आंखों के लिए जरूरी एक्सरसाइज

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आंखें हम सबके लिए बहुत ही अनमोल होती हैं। आज की पोस्ट में हम आपको अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आसान सी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं। यदि आप इन एक्सरसाइज पर ध्यान देंगे तो आपकी आंखों को अवश्य ही फायदा होगा। Aankhon ke liye excercise in Hindi.

Easy eye excercise in Hindi


आंखों के लिए आसान एक्सरसाइज

आज के समय में पहले के समय की तुलना में आंखों पर लोड बहुत अधिक बढ़ गया है। पहले के जमाने में ना तो मोबाइल होते थे ना लोग बाग इतना टीवी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे। तब उनकी आंखें अधिक स्वस्थ रहती थी, लेकिन यदि हम आज देखे तो छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है और उनकी आंखें कमजोर हो जाती है। इसका मुख्य कारण हमारे जीवन शैली में हुआ बदलाव है। यदि समय रहते हम अपने जीवन शैली में सुधार नहीं कहते हैं तो आंखों की समस्या आगे भी बढ़ सकती है। आईए जानते हैं आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हम कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

आंखों को घुमाना

यह एक सबसे सरल और आसान एक्सरसाइज है जिसे आसानी से कर सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको कुछ नहीं करना। आप घर बैठे ही अपनी आंखों को प्रत्येक दिशा में पांच-पांच seconds के लिए घड़ी की दिशा में और फिर घड़ी की विपरीत दिशा में घुमाएं। हमारे साथ अक्सर यह होता है कि हम घंटा मोबाइल पर काम करते रहते हैं जिससे हमारी आंखें एक ही दिशा में देखती है और यदि हम आंखों को घूमने की एक्सरसाइज करेंगे तो आंखों की मांसपेशियों में रक्त का संचार बढ़ेगा और आंखों की मांशपेशियों में लचीलापन आएगा।

सुनने में कुछ लोगों को ऐसा लग सकता है कि यह कौन सी एक्सरसाइज है लेकिन यदि आप नियमित रूप से इसको करेंगे तो आपको अवश्य ही कुछ सुधार महसूस होगा।

पलकों को झपकाने की एक्सरसाइज

पलक झपकाने की एक्सरसाइज बहुत ही प्रभावशाली एक्सरसाइज है। इसके लिए आप अपनी पलकों को कुछ सेकेंड तक तेजी से झपकाएं और उसके बाद कम से कम 25 seconds तक आराम से बैठ जाएं। यदि आप दिन में चार-पांच बार ऐसा कहते हैं तो इससे आंखों को बड़ा आराम मिलेगा। सबसे जरूरी बात यह है कि हम आजकल जो सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक गजट का उपयोग अधिक करते हैं इससे हमारी आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और वह थकने लगते हैं। यदि हम इस तरह की एक्सरसाइज करेंगे तो हमारी आंखों को बड़ा आराम मिलेगा।

Read also: स्वच्छता पर बहुमूल्य विचार

दूर-दूर तक देखना

आज के समय में अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने घर घर पर घंटा घंटा लैपटॉप चलाते रहते हैं या फिर अपने मोबाइल में बिजी रहते हैं। इससे असर यह होता है कि हमारी आंखों को नजदीक का देखने की आदत पड़ जाती है। और हमारे आंखों की मांसपेशियां नजदीक का देखने की अभ्यस्त हो सकती हैं। इसके लिए हमको कुछ समय के लिए बाहर भी घूमना चाहिए और इससे क्या होगा हमारी आंखों की दर की नजर भी अच्छी होगी। दिन भर घर पर रहने का सबसे बड़ा नुकसान यही है। बाहर घूमने जाओ तो दूर-दूर तक भी देखना चाहिए।

अगर आप रोज मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो आपके लिए सोने पर सुहागा हो जाएगा। सुबह जल्दी उठने के फायदे तो आप जानते ही होंगे। सुबह की ठंडी और ताजी हवा में घूमने से आंखों को बड़ा सुकून मिलता है।

उंगलियों से आंखों को हल्के हल्के दबाना

बहुत अधिक काम लेने के कारण हमारी आंखें थक जाती हैं तो हमको हमारी उंगलियों से हल्के हल्के आंखों को दबाने से भी फायदा होता है। यह भी एक तरह से आंखों की कसरत है।

ungaliyon se aankhon को हल्के हल्के सहलाने से बड़ा आराम मिलता है।

थोड़ी सी झपकी लेना

बहुत से विकसित देशों में कर्मचारियों को कम के बीच में कुछ समय जबकि लेने के लिए अवकाश मिलता है। दिन के समय यदि आप थक जाते हैं तो 5-10 मिनट की झपकी लेना भी आरामदायक। इससे आपकी आंखों को बड़ा आराम मिलता है। यदि आप आंखों से अधिक काम लेते हैं तो थोड़ी देर के लिए झपकियां लेने की आदत डाल सकते हैं।

Read also: परीक्षा के दिनों में ध्यान से दूर कर सकते हैं तनाव

काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा आंखों को आराम देना

काम के बीच में समय-समय पर आंखों को आराम देना बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप ऑफिस में आंखों पर ज्यादा लोड वाला काम करते हैं जैसे पढ़ने के लिखने या कंप्यूटर चलाने का तो आपको हर एक-दो घंटे पर दो-5 मिनट के लिए आंखों को रिलैक्स देना बहुत ही जरूरी है। थोड़ी-थोड़ी समय अंतराल पर आंखों को आराम देने से आंखों की काली क्षमता बढ़ेगी। इसके लिए कुर्सी पर बैठकर सर थोड़ा पीछा करके आराम से जाकर बंद कर सकते हैं दिन में दो चार बार एक्सरसाइज करना ठीक है।

पानी से आंखों और मुंह को धोना

दिन में चार-पांच बार अपनी मुंह और आंखों को अवश्य धोना चाहिए। खास खास तौर से जब बाहर से घर आते हैं तो सबसे पहले मुंह धो कर ही बाकी काम करना चाहिए। गर्मियों के दिनों मे ठंडे पानी से आंखों पर छींटे मारने से भी आंखों में ठंडक आती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ