क्या हिंदी ब्लॉगिंग के अच्छे दिन आने वाले हैं?

Hindi blogging feels good


पिछले कई दिनों से अखबार पर, टी.वी. पर या इन्टरनेट पर हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी के बारे में कई अच्छी बातें देखने-सुनने को मिल रही हैं. कभी विदेशों में हिंदी का सम्मान तो कभी घर (भारत) में हिंदी को प्रतिष्ठा दिलाने की बात. सबसे बड़ी बात देश के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व द्वारा हिंदी भाषा की प्रतिष्ठा के लिए उठाये जा रहे क़दमों की सराहना की जाए तो बहुत अच्छी बात होगी. ब्लॉग जगत में भी हिंदी के बारे में अच्छी-अच्छी खबरें सुन कर प्रसन्नता का वातावरण है.

किसी भी भाषा का पहला सम्मान घर में होना चाहिए  


किसी भी भाषा का सम्मान अगर उसके बोलने वाले सही मन से करेंगे तो दूसरों के मन में भी उस भाषा के प्रति सम्मान और महत्व बढ़ता है. आज भारत सरकार के जिस कदम की सबसे ज्यादा सराहना की जानी चाहिये वो है इन्टरनेट पर हिंदी भाषा की प्रतिष्ठा के लिए उठाये जा रहे कदम. Hindi के विकास के लिए पहला कदम हिंदी भाषियों के द्वारा ही उठना चाहिए. कहते हैं जब किसी का घर में सम्मान नहीं होता तो बाहर वाले भी सम्मान नहीं करते. यही बात हिंदी के साथ हो रही है. आज उन सब लोगों को आगे आना होगा जिनकी माँ की भाषा हिंदी है. अर्थात जो हिंदी को बचपन से बोलते आ रहे हैं, उन्हें अब अपनी भाषा को पूरी दुनिया में सम्मान दिलाने की जिम्मेदारी लेनी होगी.

हिंदी को इंटरनेट पर स्थापित करना एक महान दायित्व


इन्टरनेट आज के समय में सूचना, ज्ञान-विज्ञान और मनोरंजन का बहुत ही प्रभावशाली माध्यम बनता जा रहा है. देख जाए तो अभी वर्तमान में इन्टरनेट पर हिंदी भाषा में बहुत कार्य होना बाकी है.अगर हिंदी भाषा इन्टरनेट जगत में सुगम, सरल एवं लोकप्रिय हो जाए तो हिंदी की प्रतिष्ठा में न सिर्फ हिन्दुस्तान बल्कि सारी दुनिया में अभूतपूर्व वृद्धि होगी.

क्या सरकार के नवाचारी कदम हिंदी को सम्मान दिला पायेंगे  


भारत सरकार द्वारा हिंदी में ही डोमेन नाम (Domain name in Hindi) प्रदान करने की सुविधा प्रारंभ करने की जो शुरुआत की है हिंदी के उत्थान के लिए वो बहुत ही कारगर प्रयास है. जो लोग अंग्रेजी न जानने की वजह से इन्टरनेट से दूर रहते थे वो भी अब इन्टरनेट पर हिंदी के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित होंगे.

Hindi URL या Hindi Domain की सुविधा हिंदी के विकास के लिए बहुत बड़े वरदान का काम करने वाली है. कई हिंदी ब्लॉगर जो अभी तक अंग्रेजी में काम करते थे वो भी धीरे-धीरे हिंदी में भी कार्य करेंगे क्योंकि हिंदी के उपभोक्तायों की संख्या बढ़ेगी. हिंदी internet users के लिए हिंदी देवनागरी लिपि में हिंदी देवनागरी डोमेन नाम वाली वेबसाईटों को खोलना एक नया एवं सरल अनुभव होगा.

ब्लॉग की दुनिया में हिंदी  


हिंदी ब्लॉगिंग जगत में हिंदी के क्षेत्र में पहले जो कार्य हो रहा है अब हिंदी को इन्टरनेट पर वैश्विक स्टार पर गौरव मिलने से उस कार्यक्षेत्र का दायरा बढेगा. आने वाले समय में हिंदी ब्लॉगर Hindi Shayary, Hindi inspirational quotes, Hindi motivational stories, Hindi motivational articles, Hindi Suvichar जैसे लोकप्रिय कीवर्ड्स के अलावा अन्य महत्वपूर्ण एवं गंभीर विषयों पर भी ध्यान देंगे. इससे हिंदी लेखन एवं हिंदी में रचनात्मक सोच को बढ़ावा मिलेगा. इसका लाभ देश की बहुसंख्य हिंदी भाषी आबादी को मिलेगा. 



हिंदी के गौरव में वृद्धि से शिक्षा में भी हिंदी भाषा में रचनात्मक लेखन को बढ़ावा मिलेगा. ऐसा संकेत मिलता है कि आने वाले समय में Google भी Hindi blogs और websites को ख़ास तवज्जो देगा. ऐसे संकेत हिंदी और हिंदी भाषियों के लिए शुभ हैं. अच्छी बात है भारत की राष्ट्रभाषा को महत्व मिलना भी चाहिए. भारत आज दुनिया की एक प्रमुख शक्ति जो है.

गूगल ने भी हिंदी के महत्व को स्वीकार करते हुई हिंदी ग्रुप शुरू किया है जो हिंदी में कार्य करने वाले ब्लॉगर (Blogger) को सहायता एवं जानकारियाँ प्रदान करेगा. भाई आज कल तो ब्लॉगर कहने लगे हैं कि अब तो हिंदी के अच्छे दिन आने वाले हैं. कई bloggers तो हिंदी blogs के लिए अपनी शुरुआत करने लगे हैं और कई bloggers अपने हिंदी ब्लॉग को चमकाने में लगे हैं. भारत के युवा ब्लागिंग में कैरियर बनाने के बारे में सोचने लगे हैं. अच्छी बात है हिंदी के प्रति "feel good" का असर भी तो होना चाहिए. अब जब हिंदी के अच्छे दिन आयेंगे ओ हिंदी ब्लागरों के भी तो अच्छे दिन आयेंगे.



अनिल साहू

www.hindisuccess.com

अन्य ब्लॉग पोस्ट:

ब्लागिंग की छोटी छोटी बातें


Happy Hindi Blogging.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ