जानिए हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है जल

 जानिए हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है जल

पानी का महत्व : Importance of Water in Hindi

हेलो फ्रेंड आप सभी का HindiSuccess.com में स्वागत है दोस्तों आज हम जानेंगे पानी का महत्व जैसा कि हम सभी जानते हैं पानी हमारी जिंदगी को जीने के लिए कितना अहम हिस्सा होता है जैसा कि हमारे शरीर के लिए खाना जरूरी है उससे भी ज्यादा जरूरी हमारे शरीर के लिए पानी महत्व रखता है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।

जानिए हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है जल जैसे पीने के पानी का महत्व, जीवन के लिए पानी का महत्व, मानव जीवन में जल का महत्व, सुरक्षित पेयजल का महत्व आदि जैसे अन्य जानकारियां आपको इस आर्टिकल (importance of water in thousands words) में मिल जाएंगे इस पोस्ट में दी हुई जानकारी को आप अपने स्कूल निबंध में भी लिख सकते हैं; इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप अच्छे से समझ पाए पानी के महत्व के बारे में चलिए शुरू करते हैं।

पानी का महत्व क्या है?

जानिए हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है जल

दोस्तों धरती पर रहने वाले सभी जीव जंतु तथा पेड़ पौधे सभी को जल की आवश्यकता है अगर जल हो तो कुछ भी सम्भव नही है जहाँ तक मनुष्य का जीवन भी समाप्त है पूरे ब्रम्हांड में पृथ्वी ही एक अनोखा ग्रह है जहाँ पानी पाया जाता है इसी कारण पृथ्वी पर मनुष्य जाति विकसित हुई है और हमारे जीवनकाल में पेड़-पौधे, जीव, जंतु सभी को जल की आवश्यकता है।

अगर पूरी पृथ्वी का पानी समाप्त हो जाये तो पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव जन्तु समाप्त हो जायेंगे. सभी जीव जंतु स्वयं रूप से जल को पीने के लिए इस्तेमाल करते है. यह जानकर आपको हैरानी होगी मनुष्य के द्वारा व्यवसाय की गतिविधियों के कारण पृथ्वी का जल खतरे में है इसीलिए तो कहा जाता है जल को बेवजह न बहायें क्योंकि जल है तो कल है।

रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून,

पानी गए न ऊबरे मोती, मानुष चून।

विश्व जल दिवस कब और क्यों मनाते हैं

दोस्तो पृथ्वी पर 78% पानी है जो महासागर का भाग है और यह जल पीने के लिए योग्य नही है इसका स्वाद नमकीन होता है पीने वाला पानी मीठा होता है जो पृथ्वी पर केवल 2.7% जल ही पीने के लिए योग्य है।

पानी के महत्व पर 10 बिंदु जो आपको अवश्य जानना चाहिए


१- पानी पेड़ पौधे जीव जंतु के लिए बहुत ही जरुरी पदार्थ है।

२- H2O पानी का रासायनिक नाम होता है।

३- पानी का क्वथनांक 100 डिग्री सेल्सियस या 373 केल्विन होता है।

४- पानी में घुलनशील नहीं होने वाले पदार्थ जैसे बसा और तेल होते है।

५- प्रथ्वी का 78% परसेंटेज भाग महासागर में पाया जाता है।

६- प्रथ्वी पर 2.7% जल ही पीने के लिए योग्य है।

७- प्रथ्वी के किसी भी जीव के लिए जल का बहुत बड़ा महत्व होता है।

८- पानी का कोई भी रंग नही होता है।

९- हमारे शरीर की 50% वृधि पानी के द्वारा होती है।

१०- पानी तीन तरह की अवस्था में पाया जाता है गैस , ठोस, द्रव,आदि।

 

जीवन के लिए जल का महत्व

पानी दो हाइड्रोजन परमाणुओं और एक ऑक्सीजन परमाणु से बना है इस प्रकार उचित पानी की कमी या दूषित पानी के उपयोग से मनुष्यों के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इसलिए, हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा और गुणवत्ता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है।

इसके अलावा, हमारी दैनिक गतिविधियाँ पानी के बिना अधूरी हैं चाहे हम सुबह उठकर ब्रश करना, स्नान करने या खाना पकाने की बात करें तो यह उतना ही महत्वपूर्ण है। पानी का यह घरेलू उपयोग हमें इस पारदर्शी रसायन पर बहुत अधिक निर्भर करता है

साथ ही बड़े पैमाने पर उद्योग बहुत अधिक पानी का उपयोग करते हैं।

उन्हें अपनी प्रक्रिया के लगभग हर चरण के लिए पानी की आवश्यकता होती है यह हमारे द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है यदि हम मानव उपभोग से परे देखें, तो हम पाएंगे कि पानी हर जीवित वस्तु के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह जलीय जंतुओं का घर है छोटे कीड़े से लेकर विशालकाय व्हेल तक, हर प्राणी को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है इसलिए हम देखते हैं कि सिर्फ इंसानों को ही नहीं बल्कि पौधों और जानवरों को भी पानी की जरूरत होती है।

सुरक्षित पेयजल का कितना महत्व है?

एक रिसर्च के मुताबिक जाना गया कि यह अनुमान है कि यदि स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता का बेहतर प्रबंधन किया जाए तो प्रत्येक 20 सेकंड में एक बच्चे को बचाया जा सकता है इन बुनियादी सुविधाओं में सुधार से बीमारी को 80% तक कम किया जा सकता है साथ ही तेजी से बढ़ रही शिशु मृत्यु दर को तेजी से कम किया जा सकता है।

जैसा कि ज्यादातर बीमारी हमे पानी स्वच्छ ना मिलने के कारण ही होती है इसलिए अगर स्वच्छ जल की बात करे तो यह नल, या हैडपम्प का ही पानी ज्यादा स्वच्छ माना जाता है. यदि आप पानी को उबाल कर पीते है तो इसमें होने वाले बैक्टेरिया समाप्त हो जाते है और पानी पूरी तरह से स्वच्छ पेयजल हो जाता है।

मानव जीवन मे जल का महत्व

अगर हम मनुष्य के जीवन के बारे में बात करे तो मानव शरीर को जीवित रखने के लिए पानी बहुत ही जरुरी होता है क्योकि बिना भोजन खाए मनुष्य 7 दिन तक जीवित रह सकता है लेकिन मनुष्य बिना पानी के 3 दिन से ज्यादा जीवित नही रह सकता है मनुष्य के शरीर में 65% से 80% पानी पाया जाता है। इससे आप importance of fresh drinking water को समझ सकते हैं.

जो यह हमरे शरीर को उर्जा देता है जिस से हम किसी भी कार्य को सामान्य रूप से करने में सक्षम रहते है मानव जीवन मे पानी का महत्व कुछ इस तरह है जैसे पीने के लिए, खाना बनाने के लिए, साफ सफाई, आदि अन्य घरेलू कामो में पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

8 सावधानियां जो स्वच्छ पानी के प्रति रखनी चाहिए

  • पीने के पानी को बिना ढके नहीं रखना चाहिए।
  • हमेशा ताजा पानी को कोई पीना चाहिए।
  • टंकी के पानी को पीने के लिए इस्तेमाल नही करना चाहिए।
  • स्वच्छ पानी के लिए घर में Purifier लगवानी चाहिए।
  • खाना धोने और बनाने के लिए साफ और स्वच्छ पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • शहरों में नल तथा हेडपंप का ही पानी स्वच्छ माना जाता है।
  • पानी को स्वच्छ बनाने के लिए आप उसे अच्छे से उबाल कर ठंडा करके भी पी सकते हैं इसमें उसमें होने वाले bacteria समाप्त हो जाते हैं।
  • बिना ढका रखा हुआ जल को पीने के लिए प्रयोग नही करना चाहिए।

निष्कर्ष?

तो दोस्तो आज का विषय पानी का महत्व & importance of water in daily life के लिए जो भी जानकारी मैंने आप लोगो को दी मैं आशा करता हूँ यह जानकारी आपको पसंद आई होगी या मेरे द्वारा कुछ भी ऐसा रह गया हो जो मैंने इस आर्टिकल में छूट गया हो तो आप मुझे कंमेंट बॉक्स में कमेट करके जरूर बताएं।

 

ऐसी ही हिंदी में जानकारी पाने लिए आप हमारी साइट hindisuccess.com को फ्री में subscribe कर सकते है जिस से मैं जब भी कोई भी कोई भी पोस्ट करूँगा तो आपको उसका नोटिफिकेशन सबसे पहले मिल जाएगा। धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ