क्या आप अपने लिए Wish करते हैं?

दोस्तों, हम सबने अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और चाहने वालों को विभिन्न अवसरों पर शुभकामनाओं से भरे सन्देश तो भेजे होंगे कभी अआपने अपने आप के लिए भी कोई गिफ्ट दी या विश किया है? यह बात सुन कर कुछ आश्चर्य सा हो रहा होगा, लेकिन बहुत से लोग इसी तरह self appreciation का use खुद को inspire और motivate करने के लिए बखूबी करते हैं. अगर आप में भी उस हुनर को सीखने की ललक है तो निश्चित ही यह पोस्ट आपके लिए काफी useful होने जा रही है. 

हमने अपनी life में बचपन से अभी तक अपने दोस्तों को कई gifts और greeting cards भेजे होंगे जिनमे हमने बहुत ही सुन्दर तरीके से उनकी खुशहाली के लिए कई शुभकामनाएं की होंगी. ये तो आप सभी ने किया होगा. कुछ काम हम अपने मोटरों को खुश करने के लिए करते हैं और कुछ काम इसलिए कि हमारे सम्बन्ध अच्छे बने रहें.

अपने लिए विश कैसे करते हैं.
कोइ दोस्त जब आपसे विदा ले रहा हो तो आपने मुस्कुरा कर कहा होगा Wish you all या All the best. जब आपसे किसी ने best of luck कहा होगा तो आप ने उससे मिली ख़ुशी और ताजगी को कितने समय या कितने दिनों तक याद रखा होगा, क्या आपको याद है? चलिए ये तो बात हो गयी दूसरों के लिए विश करने, शुभकामनाएं देने की या उनके लिए अच्छे सुझाव देने की. मगर आज हम बात करते हैं क्या कभी आपने अपने खुद के लिए भी अपने आप से विश की है या आपने अपने आप से कहा है कि मेरा आज का दिन सुन्दर रहे या मेरे आज का दिन अच्छा बीते? याद कीजिये जो विश हम दूसरों से या हमारे चाहने वालों से करते हैं क्या उसी शिद्दत से हम अपने आपके लिए विश कर पाते हैं?

हो सकता है ये बात आप को कुछ अजीब सी लग रही हो मगर जी हाँ ये भी मनोविज्ञान की एक तकनीक है जिसे मनोवज्ञान की भाषा में हम आत्म सुझाव या self-suggestion कहते हैं जिसमे हम अपने मन को खुद अच्छी बातों या अच्छे विचारों के लिए सुझाव देते हैं.


चलिए आप एक छोटा सा प्रयोग करके देखें: आपके दोस्त या परिचित जो रोज आपसे मिलते हैं आपसे आपका हालचाल पूछते हैं. यही पूछते हैं न कि क्या हाल-चाल हैं आपके. साधारणतया लोग बाग यही कहते हैं कि ठीक है और कुछ लोग बड़े जोश से कहते हैं कि एकदम फर्स्ट क्लास हैं, मस्त हैं भाई आदि-आदि. चलिए अब आप भी करके देखें कोई आपसे आपका हालचाल पूछे तो आप भी गर्मजोशी से कहें कि मैं तो एकदम first class हूँ, बहुत बढ़िया हूँ आदि-आदि. देखें इसका चमत्कार सामने वाले से आपने अपने बारे में बहुत अच्छा कहा और इसका फायदा आपको खुद में महसूस होगा. करके देखें...!!



जिंदगी रोज पूछती थी मुझसे मेरा हाल
मैंने हर बार खुद को तन्हा बताया..!
एक रोज मैंने कहा मैं बहुत Khush हूँ तुझसे
कमाल है तबसे मैंने उसे अपनी खुशियों में शरीक पाया...!!


इसी बात को थोडा अलग तरीके से कहा जाए तो हम कह सकते हैं अपने आप के लिए wish करना जैसे Have a good day to me. चलिए आप इसका थोडा सा प्रयोग करके देख लें इसे प्रयोग करने का पैसा तो नहीं लगता और अगर इस से कुछ फायदा हो तो फिर आप हमें बताना न भूलें.

विचार कैसे हमारे कामों को प्रभावित करते हैं


हमारे विचार हमें बहुत प्रभावित करते हैं. हमारे विचार अगर शुभ और अच्छे होंगे तो वो हमारे व्यक्तित्व में झलकते हैं और वही विचार कार्य बन के हमारी जिंदगी को प्रभावित करते हैं. इसलिए रोज सुबह उठते ही अगर हम अपने आप के लिए कामना करें कि हमारा आज का दिन अच्छा गुजरे, हमारा आज का दिन अच्छा बीते, हमें आज सफलता जरुर मिले तो इसका मतलब यह हुआ कि हमने अपनी सफलता और खुशहाली के लिए कुछ थोड़ी बहुत तैयारी या programming तो कर ली.

हमारे मन में जिस तरह के विचार भरे होंगे हमें हर चीज उसी नजरिये से दीखने लगती है. ख़ुशी में सब कुछ अच्छा और खुशनुमा सा लगने लगता है वहीँ जब हम दुखी होते हैं तो वही चीजें हमें ख़ास खुश नहीं कर पातीं. क्या ऐसा नहीं हो सकता कि हम मन में अच्छे विचारों को बनाये रखने की आदत बना लें. यह काम उन लोगों के लिए अवश्य ही मुश्किल होगा जिनने हमेशा गमगीन रहने की आदत बना ली है, लेकिन थोड़ी सी practice हमारी आदतों को बदलने की capacity रखती है. हाँ कुछ अतिरिक्त श्रम लग सकता है लेकिन धैर्यपूर्वक काम करने से अच्छा परिणाम प्राप्त करना possible है.

चलिए आज के दिन की शुरुआत करने के पहले हमने सफलताओं और प्रसन्नता के लिए अपनी तरफ से कुछ माहौल या वातावरण तो बना लिया. कहते हैं कि आप जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं तो चलिए आज आपने खुद के लिए जब अच्छा सोच लिया तो हम आशा करते हैं कि आज आप के लिए कुछ न कुछ अच्छा ही होगा.


खुद के प्रति सकारात्मक विचार रखने का बहुत फायदा होता है और जब हम खुद के प्रति या अपनी life के प्रति positive सोच ना रखकर negative सोच रखते हैं तो फिर नकारात्मकता हमारे जीवन पर छाने लगती है.
तो दोस्तों आशा है मेरी यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी. मैं आशा करता हूँ कि आप आज से ही अपने बारे में अच्छा सोचेंगे और अपने आप के लिए भी शुभकामनाएं करेंगे.

Read Also Other Motivational Articles in Hindi:



क्या हाथ की लकीरों में लिखा ही तकदीर होती है?
अपने सपनों को साकार करें
आप की खूबी आपकी सफलता
रिश्ते निभाए जाते हैं तभी तो रिश्ते कहलाते हैं




एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Jyoti Dehliwal ने कहा…
बिल्कुल सही कहा अनिल जी आपने। खुद के प्रति सकारात्मक विचार रखने का बहुत फायदा होता है...