तरफ से adsense account approval की मेल मिलने के बाद आप आगे की प्रोसेस सेट कर सकते हैं. इसमें आपको अपने ब्लॉग की सेटिंग में adsense द्वारा दिया गया कोड लगाना होता है. इसमें भी दो प्रकार के  ऑप्शन्स होते हैं- एक ऑटो ads और दूसरा manual ads setting. नए लोगों के लिए मैं auto ads की सलाह दूंगा.

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए दो तरह से हम एडसेंस के पेज पर पहुँच सकते हैं. एक तो सीधे ही ब्राउज़र पर adsense.com के माध्यम से या फिर https://www.google.com/adsense/ के माध्यम से. दोनों का गंतव्य स्थल एक ही है.

यहाँ पर जाकर google adsense sign up process को complete करना है. अगर आप ब्लागस्पाट यूज़ करते हैं तो वहां डैशबोर्ड से ही Earning वाले टैब से इस पेज पर पहुंचा जा सकता है.

Adsense के होम पेज पर “मोनेटाइज योर कंटेट” लिखा मिलेगा, वहीँ पर क्लिक करना है. यहाँ से साइन अप का ऑप्शन  खुलेगा.

जब आप “मोनेटाइज योर कंटेट” पर क्लिक करते हैं तो वहां पर आपसे पूछा जाएगा कि किस वेबसाइट पर गूगल के ads दिखाना चाहते हैं, यहाँ आपको उस वेबसाइट का यूआरएल भरना है.

यह सब जरूरी जानकारियां भरने के बाद इसे सेव करना है. यह काम पूरा कर लिया तो आपने “अप्लाई फॉर गूगल एडसेंस” प्रोसेस को पूरा कर लिया. अब आपको कुछ दिन गूगल एडसेंस टीम की तरफ से इसकी पुष्टि की प्रतीक्षा करना है कि आपका अकाउंट approve हुआ कि नहीं. अगर आपकी साईट इनके मानकों पर खरी उतरती है तो वो दो चार दिन के भीतर आपको इसका कन्फर्मेशन ई- मेल द्वारा भेज देंगे. अगर उन्हें लगता है कि आपका ब्लॉग/साईट/यूट्यूब चैनल उनके मानकों के अनुसार नहीं है तो वो इसे रिजेक्ट कर देंगे. ऐसी स्थिति में आपको निराश नहीं होना है. ऐसे कई लोग हैं जिनका account कई कई महीनों बाद जाकर approve हुआ है. आपका अकाउंट पहली बार में approve नहीं होता है तब  आपको अपनी साईट में फिर से सुधार करने के बाद दोबारा अप्लाई करना है.

यदि आपकी साईट अप्रूव हो जाती है तो आपको अब इस पर कुछ काम करना होगा ताकि ads show होने लगें.

गूगल एडसेंस के  विज्ञापन साईट पर कैसे प्लेस करें

एडसेंस अकाउंट approve होने के बाद आप आसानी से यह काम कर सकते हैं इसके लिए आपको ‘My Ads’ ऑप्शन  में जाकर create new ads पर क्लिक कर के ads डिजाइन सेलेक्ट करना होगा. इसके साथ ही आपको भी देखना है कि आपकी site setting में गूगल का कोड भरा है या नहीं. अगर आप वर्डप्रेस यूज करते हैं तो वहां पर इसके लिए अलग से एक प्लगइन आता है. उसे इनस्टॉल का लेते हैं तो यह काम बहुत आसानी से हो जाता है.

ब्लॉग पर गूगल एड से कमाई कैसे करते हैं

सीधी सी बात जो समझने वाली है वह यह कि गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर जो भी विज्ञापन दिखायेगा उन्हीं के आधार पर आपको कमाई होने वाली है. अगर ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो आपके कमाई के मौके भी ज्यादा होंगे. इसके लिए ads लगाने के बाद भी इस पर नियमित रूप से सक्रिय रहना चाहिए. अगर आप ऐसे आर्टिकल्स लिखेंगे जो लोगों को पसंद आते हैं और उन्हें उनके काम की जानकारी मिलती है तो वो ब्लॉग पर बार बार आना पसंद करेंगे. जब अधिक लोग साईट विजिट करेंगे तो ज्यादा ads clicks मिलने के chances बढ़ जाते हैं.

अगर सच में आप ब्लागिंग के माध्यम से एडसेंस के जरिये कमाई करना चाहते हैं तो आपको एक बढ़िया सी होस्टिंग अवश्य खरीदनी चाहिए. वर्डप्रेस आजकल बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है. यहाँ पर आपके लिए ढेरों सुविधाएँ मिलती हैं जो फ्री वाले ब्लागस्पाट में नहीं मिल पाती हैं.

अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के प्रति गंभीर हैं तो आपको अपने द्वारा पब्लिश किये जा रहे कंटेंट की गुणवत्ता और मौलिकता के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए. अगर आपके ब्लॉग पर कॉपी पेस्ट वाला कंटेंट पाया गया तो आपका अकाउंट एडसेंस के लिए ब्लाक भी हो सकता है. इसलिए अपने content के प्रति हमेशा ईमानदार रहें.

आजकल एडसेंस 100 डॉलर होने पर भुगतान करता है. जैसे ही आपकी adsense earning 100 dollar को cross करेगी, आपके बैंक अकाउंट में अगले महीने पैसा ट्रांसफर हो जायेगा.

क्या एडसेंस से यूट्यूब चैनल पर भी कमाई कर सकते हैं

इसका उत्तर है हाँ. अवश्य कर सकते हैं. अगर आपके पास एक एडसेंस अकाउंट है तो आप यूट्यूब चैनल पर ads के माध्यम से कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको “मोनेटाइज योर वीडियो” वाले ऑप्शन  को चालू करना होता है. सबसे जरूरी बात अगर आपका चैनल लोगों के बीच लोकप्रिय है तो आपको अधिक कमाई के अवसर हैं. यहाँ पर  आज के समय में प्रतियोगिता तो बहुत है लेकिन फिर भी लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. एक अच्छा कंटेंट हमेशा दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यू ट्यूब setting में वीडियो मेनेजर में जाकर आप यह चुनाव कर सकते हैं कि आपको कौन कौन से वीडियो पर विज्ञापन दिखाना है.

Read also: Why many bloggers like Hinglish Posts in Hindi blog?

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं इस बारे में चर्चा की है. आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ