वात्सल्य पर अनमोल वचन

Vatsalya Quotes in Hindi: वात्सल्य पर अनमोल वचन

Best vatsalya quotes in Hindi. Vatsalya कोट्स इमेजेज, मोटिवेशन थाट्स. वात्सल्य पर सुंदर सुविचार और अनमोल कथन।

वात्सल्य का अर्थ क्या है?

वात्सल्य एक संस्कृत भाषा से उत्पन्न शब्द है. वात्सल्य का शाब्दिक अर्थ है- प्रेम और स्नेह.इस शब्द का सामान्यतः प्रयोग विशेषतः माता-पिता के हृदय में होने वाला अपने बच्चों के प्रति नैसर्गिक प्रेम के लिए किया जाता है.

माता पिता के हृदय में होने वाला अपने बच्चों के प्रति नैसर्गिक प्रेम को वात्सल्य कहते हैं. हिंदी व्याकरण में वात्सल्य को एक रस के रूप में मान्यता भी दी जाती है. हिंदी language के महान कवि रसखान ने वात्सल्य रस के ऊपर ढेर सारी मनोहारी रचनाएँ लिखी हैं. सूरदास जी ने भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप पर अद्भुत साहित्य की रचना की है.

अंग्रेजी में वात्सल्य के लिए caring, feeling love, having or displaying tenderness use किया जाता है.

Read also: वृक्षों का महत्व Quotes and slogans

वात्सल्य और मां पर प्रेमचंद के अनमोल विचार

Vatsalya Quotes nice assortment.

माता आप चाहे पुत्र की कितनी ही ताड़ना दे, वह गवारा नहीं करती कि कोई दूसरा उसे कड़ी निगाह से भी देखे। –प्रेमचन्द।

माता अपने कुरूप बालक को भी सुंदर समझती है। –प्रेमचन्द।

मातृत्व महान गौरव का पद है, इस पद में कहीं अपमान और धिक्कार और तिरस्कार नहीं मिला। माता का काम जीवन-दान देना है। –प्रेमचन्द।

Meaning of Vatsalya ras in Hindi

वात्सल्य रस : इसका स्थायी भाव वात्सल्यता (अनुराग) होता है माता का पुत्र के प्रति प्रेम, बड़ों का बच्चों के प्रति प्रेम, गुरुओं का शिष्य के प्रति प्रेम, बड़े भाई का छोटे भाई के प्रति प्रेम आदि का भाव स्नेह कहलाता है यही स्नेह का भाव परिपुष्ट होकर वात्सल्य रस कहलाता है।

माता का वात्सल्य: अनमोल कथन

माता का वात्सल्य धन्य है, धन्य-धन्य उसकी उदारता। सब कुछ हो पर माँ न रहे, तो जीवन में सारी असारता। –परमेश्वर द्विरेक.

दोस्तों, सूरदास जी वात्सल्य रस के सम्राट माने जाते हैं। हिंदी साहित्य में वात्सल्य रस में लिखी गई सूरदास जी की रचनाएं अद्भुत और मनोरम हैं।

प्रेम और स्नेह पर अनमोल कोट्स

Great Thoughts on vatsalya, mother's love, sweet kid kid

प्यार करना, स्नेह लुटाना मनुष्य का सबसे कर्तव्य है। जो कुछ तुम सहर्ष उदारतापूर्वक दोगे, वह अप्रत्याशित तरीकों से तुम्हारे जीवन को समृद्ध कर जाएगा। -ईसा मसीह.

प्रेम क्रय नहीं किया जाता, वह अपने आप को अर्पित करता है। -लांग फेलो.

दोस्तों हिंदी सक्सेस डाट काम पर हम आपको गेस्ट पोस्ट प्रकाशित करने का मौका भी देते हैं। हिंदी में कुछ मौलिक और स्तरीय रचनाओं को हम हिंदी सक्सेस पर प्रकाशित करने का प्रयास करते हैं। आप हमारे साथ जुड़ें और एक लेखक और एक ब्लागर के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं। यदि आप की रचनाएं हमारे ब्लाग के लिए पसंद आई तो हम उसे जल्द से जल्द प्रकाशित करने का प्रयास करेंगे।

हमारे English journal “Education Today” पर शैक्षिक विषय वस्तु पर आप Guest Post लिख सकते हैं। दोस्तों ब्लागिंग के क्षेत्र में आप के सहयोग के लिए हमारे पास कई ब्लाग हैं। आप हमारे साथ जुड़ें और इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाइऐ। धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ