विश्व वानिकी दिवस क्या है इसे कब मनाया जाता है?

 पेड़ पौधे और वन मानव सभ्यता के लिए प्रकृति प्रदत्त एक बहुमूल्य रत्न हैं और उन्हें संरक्षित रखना हम सब का महत्त्वपूर्ण दायित्व है. इसी भावना को ध्यान में रखते हुए हर साल 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस मनाया जाता है. यह मनुष्य को पेड़ पौधों के प्रति अपने कर्तव्यों को स्मरण करने के लिए एक ख़ास दिन होता है. इस की शुरुआत यूरोपीय कृषि संगठन की वर्ष 1971 में हुई 23 वीं आम बैठक में लिए गए निर्णय के बाद शुरू हुई तब से प्रति वर्ष दिनांक 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस या अंतरराष्ट्रीय वानिकी डे मनाया जाने लगा.

विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है


क्या है विश्व वानिकी दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य


पेड़ों और पौधों के प्रति जन साधारण को जागरूक करना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है. वृक्षों का महत्व सब जानते हैं. World Foresty Day हम सब के लिए कितना महत्त्वपूर्ण है इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल नहीं है. कटते जंगल और घटते पेड़ पौधों की समस्या से हम सभी भली भांति परिचित हैं. यदि इसी तरह से जंगलों को काटते रहे और उनके स्थान पर नए पेड़ पौधे नहीं लगाए गए तो इसके भयंकर परिणाम सभी को भुगतने पड़ेंगे. अंतर्राष्ट्रीय फॉरेस्टी डे पर इन मुद्दों पर पूरे विश्व में व्यापक रूप से चर्चा और विचार मंथन किया जाता है. 


पेड़ों के बिना कैसा होगा प्रकृति का संतुलन


जंगल प्राकृतिक संसाधनों का एक मूल्यवान स्त्रोत हैं. अपने स्वार्थ सिद्ध करने हेतु मनुष्य इनका अंधाधुंध और अविवेकपूर्ण दोहन करने में लगा है. जबकि पेड़ पौधे प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने का अति महत्वपूर्ण कार्य करते हैं. जब इनकी संख्या बहुत कम हो जायेगी तो निश्चित रूप से वातावरण में प्राकृतिक संतुलन डगमगाने लगेगा और उसके लिए सिर्फ मनुष्य ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

विश्व वानिकी दिवस पर क्या करना चाहिए

पर्यावरण को स्वच्छ और समृद्ध बनाए रखने के लिए सभी को विश्व वानिकी दिवस पर विशेष रूप से नए पेड़ लगाने चहिए. इस दिन शासकीय और निजी स्तर पर सभी को वृक्षारोपण करना चाहिए.

जब पेड़ ही नहीं बचेंगे तो हमें सांस लेने वाली प्राणवायु ऑक्सीजन कैसे मिलेगी!!

नए पेड़ लगाना और पुराने पेड़ों की सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है और यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य है.

HindiSuccess.Com की ओर से सभी को विश्व वानिकी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ