बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार 7 एप्स

 बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स, Apps for Online Education and Learning, बच्चों के पढ़ने के लिए एप्स।

आज के समय में हमारे घरों में फोन का इतना इस्तेमाल होता है कि छोटे-छोटे बच्चे भी इसको यूज करना सीख गए है।

भले ही ये आपको अच्छा लग रहा हो कि हमारा बच्चा फोन चलाना सीख गया है, लेकिन यह सही नहीं है, यदि आप इसपर ध्यान नहीं देती है तो इसका बच्चों के ऊपर गलत प्रभाव पड़ते देर नहीं लगेगी।

इससे बेहतर यह है कि आप कुछ ऐसा करें कि बच्चा फोन का प्रयोग करते समय भी सीखने की ऐक्टिविटी कर सके जो कि उसके लिए बहुत ही बढ़िया है। इस आर्टिकल में हम Study Helpful 7 Apps For Children के बारे में बताने जा रहे हैं.

बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स, 7 Best Apps for Online Education and Learning


आज के समय में वैसे तो पढ़ने के लिए बहुत से ऑप्शन है उपलब्ध है लेकिन बात जब ऑनलाइन इंटरनेट कि हो तो इसमें भी अभी के टाइम में में ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म है जहां नई technology के साथ study की जा सकती है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Success पर, आज हम बात करने जा रहे है, ऑनलाइन बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स के बारे में, साथ ही इससे जुड़े कुछ खास टिप्स के बारे में, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

यदि आपका बच्चा छोटा है और वह थोड़ी-थोड़ी चीजें समझने लगा है तो उसे कुछ चीजें खुद ही सिखाने की कोशिश करें जैसे - हिंदी वर्णमाला (Varnamala in Hindi), गिनती, ABCD, टेबल इत्यादि चीजें के बारे में उसे गाइड करने की कोशिश जरूर करें।

बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स की लिस्ट में yahan aaj ke time ke सबसे बेहतर aur popular apps . अगर हम 7 popular Apps helpful in children study की बात करें तो निश्चित ही उसमें बाय जूस को शामिल करना ठीक रहेगा क्योंकि आजकल बच्चों और parents के बीच बाय जूस का स्मार्टफोन एप्लीकेशन एक जाना पहचाना नाम है.


यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है और चीजें खुद से सीखने की कोशिश कर रहा है तो उसे इस तरह की एक्टिविटी करने दे जिसमें उसे कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिलता हो। Study Helpful 7 Apps For Children आपके बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं.

नीचे ऐसे ही कुछ एप्स के बारे में जानकारी दी गयी है जो, आपके बच्चों को खेल-खेल में चीजें सीखने में मदद कर सकती है -

BYJU'S – The Learning App -

अब इसके बारे में कौन नहीं जानता यदि आप स्मार्टफोन का प्रयोग करते है तो आपको यूट्यूब या वेबसाईट में कभी न कभी इसका एड जरूर देखने को मिल होगा।

आपके बच्चे की उम्र चाहे जो कुछ भी हो यह बच्चों को सम्पूर्ण चीजें सिखाने वाला एप है, चाहे मैथ्स, साइंस, बायो, आर्ट इत्यादि वो सब कुछ जो एक बच्चे को स्कूल में सिखाया जाता है।

इस एप पर सभी बच्चों को फ्री एक्सेस दिया जाता है, सीखने के साथ बच्चों का टेस्ट, एनालिसिस, रिवाइज जैसे कई महत्वपूर्ण फीचर्स दिए हैं।

इसके साथ ही समय के साथ बच्चा कितना सीख रहा है उसका एक नॉलेज ग्राफ भी बनता, जिससे आपको आसानी यह पता चलता है कि बच्चे ने कितना कुछ सीखा आउए कौन सी चीजें है जहां पर ध्यान देने की जरूरत है।

इस एप को एक करोड़ से ज्यादा बार इंस्टाल किया जा चुका है और लगभग 11 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इसे 4.6 की रेटिंग दी है, यही कारण है कि बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स की लिस्ट में सबसे बेहतर है। अगर हम 7 popular Apps helpful in children study की बात करें तो निश्चित ही उसमें बाय जूस को शामिल करना ठीक रहेगा क्योंकि आजकल बच्चों और parents के बीच बाय जूस का स्मार्टफोन एप्लीकेशन एक जाना पहचाना नाम है.

Students should know 10 awesome study tips

Youtube -

अब इसके बारे में तो कुछ कहने की कोई जरूरत ही नहीं है, शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगाजो इसके बारे में न जानता होगा।

यहाँ पर न केवल छोटे बच्चों के लिए बल्कि किसी भी तरह की स्टडी, Government Exam की तैयारी इत्यादि के बारे में भी पढ़ा जा सकता है।

यूट्यूब की सबसे खास बात यह है कि यहाँ पर आपको कोई भी चैप्टर समझाने के लिए सैकड़ों की संख्या में टीचर्स मौजूद है तो यदि आपको किसी एक टीचर के द्वारा पढ़ाया गया टॉपिक नहीं समझ आ रहा है तो उसे किसी अन्य टीचर से समझ सकते है।

यूट्यूब का प्रयोग करना भी काफी आसान है और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसको प्रयोग करने के लिए यूजर को कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है, बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स की लिस्ट में है।

हालांकि इसका एक पेड membership plan भी आता है, जिसमें आपको कुछ अलग फीचर्स मिलते है, लेकिन यदि आप फ्री वाले प्लान के साथ ही जाते है तो यह आपका काम आसानी से कर देता है।

भले ही आप इसके पैसे न देते हो लेकिन इसपर आने वाले एड की मदद से यूट्यूब पैसे कमाता है और इसका कुछ हिस्सा विडिओ बनाने वाले क्रिएटर को जाता है, इसलिए आप अपने बच्चे को इस एप के प्रयोग करते समय ध्यान रखना चाहिए।

ABC Kids (Tracing & Phonics) -

ABC Kids एप बच्चों को आसानी से मजेदार तरीके से इंग्लिश सिखाने के लिए बेस्ट एप माना जाता है।

कोई भी चीज हो अगर बच्चों को खेल-खेल में करने को दिया जाए तो उसे बड़ी जल्दी सीखते और समझते है।

उसी तरह ये एप भी बच्चों को खेल-खेल में इंग्लिश के अल्फाबेट सिखाता है, इसमें फानिक्स पेयरिंग, लेटर मेचिंग और ABC ट्रेसिंग गेम्स जैसे कई सारे फीचर्स दिए हैं, जो छोटे बच्चों के लिए बहुत मजेदार है।

इस एप की सबसे खास बात यह है कि इसपर किसी भी तरह के विज्ञापन नहीं आते है, जिससे बच्चों का सारा ध्यान सीखने पर रहता है।

एक करोड़ से ज्यादा इंस्टाल हो चुके इस एप को 46,000 से भी ज्यादा लोगों ने 4.4 रेटिंग दी है जो कि इसके पॉपुलरटी को बताता है।

Math Kids - Add, Subtract, Count, and Learn -

यदि आपका बच्चा चार साल या उससे ज्यादा उम्र का है तो यह एप आपके बच्चे के लिए काफी मददगार हो सकता है।

Math Kids छोटे बच्चों को गणित सिखाने के लिए काफी बेहतरीन एप है, इसमें नंबर्स बनाना और उन नंबर्स को जोड़ना, घटाना, भाग या गुणा देना जैसे कई सारे फीचर मौजूद है।

गणित के अलावा यहाँ पर कई सारे मजेदार क्विज भी दिए गए है जो बच्चों की मानसिक क्षमता को डेवलप करते है।

जब बच्चों की किसी भी प्रश्न को लेकर सोचने और समझने की क्षमता बेहतर होती है तो तो वे किसी भी तरह के कठिन से कठिन प्रश्नों को आसानी से हल कर लेते है।

गूगल प्ले स्टोर पर Math Kids एप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, और इसकी रेटिंग 4.3 है जो इसकी खसियतों को बारे में बताती है।

Colors for Kids, Toddlers, Babies - Learning Game

अगर आप चाहते है कि आपका बहच्छ रंगों के बारे में पहचानना सीखे और इसके बारे में जानकारी हो तो Colors for Kids एप आपके लिए ही है।

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि ये एप बच्चों को कलर के बारे में बताता है, यानि एप की मदद से बच्चे सभी तरह के रंगों को पहचानना सीख सकते है, इस एप में रंगों से जुड़े कई सारे गेम्स दिए गए है, जो बच्चों के दिमाग को तेज करते है।

अब तक इस एप को एक करोड़ से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है, और 41 हजार से ज्यादा यूजर्स ने इसको 4.2 की रेटिंग दी है जिससे पता चलता है कि यह एप कितना बेहतरीन है, यदि आप बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स खोज रहे है तो क्राफ्ट के मामले में यह सबसे बेस्ट एप है, बच्चों को रंगों के बारे में सीखाने के लिए।

YouTube Kids -

YouTube Kids, Youtube का ही एक वर्जन है जो केवल बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

यह एप इसलिए बनाया गया है कि स्पेशली बच्चों को ध्यान में रखकर कंटेन्ट दिया जा सके, क्योंकि मुख्य एप पर ऐसे वीडियोज़ होते है जो सभी वर्गों के लोगों के लिए होते है।

ऐसे में अधिकांश वीडियोज छोटे बच्चों के लिए नहीं होते है, क्योंकि उनमें मौजूद कंटेन्ट छोटे बच्चों के लिए नहीं बनाए जाते है।

YouTube Kids पर केवल बच्चों से रिलेटेड वीडियो ही आते हैं, यानी यूट्यूब के रेगुलर ऐप पर जो कंटेंट आता है, वो यहां पर दिखाई नहीं देता।

इस एप पर बच्चों को सीखने के लिए हर तरह की बहुत सी विडिओ मौजूद है जिनसे आसानी से कुछ सीखा जा सकता है।

इस एप को 10 करोड़ से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है और 8 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इसे 4.4 की स्टार रेटिंग दी है।

Bolo -

यह एप आपके बच्चे को काफी मजेदार ढंग से हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सीखाने में मदद करता है, स्पेशली बच्चों के लिए बनाया गया यह टूल बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स है।

अक्सर बच्चे यही गलती करते है कि शब्दों पर लगी मात्राओं को कैसे बोला जाए, अब यदि इसे गलत उच्चारण करते है तो वे शब्दों को गलत लिखते भी है।

इसलिए लिखने से भी ज्यादा जरूरी यह है कि आप किसी भी अक्षर या शब्द को कितना सही ढंग से बोल पाते है।

इस एप की सबसे खास बात यह है कि किसी भी शब्द में कोई मात्रा जोड़ने पर उसे कैसे उच्चारण करते है इसके बारे में यह एप बोलकर बताता है।

परीक्षा के दिनों में ध्यान से दूर कर सकते हैं पढाई का तनाव

Summary -

तो दोस्तों, बच्चों के लिए पढ़ाई में मददगार एप्स के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में, यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे लिखना न भूलें यदि आप किसी भी अन्य विषय से जुड़े लेख चाहते है तो कृपया उसके बारे में हमें जरूर बताएं।

About The Author -

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं www.TechEnter.in का Founder हूँ। टेक्नोलॉजी, टिप्स और ट्रिक्स, सोशल मीडिया, लाइफस्टाइल, योजना, पैसे कमाने के तरीके के बारे में रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को विज़िट करें।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ