विश्व जल दिवस कब और क्यों मनाते हैं- Facts about world water day in Hindi

 World Water Day 22 मार्च जल संरक्षण के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने और अपने भविष्य को सुरक्षित बनाये रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

इक्कीसवीं सदी में जल संकट का सामना लगभग सभी देश कर रहे हैं. ऐसे में पानी के अपव्यय को रोकना और जल के स्त्रोतों का संरक्षण और संवर्धन अति आवश्यक और प्राथमिकता वाला कार्य है.

 जानिए हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है जल

जल ही जीवन है. जल है तो कल है. वर्ल्ड water conservation डे कब और क्यों मनाते हैं?

Water day Kya hai?

जन साधारण और सभी सरकारों को जल की महत्ता से अवगत करने और पानी के संकट के प्रति जागरूकता बढाने के लिए 1993 से हर साल विश्व जल दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है। ताजे पानी के महत्व के प्रति जागरूक करने की दिशा में यह एक मील का पत्थर है. यह विशेष दिवस संयुक्त राष्ट्र संघ और दुनिया भर में विभिन्न संगठनों द्वारा मनाया जाता है.

 

जल दिवस का महत्व

जल ही जीवन है.

विश्व जल दिवस का प्रमुख उद्देश्य सतत विकास के लक्ष्य 6 (Sustainable Development Goal 6) प्राप्त करना है। Sustainable Development Goal 6 में 2030 तक सभी के लिए जल और स्वच्छता के उद्देश्यों को सम्मिलित किया गया है.

 

जल दिवस मनाने की आवश्यकता क्यों है

आज के परिदृश्य में देखें तो आपको हर गाँव और शहर में पीने योग्य पानी की कमी दिखी देगी. अभी नदियों और तालाबों में जल की साल भर उपलब्धता पर्याप्त नहीं हो पा रही है. भूमिगत जल स्त्रोतों पर निर्भरता बढती जा रही है. चेन्नई जैसे शहरों में तो स्थिति और भी भयावह है. वहां जल स्तर सामान्य से बहुत अधिक नीचे चला गया है.

आंकड़े बताते हैं कि 2050 तक, 5.7 बिलियन से अधिक लोग उन क्षेत्रों में होंगे, जहां पानी दुर्लभ होगा. दुनिया भर में पानी की मांग 2040 तक 50% तक बढ़ जाएगी, ये मांग सामान्य से बहुत अधिक है. क्या इतनी मात्रा में बढती आबादी को जल की पूर्ति करना संभव है. निश्चित ही इसके लिए जल संवर्धन पर विशेष ध्यान देना होगा. in उदाहरणों से आप समझ सकते हैं कि जल संरक्षण पर बल देना बहुत ज्यादा आवश्यक है.

 

वर्ल्ड वाटर डे का इतिहास

 

सन 1992 में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Environment and Development) में इस दिवस को मनाने की शुरुआत हुई थी. संयुक्त राष्ट्र के इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जल दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया था. इसके बाद से इसमेंकई इवेंट्स को जोड़ा गया है. इसमें सन 2013 में जल क्षेत्र में सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (International Year of Cooperation in the Water Sphere) भी शामिल है. वर्तमान में सतत विकास के लिए पानी पर अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दशक (2018-28) (International Decade for Action on Water for Sustainable Development) को भी मनाया जा रहा है. यह एक दीर्घकालिक कार्यक्रम है और इसके प्रभावी क्रियान्वयन की महती आवश्यकता है.

पहला विश्व जल दिवस कब मनाया गया था?

पहली बार विश्व जल दिवस 22 मार्च 1993 को मनाया गया था.

UNCED का फुल फॉर्म क्या है?

United Nations Conference on Environment and Development. पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन.

रियो डी जेनेरियो किस देश में है?

ब्राजील में.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ