निष्ठा पर उपयोगी अनमोल कथन

निष्ठा पर अनमोल कथन




ईमानदारी के साथ काम करने से आपके पास डरने के लिए कुछ नहीं है, क्योंकि आपके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। निष्ठा के साथ, आप सही काम करेंगे, तो आपके पास कोई अपराध बोध नहीं होगा।

ज़िग ज़िगलर

तीन चीजें, जो जीवन को संवारती है – कड़ी मेहनत, निष्ठा और त्याग।

कोई भी कार्य करते समय उसके प्रति लगन और पूरी निष्ठा के साथ जुड़ना पड़ता है , तभी उसकी सफलता प्राप्त होती है। ऐसा करते समय किसी अन्य कार्य की ओर ध्यान नहीं देना चाहिए अन्यथा ध्यान बढ़ने के कारण लक्ष्य प्राप्ति से व्यक्ति चूक जाता है।

Great Quotes on Karma


कर्म करने में ही तुम्हारा अधिकार है, फल में नहीं; तुम कर्म फल प्राप्ति का कारण मत बनो और न अपनी प्रवृति कर्म न करने में रखो.

– श्री भगवद्गीता गीता

परिवार एवं समाज का विकास कर्तव्य निष्ठा द्वारा होता है।

Nishtha Par Anmol Vichar. तीन चीजें, जो जीवन को संवारती है – कड़ी मेहनत, निष्ठा और त्याग. Great Quotes about Nishtha in Hindi.

जो व्यक्ति स्वयं पर भरोसा करता है पूरी दुनिया उस पर भरोसा करती है। इसलिए व्यक्ति को स्वयं पर भरोसा करना चाहिए। स्वयं पर भरोसा करने वाला व्यक्ति छल – कपट से दूर मेहनत प्रिय बन जाता है क्योंकि वह स्वयं के प्रति ईमानदारी का भाव रखता है।

कर्मनिष्ठ अपनी श्रद्धा और निष्ठा की प्रबलता को लेकर आगे बढ़ते है।

Great Quotes about Nishtha


शुरुआत करने के लिए आपका महान होना ज़रूरी नहीं लेकिन महान बनने के लिए आपका शुरु करना बहुत ज़रूरी है।

–ज़िग ज़िगलर.

दिशा की कमी होती है ना की समय की। हम सभी के पास 24 घंटे का ही समय होता है.

–ज़िग ज़िगलर.

Read Also: Nice lines (Hindi Shayary) 1

Best quality quotes from great people. Nice collection of beautiful thought in Hindi. Nishtha Par Anmol Vichar.

सकारात्मक सोच पर सुविचार


सकारात्मक सोच आपको नकारात्मक सोच की तुलना में सब कुछ बेहतर ढंग से करने देगी।

-ज़िग ज़िगलर.

यह भी पढ़िए: जिंदगी एक शायर की नजर से

कन्फ्यूशियस के महान विचार


जीतने की संकल्प शक्ति, सफल होने की इच्छा और अपने अंदर मौजूद क्षमताओं के उच्चतम् स्तर तक पहुंचने की तीव्र अभिलाषा, ये ऐसी चाबियां हैं जो व्यक्तिगत उत्कृष्टता के बंद दरवाजे खोल देती है।

Confucius कन्फ्यूशियस.

जब आप किसी प्रशंसनीय व्यक्ति को देखे तब आप उससे भी अच्छा बनने की चेष्टा करे। लेकिन जब आप अप्रशंसनीय व्यक्ति को देखे, तब स्वयं के अंदर झांककर आत्मनिरीक्षण करे।

Confucius कन्फ्यूशियस.

निष्ठा और कर्तव्य पर अनमोल विचार


Best quality quotes from great people. Nice collection of beautiful thought in Hindi. Nishtha Par Anmol Vichar.
हम सभी के लिए अपनी family, समाज, country के प्रति अलग अलग नैतिक कर्तव्य होते हैं. अगर हम अपनी duties का पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ पालन करते हैं तभी एक जिम्मेदार citizen कहला सकते हैं. अपने देश के प्रति व्यक्ति हमरी जो duty होती है उसे हम मौलिक कर्तव्य या fundamental duty के रूप में जानते हैं. हमारे लिए इन सभी duties का पालन करना जरूरी है. अपने परिवार के प्रति हम जो भी कर्तव्यों का पालन करते हैं क्या वो हम किसी दवाब से करते हैं? हम अपनी family के लिए जिन कर्तव्यों का पालन करते हैं उन्हें हम स्व प्रेरणा से करते हैं. इसका अर्थ यह हुआ कि कर्तव्य किसी बाहरी दवाब से नही बल्कि स्व इच्छा से की गई जिम्मेदारियों का निर्वहन हैं.

यदि आप अपने जिम्मेदारी अथवा कर्तव्य को सही से नही निभाते है तो हमेशा अपने बचाव की स्थिति में पाओगे. निष्ठा एक महत्वपूर्ण तत्व हो हमें कर्तव्यों के पालन के लिए प्रेरित करने का कार्य करता है.

कर्तव्यनिष्ठा हमें अपने कर्तव्यों के पालन के दायित्व से विमुख होने से बचाने का काम करती है

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Jyoti Dehliwal ने कहा…
बहुत सुंदर कोट्स।